BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

यूट्यूब (Youtube) क्या है इसे किसने बनाया और इसका उपयोग कैसे करें

What is YouTube in Hindi

यूट्यूब क्या है समझाइए और इसके उपयोग क्या हैं

यूट्यूब (YouTube) एक वेबसाइट है जो लाखों लोगों को दुनिया भर में एक साथ जुड़ने और बातचीत करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है।

यह एक ऑनलाइन वीडियो साझा करने की सेवा है, जिसके माध्यम से लोग अपनी रचनाओं और अनुभवों को दूसरों से साझा कर सकते हैं, जैसे फिल्में, संगीत, नृत्य, शिक्षा, खेल, और अन्य विषयों।

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जहाँ लोग अपना वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और बहुत से वीडियो देख सकते हैं।

ये एक अमेरिकी वेबसाइट है जो San Bruno, कैलिफोर्निया में वीडियो शेयर करती है। Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim इसका निर्माण करते थे।

2005 फरवरी में इसे बनाया गया था। 2006 नवंबर में Google ने इसे $1.65 billion में खरीद लिया था। ये अब गूगल का एक हिस्सा है।

इसका डिज़ाइन ऐसा है कि कोई भी वीडियो इसमें अपलोड कर सकता है और इसमें डाले गए वीडियो को दुनिया भर में करोड़ों लोग देख सकते हैं।

करीब 35 घंटे का वीडियो प्रति मिनट अपलोड किया जाता है। यद्यपि इसमें डाले गए वीडियो बहुत बड़े हो सकते हैं, लेकिन ऐसा वीडियो ईमेल में नहीं भेजा जा सकता।

यह प्लेटफार्म पहले बनाया गया था ताकि लोग किसी भी वीडियो को एक दूसरे से शेयर कर सकें।

लेकिन किसी ने भी सोचा नहीं था कि ये इतना बड़ा आय का स्रोत होगा। आज, Google के पास सबसे अधिक ट्रैफिक है।

यूट्यूब सिर्फ वीडियो साझा करने के लिए नहीं है, यह व्यक्तिगत चैनल्स और चर्चा समूहों के माध्यम से लोगों को अपने विचारों और रुझानों को साझा करने का मंच भी देता है। यह एक अलग तरह का सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो शिक्षा, मनोरंजन और साक्षरता के क्षेत्रों में विकसित हो रहा है।

इस लेख में हम यूट्यूब के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप इस दिलचस्प सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म का विस्तार जान सकेंगे।

यूट्यूब क्या है

YouTube in Hindi

Youtube In HindiGoogle द्वारा संचालित यूट्यूब (YouTube) एक ऑनलाइन वीडियो साझा करने और देखने का माध्यम है। लोग इस प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और दुनिया भर से आने वाले वीडियो देख सकते हैं।

यूट्यूब पर कई विषयों (कला, साहित्य, मनोरंजन, शिक्षा, संगीत, खेल और खबर) पर वीडियो हैं। लोग इसे अपने अनुभवों, विचारों और कौशल को साझा करने के लिए एक लोकप्रिय माध्यम मानते हैं।

यूट्यूब पर एक चैनल बनाना और वीडियो अपलोड करना बहुत आसान है, जिससे आम लोगों को अपने विचार, कला या किसी भी अन्य दृष्टिकोण से दुनिया भर के लोगों से जुड़ने का मौका मिलता है।

यूट्यूब के बारें में जानकारी हिंदी में

यूट्यूब, जिसे Google ने बनाया था, एक ऑनलाइन वीडियो साझा करने का प्लेटफार्म है। उपयोगकर्ता इस प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो देख सकते हैं, पसंद कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं। इसमें कुछ महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं:

स्थापना और इतिहास

2005 में चार्ली चीन, जवेद करीम, स्टीव चेन और मेजिक महर ने मिलकर यूट्यूब बनाया। यह फिलहाल Google का हिस्सा है।

उपयोगकर्ता इंटरफेस

यूट्यूब का सरल इंटरफेस वीडियो ब्राउज़िंग, देखने और अपलोड करने की अनुमति देता है।

कंटेंट

यहां मनोरंजन, शिक्षा, संगीत, खेल और खेल के कंटेंट हैं।

चैनल और सब्सक्राइब

उपयोगकर्ता चैनल बना सकते हैं और अन्य लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। वीडियो के नए अपडेट्स के बारे में सब्सक्राइबर्स को सूचित किया जाता है।

मॉनेटाइजेशन

यूट्यूब चैनल चलाने वाले लोग विज्ञापनों और यूट्यूब प्रीमियम सदस्यों के माध्यम से अपने वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब प्रीमियम

यह सेवा उपयोगकर्ताओं को ऑफलाइन मोड में वीडियो डाउनलोड करने और विज्ञापनों के बिना वीडियो देखने की अनुमति देती है।

किसी भी भाषा में उपलब्ध

यूट्यूब में वीडियो हर भाषा में उपलब्ध हैं, इसलिए लोग आसानी से अपनी रुचि के सामग्री को खोज सकते हैं।

यूट्यूब, एक बड़ा और विश्वसनीय वीडियो साझा करने का माध्यम, लाखों लोगों को एक साथ जोड़ता है और उन्हें विभिन्न रूपों में मनोरंजन और जानकारी प्रदान करता है।

YouTube का इतिहास और शुरुवात

History of YouTube in Hindi

YouTube को 2005 में चाद हरली, स्टीव चेन और जवेद करीम ने स्थापित किया था। स्टीव चेन ने स्नातकोत्तर अध्ययन के दौरान एक वीडियो साझा करने की जरूरत महसूस की, इसलिए उन्होंने इस प्लेटफ़ॉर्म का जन्म लिया।

23 अप्रैल 2005 को YouTube का पहला वीडियो, “Me at the zoo”, अपलोड किया गया था, जिसमें सान जवेरिय नामक एक व्यक्ति को सैन दिया गया था। YouTube ने जल्दी ही एक लोकप्रिय सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के रूप में पहचान बना ली जब सभी उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो साझा करने का अधिकार मिला।

Google ने 2006 में YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। बाद में, YouTube ने अपनी सेवाओं और सुविधाओं को विविध उपग्रहों और सुविधाओं में बढ़ा दिया. इनमें शामिल हैं HD वीडियो समर्थन, लाइव स्ट्रीमिंग, वीडियो एनोटेशन, वीडियो कैप्शन और चैनल नेविगेशन।

YouTube ने सामाजिक मीडिया, वीडियो बनाने और देखने की दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है, साथ ही एक विशिष्ट माध्यम बन गया है जो लोगों को व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्तर पर जोड़ने का माध्यम बन गया है।

You Tube पर पहली विडियो

“Me at the zoo” नामक पहली वीडियो, जिसे YouTube के संस्थापकों में से एक, सान जवेरिया ने 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया था। वह इस वीडियो में खुद को और हाथी को दिखाते हुए San Diego Zoo के हाथी क्षेत्र के पास खड़ी है।

“Me at the zoo” वीडियो ने YouTube पर शुरूआत की और दर्शकों को एक आम व्यक्ति की नज़र से उस दौर से जुड़ने का एक तरीका बना। YouTube ने इस वीडियो को अपलोड करने के बाद लाखों और लाखों वीडियो अपलोड किए हैं और साइट ने अपने समय में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

यूट्यूब की सफलता

You Tube Success Story in Hindi

YouTube लोगों को व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्तर पर वीडियो बनाने और साझा करने देता है, जो इसकी सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक बहुत बड़ा और विविध वीडियो संग्रहण है जिसमें लोगों ने अपनी रचनात्मकता, शौक,  ज्ञान और अनुभव साझा किए हैं।

YouTube, प्रमुख ऑनलाइन वीडियो साझा करने में अग्रणी होने के अलावा, बहुत से कारणों से लोकप्रिय है। उसकी सफलता के कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

प्रयोक्ता-सामंजस्य (User-Friendly)

YouTube एक सरल प्रयोक्ता-सामंजस्यपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म है। वीडियो देखना और अपलोड करना आसान और सुरक्षित है।

सामाजिक संवाद (Social Interaction)

YouTube ने वीडियो के नीचे टिप्पणी देने और साझा करने की सुविधा दी है, जिससे लोग एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं।

निर्माता और साक्षरता (Content Creators and Literacy)

YouTube ने निर्माताओं को एक व्यापक मंच प्रदान किया है जहां वे अपने विचारों और कौशल को साझा कर सकते हैं।

विभिन्न विषयों पर सामग्री (Diverse Content)

YouTube पर हर विषय पर लाखों वीडियो हैं, जो विभिन्न प्रकार की सामग्री प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ताओं को उनके रुचिनुसार सामग्री देखने का अवसर देते हैं।

मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी (Mobile and Internet Connectivity)

लोग किसी भी समय और किसी भी स्थान से वीडियो देख सकते हैं, क्योंकि YouTube मोबाइल उपकरणों और उच्च गति इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ संगत है।

विपणि और अनुकूलन (Monetization and Customization)

YouTube ने उपयोगकर्ताओं को अपनी आपगीता और वीडियो देखने के तरीकों को अनुकूलित करने के साथ-साथ निर्माताओं को उनकी सामग्री से पैसे कमाने के लिए विभिन्न तरीकों की पेशकश की है।

इसलिए YouTube ने ऑनलाइन मीडिया और साझाकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और विश्वव्यापी रूप से प्रसिद्ध है।

YouTube का उपयोग कैसे करें

YouTube का उपयोग करना बहुत आसान है और बहुत से तरीके हैं जो आपको विविध सामग्री का आनंद लेने में मदद करते हैं। YouTube का उपयोग के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:

YouTube एकाउंट बनाएं

यदि आपने पहले से ही Google एकाउंट बनाया है, तो आप YouTube पर साइन इन कर सकते हैं। अन्यथा, आपको एक YouTube एकाउंट बनाना होगा।

वीडियो देखें

आपको मुख्य पृष्ठ पर कई विडियो दिखाए जाएंगे। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग कैटेगरीज़, चैनल, या वीडियो खोज सकते हैं।

वीडियो खोजें

आप शीर्षक बार में किसी विषय या शीर्षक लिखकर विशिष्ट वीडियो खोज सकते हैं।

चैनल सब्सक्राइब करें

किसी चैनल को सब्सक्राइब करने से आप आसानी से नए वीडियो देख सकते हैं।

वीडियो अपलोड करें

आप अपने बनाए हुए वीडियो को YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। “Create” या “Upload” बटन पर क्लिक करें और अपने वीडियो को चयन करें।

वीडियो साझा करें और लाइक करें

आप वीडियो को लाइक कर सकते हैं, टिप्पणी कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं।

चैनल बनाएं

आप अपना चैनल बना सकते हैं यदि आप पेशेवर या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं।

लाइव स्ट्रीमिंग

आप लाइव स्ट्रीम भी वीडियो साझा कर सकते हैं।

अनुक्रमण और योजनाएं

आप वीडियो को प्लेलिस्ट में जोड़कर योजनाएं बनाकर आसानी से संग्रहित कर सकते हैं।ये कुछ मुख्य कदम हैं,

लेकिन YouTube पर कई अतिरिक्त सुविधाएं हैं जो आपको इस सेवा का पूरा लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं।

YouTube पर चैनल कैसे बनायें

YouTube पर अपना चैनल बनाना बहुत ही आसान है, बस कुछ निर्देशों को फॉलो करें। निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:

यदि आप पहले से ही Google एकाउंट बना चुके हैं, तो YouTube पर साइन इन करें। अगर ऐसा नहीं है, तो Google पर जाकर नया एकाउंट बनाएं।

ब्राउज़र में YouTube.com लिखकर वेबसाइट पर जाएं।

YouTube पर साइन इन करने के बाद, अपने प्रोफाइल चित्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, शीर्षक “आपका चैनल” या “आपके वीडियो” के नीचे “बनाना चैनल” या “बनाना नया चैनल” बटन पर क्लिक करें।

आपको अपने चैनल का चित्र और नाम चुनना होगा। यह चैनल की पहचान होगी।

आपको अपने चैनल के बारे में विवरण भरना होगा, जिसमें वर्णन, संपर्क विवरण और सामाजिक मीडिया लिंक्स शामिल हैं।

आपको अपने चैनल की सेटिंग्स बदलनी होगी, जैसे गोपनीयता, नोटिफिकेशन, आदि।

अब आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं और उन्हें साझा कर सकते हैं।

आपकी चैनल के सब्सक्राइबर्स को बढ़ाना और अधिक लोगों को इसमें शामिल करना:

अपने चैनल को प्रचारित करने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करें और अपने दर्शकों के साथ सक्रिय रहें।

अब आप अपने चैनल की दृष्टि के अनुसार वीडियो बनाना और साझा करना शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube Se Paise Kaise KamayeYouTube से पैसे कमाने के लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। इनमें से कुछ प्रमुख तरीके हैं:

Google AdSense द्वारा पैसे कमाएं

आप Google AdSense को अपने YouTube चैनल पर जोड़ सकते हैं जब आपने 4,000 घंटे का दृश्य समय और 1,000 सब्सक्राइबर के साथ व्यापारिक रूप से महत्वपूर्ण लक्ष्य पूरा कर लिया है। आपके वीडियो पर फिर से विज्ञापन दिखाए जाएंगे, और अगर लोग उन्हें देखेंगे या क्लिक करेंगे, तो आपको पैसे मिलेंगे।

स्पॉन्सरशिप्स

जब आपका चैनल लोकप्रिय हो जाता है, कंपनियां और ब्रांड्स आपसे विज्ञापन करने के लिए संपर्क कर सकते हैं। आप उनके लिए उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें भुगतान किया जाएगा।

चैनल मेम्बरशिप्स

आप अपने दर्शकों को चैनल मेम्बरशिप्स का समर्थन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं अगर आपका चैनल ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक मासिक या वार्षिक भुगतान के बदले में चैनल मेम्बर्शिप्स विशेष स्टिकर्स, चैट अक्सेस, और प्रीमियम सामग्री प्रदान कर सकते हैं।

अफिलिएट मार्केटिंग

आप अफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं, जिसमें आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा का प्रचार करते हैं और दर्शकों को इसे खरीदने पर शुल्क देते हैं।

वीडियो स्पॉन्सरशिप्स

विशेष वीडियो बनाने के लिए कुछ कंपनियाँ आपको शुल्क दे सकती हैं।

यहां दी गई शर्तें और नियमों का पूरा अनुसरण करें, साथ ही YouTube के विज्ञापनों, स्पॉन्सरशिप्स, या अन्य तरीकों से कमाई करने की नीतियों का भी अनुसरण करें।

यूट्यूब के फायदे

Advantage of YouTube in Hindi

YouTube बहुत कुछ लाभ दे सकता है, लेकिन ये कुछ प्रमुख लाभ हैं:

YouTube आपको अनगिनत विषयों का ज्ञान देता है। यहां उपलब्ध वीडियो आपको किसी भी क्षेत्र में बहुत कुछ नया सिखा सकते हैं।

यह एक महान मनोरंजन स्रोत है, जहां आप फिल्में, गाने, कॉमेडी, गेमिंग आदि देख सकते हैं।

यह एक बहुत बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है जहां लोग अपने कौशल का प्रदर्शन करके ऑनलाइन करियर बना सकते हैं।

यूट्यूब आपको दुनिया भर से लोगों से जुड़ने और आपके विचारों और रुचियों को साझा करने का अवसर देता है।

यूट्यूब आपको अपनी रुचियों, रुचिओं और विचारों को दूसरों से साझा करने का अवसर देता है।

लेकिन YouTube को सुरक्षित और सही तरीके से प्रयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चों या युवा लोगों के लिए।

यूट्यूब के नुकसान

Disadvantage of YouTube in Hindi

YouTube में भी कुछ कमियां हैं, जो निम्नलिखित हैं:

YouTube पर कई वीडियो देखने में बहुत समय बिताने का खतरा है। वीडियो देखने की आदत समय बर्बाद कर सकती है और आपको अन्य महत्वपूर्ण कामों से ध्यान भटका सकती है।

YouTube पर अक्सर गलत या घातक सामग्री हो सकती है, जो बच्चों और युवा जनसंख्या पर बुरा असर डाल सकती है। यही कारण है कि बच्चों को उनका उपयोग करने से पहले सुरक्षित रूप से नेतिक और सावधानीपूर्वक बनाए रखना चाहिए।

YouTube पर कॉपीराइट मुद्दे अक्सर होते हैं, जो किसी व्यक्ति या कंपनी के सामग्री का अनधिकृत उपयोग करने का कारण हो सकते हैं। इससे यूट्यूब चैनल को विभाजित या बंद करना संभव है।

यूट्यूब पर वीडियो बनाने या देखने के लिए प्रतिष्ठाता के साथ लॉग इन करना गोपनीयता के लिए खतरा बन सकता है। सुरक्षा समस्याएं पैदा हो सकती हैं अगर व्यक्तिगत जानकारी गलत तरीके से उपयोग की जाती है। यूट्यूब पर उपलब्ध कुछ सामग्री, खासकर बच्चों और युवा जनरेशन, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। अशिक्षित या हानिकारक वीडियो देखना दुर्लभ हो सकता है।

YouTube का उपयोग करने के लिए स्थिर और तेज इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए किसी को इसका उपयोग करना मुश्किल हो सकता है अगर इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

यूट्यूब पर सुरक्षित रूप से ब्राउज़ करने के लिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए, ताकि वे इन समस्याओं से बच सकें।

निष्कर्ष:

यूट्यूब को मनोरंजन, शिक्षा और सोशल मीडिया के क्षेत्र में एक विशिष्ट स्रोत कहा जा सकता है। यह न केवल लोगों को नए कौशल सीखने में मदद करता है, बल्कि उनके रुचियों के साथ जुड़ने और उन्हें बनाए रखने का एक आदर्श माध्यम भी प्रदान करता है।

यह एक उपयोगकर्ता को सबसे अधिक स्वतंत्रता देता है, जिससे वह अपने विचारों को व्यक्त कर सकता है और अपने रुचियों और योजनाओं को बढ़ावा दे सकता है। हालाँकि, इसमें कुछ नकारात्मक बातें भी होती हैं, जो ठीक से नियंत्रित की जा सकती हैं।

यूट्यूब सुरक्षित ब्राउज़िंग के साथ एक अच्छा माध्यम बन सकता है जिससे लोग सीख सकते हैं, मनोरंजन कर सकते हैं और अपने अनुयायियों से जुड़ सकते हैं। यूट्यूब को सही तरीके से उपयोग करने से वह एक सकारात्मक सामाजिक साझाकरण का स्रोत बन सकता है, जो समृद्धि और सहयोग का वातावरण बना सकता है।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *