BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Tech News

घर बैठे फ्री में सीखे AI Courses ये हैं बिगनर्स के लिए फ्री कोर्स

Artificial Intelligence Coures for Beginners

AI Courses for BeginnersAI Courses for Beginners जो की उन्नत मशीन लर्निंग तकनीक से लेकर AI के मूल सिद्धांतों तक आप इन कोर्सों में सीखेंगे।

Artificial Intelligence Coures

यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं, तो बहुत सारे फ्री ऑनलाइन कोर्स हैं जो आपको शुरू करने या AI में अपने स्किल को नेक्स्ट लेवल तक ले जा सकते हैं। यहां हम AI के कई हिस्सों का अध्ययन करेंगे। ये कोर्स सब्जेक्ट की एक श्रृंखला को कवर करता है, चाहे आप बिगनर हों और शुरूआती-फ्रेंडली ज्ञान की तलाश में हों या एक एक्सपेरिएंस्ड प्रैक्टिशनर हों जो अपनी विशेषज्ञता को विकसित करना चाहते हैं। बुनियादी AI से लेकर आधुनिक मशीन लर्निंग तकनीक सब कुछ आपको मिलेगा। तो, आइए आगे बढ़ें और इन अवसरों से सीखें।

Google AI हर किसी के लिए— Google (EdX) 

क्या आपने कभी सोचा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्या है बिना कंप्यूटर साइंस या मैथ्स बैकग्राउंड के? ठीक है, Google ने आपको AI for Infinity पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया है। यह कोर्स आपको AI और मशीन लर्निंग की दुनिया में ले जाएगा।

यह कोर्स किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त है। इसमें शामिल होने के लिए आपको AI का ज्ञान पहले से नहीं चाहिए। नई प्रोग्रामिंग कौशल की आवश्यकता नहीं होती। “आई फॉर एनीवन” का उद्देश्य है कि AI को सभी के लिए आसान और समझने योग्य बनाया जाए, चाहे आप पूरी तरह से बिगनर हों या नॉन-टेक्निकल background से आ रहे हों।

CS50’s Introduction to Artificial Intelligence With Python (EdX)

क्या आप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया और इसके मूल सिद्धांतों को जानना चाहते हैं? CS50 के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इंट्रोडक्शन के साथ ऐसा कर सकते हैं, पाइथॉन के साथ। यह पाठ्यक्रम मॉर्डन AI के बैकबोन कॉन्सेप्ट और एल्गोरिदम को समझाता है।

AI for All—Deep Learning।AI (Coursera)

अब इंजीनियरों के लिए सीमित नहीं है। यह कोर्स वह है जिसे आपको हर किसी को, खासकर अपने नॉन-टेक्निकल कलीग्स को, रिकमंड करना चाहिए यदि आप AI की शक्ति को अपने पूरे संगठन में लागू करना चाहते हैं।

इस पाठ्यक्रम में आप न्यूरल नेटवर्क, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और डेटा साइंस जैसे आम AI शब्दों की व्याख्या करेंगे। आप जानते होंगे कि AI क्या कर सकता है और क्या नहीं। साथ ही, आप सीखेंगे कि अपने ऑर्गेनाइजेशन में AI को लागू करने के अवसरों को कैसे खोजें, जिससे नवाचार का रास्ता खुल जाएगा।

Learn Basics of Artificial Intelligence— Ideology

यह पाठ्यक्रम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का व्यापक ज्ञान देगा।यह कोर्स आपको AI का सॉलिड आधार देगा, जिससे आप इसके कॉन्सेप्ट्स, ऐतिहासिक संदर्भ और भविष्य के प्रभावों की कल्पना कर सकेंगे।

Artificial Intelligence Coures

यह पाठ्यक्रम आपको पॉपुलर मशीन लर्निंग एल्गोरिदम, प्रिंसिपल कॉम्पोनेंट एनालिसिस और मूवी रिकमंडेशन सिस्टम बनाने की कला सिखाता है। आप ट्रेनिंग डेटा और संभावित प्रिडिक्टिव संबंधों की खोज करने के लिए डेटा सेट का उपयोग कैसे करें सीखेंगे। जैसे ही आप मूवी रिकमंडेशन सिस्टम बनाते हैं,

इस कोर्स मे आप सीखेंगे कि ट्रेनिंग डेटा का उपयोग करके एल्गोरिदम को कैसे ट्रेंड किया जाए, ताकि आप भविष्य के डेटासेट के परिणामों की भविष्यवाणी कर सकें। आप ओवरट्रेनिंग से बचने के तरीके जैसे क्रॉस-वैलिडेशन भी सीखेंगे। ये सभी स्किल मशीन को सीखने के लिए मूल हैं।

Artificial Intelligence का परिचय—IBM (Coursera)

यह पाठ्यक्रम AI का प्रशिक्षण देता है। आप रियल वर्ल्ड एप्लिकेशन्स का पता लगाएंगे, महत्वपूर्ण कॉन्सपेट सीखेंगे और AI की ठोस समझ पाएंगे। बेसिक विषयों से अलावा, कोर्स में एथिक्स, पूर्वाग्रह और नौकरी के बाजार पर प्रभाव जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं। आपके पास एक छोटे से परियोजना का प्राक्टिकल अनुभव भी होगा, जिससे आप AI को काम करते देख सकेंगे। टेक्नोलॉजी की परवाह किए बिना यह कोर्स AI में रुचि रखने वालों के लिए एकदम सही है।

यह भी पढे: 

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *