BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

सर्वर (Server) क्या है इसके प्रकार और सर्वर कैसे काम करता है

Server in Hindi

सर्वर क्या होता है इसकी विशेषताएं

डिजिटल युग में नेटवर्क आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सर्वर एक शक्तिशाली तकनीकी उपकरण है। यह अन्य लोगों और उपकरणों को इंटरनेट, नेटवर्क और डेटा संचरण के माध्यम से जोड़ने की सेवाएं देना है, जो इसका मुख्य कार्य है।

एक दूसरे कंप्यूटर को डेटा देने वाले प्रोग्राम या हार्डवेयर डिवाइस को सर्वर कहा जाता है। यह डिवाइस सिस्टम को लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) पर डेटा देता है।

यह डिवाइस नेटवर्क पर भेजे गए अनुरोधों को प्राप्त करता है और उन पर प्रतिक्रिया देता है। इसके अलावा, यह उपकरण कंप्यूटर पर वेब फाइलों की मांग करता है और फिर उन फाइलों को ग्राहक को भेजता है।

सर्वर एक प्रक्रिया है जिसमें एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर के साथ संसाधनों को साझा करता है। यह डिवाइस नेटवर्क रिसोर्स भी नियंत्रित करता है।

प्रिंट सर्वर, फ़ाइल सर्वर, नेटवर्क सर्वर और डेटाबेस सर्वर सर्वरों की श्रेणियां हैं। सर्वर का काम है ईमेल स्वीकार करना और डेटा कोस्टोर करना।

इसके अलावा, सर्वर कई अन्य कार्य कर सकता है, जैसे फाइलों को स्टोर करना, ग्राहकों से प्रिंट आवेदनों को स्वीकार करना और उन्हें नेटवर्क से जुड़े प्रिंटर पर भेजना।

वेब सर्वर, मेल सर्वर और वर्चुअल सर्वर सर्वर के कुछ प्रकार हैं। इसके अतिरिक्त कई सर्वर हैं।

सर्वर बहुत सी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है, बड़े व्यवसायों से लेकर सार्वजनिक और व्यक्तिगत उपयोग तक। इसमें डेटा संग्रहण, सुरक्षा, वेब होस्टिंग, इमेल सेवाएं, और डेटाबेस प्रबंधन जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय और उन्नत समाधान देने के लिए बनाई गई हैं।

इस लेख में हम इस महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण की व्यापक जानकारी प्राप्त करेंगे, जिससे हम सर्वर का कैसे काम करता है और आज की दुनिया में इसका महत्व समझ सकेंगे।

सर्वर क्या होता है

What is Server in Hindi

Server in HindiServer एक कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क है जो दूसरे कंप्यूटरों या उपकरणों को सेवाएं देता है। जो अन्य कंप्यूटरों या उपकरणों को सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। सामान्यत: एक सर्वर एक उच्च स्तरीय और शक्तिशाली कंप्यूटर होता है जिसमें अधिक संग्रहण, प्रोसेसिंग शक्ति, और नेटवर्क कनेक्टिविटी होती है।

सर्वर का मुख्य उद्देश्य संवेदनशीलता से जुड़े आवधान उपकरणों और सेवाओं को नेटवर्क के अन्य उपयोगकर्ताओं को प्रदान करना है। यह वेब पेज, इमेल, फ़ाइल स्टोर, डेटाबेस, गेम सर्वर और अन्य सेवाएं प्रदान कर सकता है।

सर्वर सिस्टम नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों से अनुरोधों को सुनकर सही सेवाओं या रिसोर्सेज़ को देने में मदद करता है। इस प्रकार, सर्वर नेटवर्क के अन्य उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय हब का कार्य करता है।

सर्वर के प्रकार

Types of Server in Hindi

सर्वर कई प्रकार के हो सकते हैं, और हर एक का अपना काम और उद्देश्य होता है। ये कुछ प्रमुख सर्वर हैं:

वेब सर्वर (Web Server)

यह सर्वर उपयोगकर्ताओं को वेब पृष्ठ प्रदान करने के लिए बनाया गया है। जब आप किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर खोलते हैं, तो आप एक वेब सर्वर से जुड़ते हैं, जो आपको उस वेबसाइट की सूचना देता है। वेब सर्वर आपके ब्राउज़र का अनुरोध सुनता है और आपको वेब पृष्ठ प्रदर्शित करता है।

फ़ाइल सर्वर (File Server)

इस तरह का सर्वर फ़ाइलों को संग्रहित करने और अन्य उपयोगकर्ताओं से साझा करने के लिए बनाया गया है। फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ता फ़ाइल सर्वर का उपयोग कर सकते हैं।

डेटाबेस सर्वर (Database Server)

इस तरह का सर्वर डेटाबेस की सेवाएं प्रदान करता है, जो संग्रहित और प्रबंधित करने के लिए बनाया गया है। MySQL, Oracle और MS SQL Server उदाहरण के लिए इस श्रेणी में आते हैं।

इमेल सर्वर (Email Server)

इस तरह का सर्वर इमेल संदेशों को संग्रहित करने, भेजने और प्राप्त करने के लिए बनाया गया है।

गेम सर्वर (Game Server)

यह सर्वर ऑनलाइन गेम खेलने के लिए बनाया गया है और खिलाड़ियों को एक संगठित माध्यम के माध्यम से एक साथ खेलने के लिए जोड़ता है।

DNS सर्वर (Domain Name System Server)

यह सर्वर डोमेन नामों को वास्तविक IP पतों में बदलता है, जिससे उपयोगकर्ता आसानी से वेबसाइटों को अलग कर सकते हैं।

ये केवल कुछ प्रमुख सर्वर हैं, और बहुत से अन्य प्रकार बहुत से अलग-अलग उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

Dedicated और Non Dedicated सर्वर क्या होता है

“Dedicated Server” और “Non-Dedicated Server” दोनों ही सर्वर के विभिन्न प्रकारों को दर्शाते हैं-

Dedicated Server (समर्पित सर्वर)

Dedicated Server सिर्फ एक व्यक्ति या संस्था के लिए रखा जाता है।

सभी संसाधन (हार्डवेयर, नेटवर्क बैंडविड्थ, आदि) इसमें शामिल हैं और उस एकमात्र उपयोगकर्ता या संस्थान के लिए हैं।

उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह सर्वर को अधिक सुरक्षा और नियंत्रण मिलता है।

इसका अर्थ है कि आपका निजी सर्वर सिर्फ आपके लिए है और दूसरों के साथ नहीं साझा किया जाता है।

Non-Dedicated Server (गैर-समर्पित सर्वर) या Shared Server (साझा सर्वर)

Non-Dedicated Server एक से अधिक उपयोगकर्ताओं या संस्थाओं के लिए उपलब्ध होता है।

यह कई उपयोगकर्ताओं को एक सर्वर के साथ साझा करने के लिए संसाधन साझा करता है।

यह स्वाभाविक रूप से कम कीमत पर उपलब्ध है क्योंकि इसमें साझा संसाधनों की बजाय, खर्च कई उपयोगकर्ताओं के बीच साझा किया जा सकता है।

यदि बहुत से उपयोगकर्ता एक ही सर्वर का उपयोग करते हैं, तो यह साझा सर्वर कम सुरक्षित हो सकता है, क्योंकि सुरक्षा में चुनौतियाँ हो सकती हैं।

इन दोनों प्रकार के सर्वरों का चयन उपयोगकर्ता की मांगों, बजट और सुरक्षा के लिए किया जाता है।

सर्वर काम कैसे करता है

How Does Server Work in Hindi

How Does Server Work in HindiServer एक कंप्यूटर या नेटवर्क डिवाइस है जो दूसरे कंप्यूटरों या डिवाइसेस को सेवाएं देने के लिए बनाया गया है। सर्वर का मुख्य काम अनुरोधकर्ताओं को सेवाएं देना और उनके प्रश्नों का समाधान करना है। यह वेब होस्टिंग, इमेल सेवाएं, फ़ाइल स्टोरिंग, डेटाबेस, गेम सर्वर और अन्य नेटवर्क सेवाएं प्रदान कर सकता है।

सर्वर निम्नलिखित कार्यों को पूरा करता है –

सेवा प्रदान करना (Service Provisioning)

उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार सर्वर कई सेवाएं प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, वेब सर्वर लोगों को वेब पृष्ठ प्रदान करता है और डेटाबेस सर्वर डेटाबेस संग्रहित करता है, जिसका उपयोग अन्य सेवाओं में किया जा सकता है।

नेटवर्क प्रबंधन (Network Management)

सर्वर नेटवर्क ट्रैफिक को प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होता है ताकि उपयोगकर्ताओं को सही जानकारी मिल सके।

सुरक्षा (Security)

सर्वर सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह नेटवर्क को हानि से बचाने और अनधिकृत पहुंच से रक्षा करने का कारण बनता है।

डेटा संग्रहण (Data Storage)

सर्वर डेटा संग्रहित करने के लिए अपने स्थानीय स्टोरेज या रिमोट स्टोरेज का उपयोग करता है।

क्लाइंट अनुरोधों का समर्थन (Handling Client Requests)

सर्वर क्लाइंटों से आने वाले अनुरोधों का समर्थन करता है और उनका उत्तर देता है।

वेब सर्वर, फ़ाइल सर्वर, डेटाबेस सर्वर, गेम सर्वर और अन्य प्रकार के सर्वर हो सकते हैं। इनमें से प्रत्येक का अपना काम और लक्ष्य होता है।

सर्वर डाउन क्यों होता है

यह आपके उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन सर्वर डाउन होने के कई कारण हो सकते हैं। यहाँ कुछ आम कारण दिए गए हैं:

हार्डवेयर से जुड़ी समस्याएं

सर्वर को डाउन कर सकती है किसी भी हार्डवेयर समस्या, जैसे कड़ी डिस्क विफलता, रैम की समस्या, प्रोसेसर की समस्या या अन्य हार्डवेयर समस्याएं।

सिस्टम समस्याएं

डाउनटाइम भी सर्वर सॉफ़्टवेयर में गड़बड़ी या तकनीकी समस्याओं से हो सकता है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्क सॉफ़्टवेयर या अन्य सॉफ़्टवेयर समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

अनुमानित आवागमन बढ़ाना

यदि सर्वर पर अचानक बहुत अधिक ट्रैफ़िक आता है और इसकी क्षमता से अधिक हो जाता है, तो यह सर्वर को गिरा सकता है। यह डेनियल ऑफ सर्विस (DoS) अटैक है।

सुरक्षा मुद्दे

सर्वर को भी सुरक्षा समस्याएं प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि एक सक्रिय सुरक्षा घटना के बाद सर्वर को बंद करना या अनधिकृत एक्सेस के कारण सर्वर को डाउन करना।

अनुसंधान या अद्यतन की आवश्यकता

नए हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर या सिस्टम की जानकारी को लागू करने या तकनीकी सुधार करने के लिए सर्वर को बार-बार डाउन किया जा सकता है।

यह स्थानीय या विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित उपायों के माध्यम से ठीक किया जा सकता है, विशेष रूप से उपयोगकर्ता या व्यवस्थापक से जुड़े विशिष्ट परिस्थितियों में, सर्वर की स्थिति और संदर्भ के आधार पर।

निष्कर्ष:

हम कह सकते हैं कि सर्वर एक अद्वितीय और अत्यंत महत्वपूर्ण तकनीकी साधन है जो आधुनिक डिजिटल युग में सूचना, सेवाएं, और संसाधनों को प्रदान करने में कुशलता और दक्षता का मूल है। व्यक्तिगत उपयोग से लेकर कंपनियों और संस्थाओं के बड़े नेटवर्कों तक, यह इंटरनेट संबंधित सेवाओं और संसाधनों का उपयोग करने में आसान बनाता है।

सर्वर नेटवर्क प्रबंधन, सुरक्षा और स्वच्छता के संरचनात्मक पहलुओं में महत्वपूर्ण है और इसके माध्यम से हम सृजनात्मकता और संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं। सर्वर के माध्यम से विभिन्न सेवाएं प्रदान करने से हम एक संचयी और सुजीव डिजिटल समाज की ओर कदम से बढ़ सकते हैं, जहां तकनीक हर क्षेत्र में सुधार का साधन बन सकती है।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *