BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

WWW (World Wide Web In Hindi) क्या है यह कैसे काम करता है इसके फायदे और नुकसान

What is WWW in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है in Hindi

विश्व व्यापी वेब, जिसे हिंदी में ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ (WWW) कहा जाता है, आज की सुविधाओं और सूचनाओं को साझा करने का एक विशिष्ट माध्यम है। इसमें अनगिनत वेबसाइट्स, वेब पेज्स और ऑनलाइन संसाधनों का संग्रह है, जो आपको दुनिया भर से सामग्री और जानकारी तक पहुंचने की सुविधा देता है।

Uniform Resource Locator या URL किसी वेबसाइट का नाम है। जब हम किसी वेबसाइट को खोलना चाहते हैं, तो ब्राउजर प्रोग्राम पते के बाॅक्स या एड्रेस बार में नाम या URL भरता है। इस नाम की सहायता से ब्राउजर प्रोग्राम उस सर्वर तक पहुंचता है जहां फाइल या वेबसाइट स्टोर की गई है, और एक वेबपेज प्राप्त करने के बाद इसे हमारे सिस्टम पर स्थानांतरित करता है।

World Wide Web, या WWW, पूरा नाम है। W3 या Web इसका दूसरा नाम है। Internet World Wide Web (WWW) में मौजूद हर वेबसाइट एक संग्रह है। ये सभी वेबसाइट एक वेब सर्वर पर स्टोर की जाती हैं।

दूसरे शब्दों में, “WWW एक प्रकार की सर्विस है जिसका उपयोग इंटरनेट में मौजूद जानकारी और रिसोर्स को एक्सेस करने के लिए किया जाता है।””

1989 में, टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) ने वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किया था, इसलिए उसे WWW का जनक कहा जाता है। WWW सभी डिवाइसों में काम करता है और मुफ़्त (मुक्त) है।

वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इंटरनेट पर जानकारी को शेयर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तकनीक से, उपयोगकर्ता विश्व के किसी भी कोने से वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इस आर्टिकल मे WWW का इतिहास, इसका महत्व और कैसे काम करता है, सब कुछ जानेगे और साथ मे इस लेख में WWW के महत्वपूर्ण हिस्सों को समझेंगे और इसके प्रभाव को बढ़ावा देने वाले कई क्षेत्रों को जानेंगे। तो आइए WWW (World Wide Web in Hindi) क्या है और कैसे काम करता है, जानते है

डब्लू डब्लू डब्लू क्या है

WWW in Hindi

World Wide Web In Hindiडब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू” या विश्व व्यापी वेब (WWW) एक ऐसा नेटवर्क है जो वेबसाइट्स और उनके सामग्री को इंटरनेट पर जोड़ता है। यह एक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर है जो एक वेबसाइट पेज को व्यवस्थित रूप से प्रदर्शित करता है और उपयोगकर्ताओं को विभिन्न स्थानों से जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है।

इसका मूल उद्देश्य है इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी स्रोतों को व्यवस्थित रूप से दिखाना और साझा करना। WWW के बिना इंटरनेट पर विभिन्न साइटों और संसाधनों की खोज करना अधिक कठिन होता है।

इसके माध्यम से उपयोगकर्ता विभिन्न क्षेत्रों (कला, साहित्य, व्यापार, शिक्षा, विज्ञान, आदि) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WWW आज हर जगह व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिसने लोगों को एक-दूसरे से जुड़ने और बातचीत करने का एक नया तरीका दिया है।

WWW का पूरा नाम क्या है

WWW Full Form in Hindi

WWW का पूरा नाम “World Wide Web” है।

WWW का इतिहास

History of WWW in Hindi

“World Wide Web” या WWW का इतिहास बहुत ही महत्वपूर्ण है, जो इंटरनेट को हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यहाँ WWW के इतिहास की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का संक्षिप्त विवरण है:

WWW की शुरुआत (1989–1991)

1989 में सर टिम बर्नर्स-ली ने WWW को शुरू किया था। उन्होंने एक सर्वर-क्लाइंट संरचना और हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) बनाया, जो इंटरनेट पर सामग्री साझा करना आसान बनाया।

पहली वेबसाइट और ब्राउज़र (1991–1993)

Info.cern.ch नामक पहली वेबसाइट 1991 में शुरू की गई थी। इसके अलावा, पहला वेब ब्राउज़र, “WorldWideWeb” (बाद में “Nexus” नाम से बदला गया) भी बनाया गया।

(1993-1995) में वेब को व्यापक रूप से उपलब्ध कराया गया

WWW की पहुँच और उपयोग में वृद्धि हुई, और नए वेब ब्राउज़र्स, जैसे Mosaic, ने इसका उपयोग और समझ में आसान बना दिया।

Web (1995-2000) का व्यापारिक उपयोग

इस समय, वेब ने अपना व्यापारिक उपयोग बढ़ाया, और विभिन्न क्षेत्रों में विकसित होने वाले वेबसाइट्स और ऑनलाइन सेवाएं उपस्थित होने लगीं।

वेब 2.0 और सोशल मीडिया (2000–2010)

इस दशक में “वेब 2.0” नामक एक नई पीढ़ी की शुरुआत हुई, जिसमें सोशल मीडिया जैसे उपकरणों की शुरुआत हुई।

मोबाइल वेब और नवीनतम विकास (2010 से वर्तमान)

आधुनिक युग में मोबाइल उपकरणों के प्रचलन के साथ, वेब ने मोबाइल उपभोक्ताओं को अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भविष्य में आने वाले अवसर

वेब का उपयोग आने वाले समय में और भी अधिक बढ़ने की संभावना है, जैसे कि वायरल रियलिटी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स।

इसके बाद, वेब ने तेजी से विकसित होकर पूरी दुनिया में फैल गया, और आज यह हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, जिससे हम जानकारी प्राप्त करते हैं, व्यापार करते हैं, शिक्षा प्राप्त करते हैं और बहुत कुछ करते हैं।

WWW काम कैसे करता है

विश्व व्यापी वेब (WWW) एक विशिष्ट और विस्तृत डिजिटल संरचना है जो सभी संबंधित सामग्री को इंटरनेट पर एक संग्रहण से जोड़ती है और उपयोगकर्ताओं को इस जगह से उपयोग करने की अनुमति देती है। हाइपरटेक्स्ट और हाइपरलिंक्स नामक एक विशेष कार्य प्रणाली का इस्तेमाल करता है। नीचे WWW के कई महत्वपूर्ण चरणों की विस्तृत व्याख्या दी गई है:

उपयोगकर्ता का अनुरोध

जब कोई व्यक्ति अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग करके किसी वेबसाइट की खोज करता है या एक वेब पृष्ठ खोलता है, तो एक अनुरोध उसके डिवाइस से वेब सर्वर को भेजा जाता है। हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) आमतौर पर इस प्रकार की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करता है।

DNS नाम सेवर की मांग

जब वेब ब्राउजर ने अनुरोध प्राप्त किया, तो वेब ब्राउज़र DNS सर्वर से अनुरोध करता है कि वेबसाइट का डोमेन नाम इसके नुमेरिक आईपी (IP) पते में बदल दिया जाए। DNS सर्वर वेबसाइट के डोमेन नाम को आईपी पते से जुटाकर उपयोगकर्ता को वेबसाइट की सही जगह पर पहुँचाने के लिए ब्राउज़र को भेजता है।

वेब सर्वर से एक आवेदन

वेब ब्राउज़र DNS सर्वर से आईपी पते लेकर अनुरोध भेजता है। वेब सर्वर अनुरोध को स्वीकार करता है और उपयोगकर्ता के डिवाइस को आवश्यक जानकारी और सामग्री देने के लिए तैयार होता है।

डेटा प्रतितर्कन

वेब सर्वर उपयोगकर्ता डिवाइस को जानकारी और संसाधन प्रदान करता है। हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML), कस्टम ऑडियो, वीडियो, छवियां, या किसी अन्य सामग्री के माध्यम से इस उत्तर को संरचित रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।

प्राप्त और प्रदर्शित जानकारी

उपयोगकर्ता के डिवाइस ने वेब सर्वर से जानकारी प्राप्त करके वेब पृष्ठ को ब्राउज़ करता है। इसे समझने के लिए ब्राउज़र वेब पृष्ठ के सभी संबंधित संसाधनों (जैसे टेक्स्ट, छवियां, लिंक्स, आदि) दिखाता है।

इस तरह, विश्वव्यापी वेब उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सामग्री प्राप्त करने और साझा करने की एक यात्रा बनाता है।

WWW के फायदे

Advantage of WWW in Hindi

Advantage of WWW in Hindiहमारे शारीरिक और व्यावसायिक जीवन को सुधारने में विश्वव्यापी वेब (WWW) के कई लाभ हैं। ये कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

WWW विश्व भर में बहुत सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। यह हमें तकनीक, समाजशास्त्र, साहित्य, विज्ञान और बहुत कुछ में ज्ञान देता है।

वेब के माध्यम से हम पूरी दुनिया से अपनी जानकारी और विचारों को साझा कर सकते हैं। यह हमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स, ब्लॉगों और ऑनलाइन साझेदारी के माध्यम से आपसी बातचीत करने का बेहतरीन अवसर देता है।

WWW भी व्यापार के लिए एक बड़ा उपकरण है। उद्यमियों को अधिक ग्राहकों तक पहुँचने में डिजिटल विपणी, डिजिटल मार्गदर्शन, और ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने में वेब का उपयोग मदद करता है।

Web हमारे ज्ञान को बढ़ा सकता है। हम नए ज्ञान को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों, डिजिटल पुस्तकों और शिक्षण सामग्री से प्राप्त कर सकते हैं।

लोग विभिन्न करियर संसाधनों का उपयोग करके अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं, जैसे वेब पर जॉब पोर्टल्स, ऑनलाइन नौकरी देने वाली वेबसाइट्स और अन्य वेबसाइट्स।

वेब, बैंकिंग, इंटरनेट बुकिंग और डॉक्टरों की ऑनलाइन सलाह जैसे कई विशेषज्ञ सेवाओं को सहजता से प्रदान करता है।

Web ने व्यक्तिगत संपर्क बनाए रखने का एक आसान माध्यम दिया है। आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं, चैट कर सकते हैं और दुनिया भर में अपने दोस्तों से जुड़ सकते हैं।

WWW ने हमारे समाज, शिक्षा, आर्थिक विकास, रोजगार और व्यक्तिगत जीवन में कई अद्वितीय और लाभकारी प्रभाव डाले हैं।

WWW के नुकसान

Disadvantage of WWW in Hindi

विश्वव्यापी वेब (WWW) के कई लाभों और कमियों के बावजूद, इसके कुछ नुकसान भी हैं:

वेब के स्वभाव से सुरक्षा समस्याएं पैदा होती हैं। इसमें शामिल हैं ऑनलाइन आपत्ति, डेटा चोरी, फिशिंग और ऑनलाइन धोखाधड़ी।

वेब ने ध्यान विचलन की समस्याओं को बढ़ा दिया है। वास्तविक जीवन से लोगों को अक्सर ऑनलाइन मीडिया, सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से अलग हो जाता है।

ऑनलाइन गतिविधियां पूरी दुनिया में होने से गोपनीयता की चिंता बढ़ी है। डेटा ब्रीच, ऑनलाइन ट्रैकिंग और डेटा भंडारण की समस्याएं बढ़ रही हैं।

सोशल मीडिया का अधिक प्रयोग नकारात्मक परिणामों को जन्म दे सकता है, जैसे नकली खबरें, उत्तेजना और सोशल मीडिया द्वारा उत्पन्न दूषित प्रतिक्रियाएं।

वेब का अत्यधिक उपयोग करने से लोगों के बीच विशेषज्ञता और विचार विरुद्धता बढ़ रही है, जिससे डिजिटल उत्सर्जना की समस्या पैदा हो रही है।

ज्यादातर लोग इंटरनेट पर ज्ञान प्राप्त करने के बजाय वेबसाइटों पर समय बर्बाद करते हैं, जो सीधे अभ्यास की जरूरत है।

बच्चों द्वारा सुरक्षित न होने वाले वेबसाइटों का उपयोग करना एक खतरा है क्योंकि वे अनुचित सामग्री से संपर्क कर सकते हैं।

सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन संवादों में अपराधियों द्वारा बुलींग की दर बढ़ रही है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं पैदा हो रही हैं।

Web ने इन कमियों के बावजूद हमारे समाज, आर्थिक, शिक्षा, व्यापार और व्यक्तिगत जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम इंटरनेट पर सुरक्षित रहना और सावधानीपूर्वक इसका उपयोग करना चाहिए।

इंटरनेट और WWW में अंतर

विश्व व्यापी वेब (WWW) और इंटरनेट (Internet) एक दूसरे से जुड़े हुए इंटरनेट अनुभव को पूरा करते हैं, हालांकि ये दो अलग-अलग तकनीकी प्रणालियां हैं। इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर निम्नलिखित हैं:

Internet एक बड़ा नेटवर्क है जो कई छोटे-छोटे नेटवर्कों को जोड़कर एक बड़ा, सामूहिक नेटवर्क बनाता है। डेटा को एक जगह से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना इंटरनेट का सबसे बड़ा काम है। World Wide Web (WWW) एक इंटरनेट सेवा है जिसमें डेटा को हाइपरटेक्स्ट और हाइपरलिंक के माध्यम से भेजा जाता है. दूसरी ओर यह डेटा को भेजने के लिए कई प्रोटोकॉल्स का उपयोग करता है, जैसे TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol)। WWW एक तकनीकी प्रोटोकॉल है जो डेटा को वेब पेजों और उनके इंटरलिंक्स के रूप में प्रदर्शित करता है। इसमें डेटा हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) के माध्यम से भेजा जाता है।

Internet कुछ ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है, जैसे इलेक्ट्रॉनिक मेल, फ़ाइल साझा करना, ऑनलाइन खरीदारी, स्ट्रीमिंग, गेमिंग, और अन्य. WWW पर पहुँचने के लिए वेब ब्राउज़र हैं, जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, और Safari। हाइपरलिंक्स का उपयोग करके एक पेज से दूसरे पेज तक नेविगेट करने की क्षमता इसमें है, जो यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) का उपयोग करता है।

संक्षेप में विश्वव्यापी वेब एक इंटरनेट सेवा है जो हाइपरटेक्स्ट और हाइपरलिंक के माध्यम से डेटा प्रसारित करती है, जबकि इंटरनेट एक बड़ा नेटवर्क है जो कई सुधारित नेटवर्कों को जोड़कर एक सामूहिक नेटवर्क बनाता है। उन्हें एक और बेहतर सेवा प्रदान करने में इंटरनेट और WWW का एकीकरण मदद करता है, लेकिन ये दो अलग-अलग और स्वतंत्र हैं।

निष्कर्ष :

इस लेख में हम विश्वव्यापी वेब (WWW) के बारे में बहुत कुछ बताया गया है, जिससे हम इस आधुनिक तकनीकी युग में इंटरनेट का उपयोग कैसे कर रहे हैं और कैसे हम जानकारी को देख रहे हैं। Web ने हमें ज्ञान, संवाद, शिक्षा और व्यापार में अनगिनत अवसर दिए हैं।

WWW का उद्घाटन हमें एक नई आधुनिक जगह में ले जाता है, जो हमें एक नई डिजिटल दुनिया में ले जाता है। इसने हमें नई संभावनाओं और सूचना को बड़ी आसानी से उपलब्ध कराया है। आज शिक्षा, व्यापार, सोशल मीडिया और व्यक्तिगत जीवन में इसका बहुत बड़ा उपयोग हो रहा है।

Web ने हमें एक नए डिजिटल युग में नए तरीके दिखाए हैं जो जानकारी को गतिशील रूप से साझा करते हैं और इसका सही उपयोग करते हैं। यह लगातार बदल रहा है और हमारे जीवन को और भी बेहतर बनाने के लिए नए अवसर देता है। यही कारण है कि आज विश्वव्यापी वेब हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और भविष्य में भी इसका महत्व बढ़ेगा।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *