BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

ऑप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fiber) क्या है इसकी परिभाषा, प्रकार और कैसे काम करता है

Optical fiber meaning in Hindi with example

ऑप्टिकल फाइबर का मतलब क्या होता है

वर्तमान युग में तेजी से बदलते संचार की आवश्यकता ने नए और प्रौद्योगिकी से भरपूर समाधानों की मांग को बढ़ा दिया है, जिनमें से एक है “ऑप्टिकल फाइबर केबल”। यह विशिष्ट तकनीकी उत्पाद हमारे संचार तंत्र को एक नए स्तर पर ले जा रहा है और इसका प्रभाव हमारे शारीरिक और व्यावसायिक जीवन के सभी हिस्सों में महत्वपूर्ण हो रहा है।

ऑप्टिकल फाइबर पतले प्लास्टिक या कांच से बना एक तार है जिसके माध्यम से लेजर और प्रकाश से डेटा भेजा जाता है। यह एक विशेष कोने से प्रकाश दिखाने पर टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन के सिद्धांत पर काम करता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल में प्रकाश और लेजर का संचार बिजली की जगह करते हैं। लाइट और लेजर का उपयोग करके यह बहुत तेज हो गया है। इस तार को सुरक्षित रखने के लिए बाहर आठ प्रकार की प्लास्टिक और जलरोधक परत लगाई गई है। ऑप्टिकल फाइबर तार बहुत महंगी होती हैं।

Table of Contents

ऑप्टिकल फाइबर कांच या प्लास्टिक से बना एक तार है जो डेटा को एक जगह से दूसरे स्थान पर भेजती है। दूसरे शब्दों में, ऑप्टिकल फिल्म पतले कांच या प्लास्टिक से बनी हुई एक केबल होती है जिसका उपयोग डेटा ट्रांसफर करने में किया जाता है। हिंदी में प्रकाशीय तंतु को optically fibre कहा जाता है।“

प्रकाश ऑप्टिकल फाइबर में डेटा को तेजी से स्थानांतरित करता है। ऑप्टिकल फाइबर में मूलतः चार भाग होते हैं: पहला कोर (कोर), दूसरा क्लैडिंग (क्लैडिंग), तीसरा कोटिंग (कोटिंग) और चौथा बफर (बफर)।

पतली और लचीली ऑप्टिकल फाइबर केबल आसानी से मोड़ी जा सकती है। यह आसानी से मोड़े जा सकने के कारण लंबी दूरी तक डेटा भेज सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल तेज गति से डेटा ट्रांसफर करने के कारण अन्य केबलों की तुलना में बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। यह केबल बहुत टिकाऊ है और लंबे समय तक चलेगा।

Optical fiber में प्रकाश की गति से डेटा प्रसारित होता है। यह लगभग तीन लाख किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से चलता है। क्योंकि ऑप्टिकल फाइबर में सिग्नल को बहुत कम नुकसान होता है, इसलिए सिग्नल लंबी दूरी तय करता है।

Optical fiber को 1952 में नरिंदर सिंह कपानी ने बनाया था। इसलिए, नरिंदर सिंह कपानी को ऑप्टिकल फाइबर का पिता भी कहा जाता है। इंटरनेट, टेलीविजन और टेलीफोन आदि में ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग किया जाता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल एक प्रौद्योगिकी समाधान है जो सुरक्षित संचार और उच्च गति की संभावनाओं को प्रदान करता है। तेजी से बढ़ते डेटा की उच्च सुरक्षा आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस तकनीकी चमत्कार का उपयोग किया जा रहा है। यह प्रकाश का उपयोग करके सिग्नल को सुरक्षित और तेजी से पहुंचाने में अद्वितीय है।

इस लेख में हम ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है, यह कैसे काम करते हैं और यह आधुनिक संचार क्षेत्र में कैसे महत्वपूर्ण है, जानेगे

ऑप्टिकल फाइबर का अर्थ

Optical Fiber Meaning in Hindi

Optical Fiber Cable in Hindi ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fiber) एक प्रौद्योगिकी उपकरण है जो सूचना संचार और डेटा परिसरों में सुरक्षित रूप से तेज़ी से भेजने और प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। यह एक पतली स्ट्रिंग की तरह होती है, जिसमें बिना किसी आधिकारिक साधन के प्रकाश को प्रेषित और प्राप्त किया जा सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स से अधिक सुरक्षित और तेज डेटा संचार करते हैं। यह प्रकृति की तरह प्रकाश का उपयोग करके लंबे समय तक सूचना को सुरक्षित रूप से और तेजी से भेज सकता है। ऑप्टिकल फाइबर केबल से बने हुए नेटवर्क्स और संचार तंतुओं की समृद्धि ने आधुनिक संचार क्षेत्र को बदल दिया है।

ऑप्टिकल फाइबर, जो आम तौर पर इंटरनेट, टेलीकम्युनिकेशन और नेटवर्किंग प्रणालियों में उपयोग किया जाता है, संचार माध्यम के क्षेत्र में तेजी से विकसित हो रहा है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है

Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fiber Cable) एक प्रौद्योगिकी उपकरण है जो प्रकाश के माध्यम से डेटा संचार करता है। यह एक या एक से अधिक ऑप्टिकल फाइबर से बना संचार तंतु है, जो तेजी से प्रकाश को अपने सीमित क्षेत्र में रख सकता है और बहुत सुरक्षित और गति से डेटा भेज और प्राप्त कर सकता है।

कवरिंग एक केबल में मौजूद कई ऑप्टिकल फाइबर को सुरक्षित रखता है। ऑप्टिकल फाइबर एक अव्यासी कोटिंग से घिरा है जो उसे वायरलेस, तापमान और अन्य औद्योगिक क्षति से बचाता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल अक्सर दूरस्थ संचार, इंटरनेट कनेक्टिविटी, टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क, टेलीविजन सिग्नल ट्रांसमिशन, और व्यावसायिक और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह तेज और सुरक्षित डेटा संचार सुनिश्चित करता है, जिससे बड़े दूरी पर भी संचार संभव है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल की परिभाषा

Definition of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fiber Cable) एक प्रौद्योगिकी संचार उपकरण है जो एक या अधिक ऑप्टिकल फाइबर से बना है और प्रकाश के माध्यम से डेटा को सुरक्षित और तेजी से संचारित करने के लिए बनाया गया है। विभिन्न संचार अनुप्रयोगों, जैसे इंटरनेट, टेलीकम्युनिकेशन, टेलीविज़न नेटवर्क और नेटवर्किंग, में इसका उपयोग आम है।

अंतरराष्ट्रीय पैम्बड़ी में डेटा को संचारित करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल में प्रकाश विकर्ण सिद्धांत का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह ऐसा बना है। इसमें कई ऑप्टिकल फाइबर होते हैं, और एक परिच्छेदी (jacket) इसे स्थानीयता, तापमान और अन्य परिस्थितियों से सुरक्षित रखता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल तेजी से और सुरक्षित डेटा संचार करते हैं, जिससे बड़े दूरी पर भी संचार स्थापित किया जा सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल की संरचना

Structure of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल की संरचना सुरक्षित और प्रवाही तंतु संचार के लिए बनाई गई है। इसकी मुख्य संरचना निम्नलिखित घटकों से बनाई गई है:

ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fiber)

ऑप्टिकल फाइबर नामक तंतु केबल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह प्रकाश का पूरी तरह प्रतिबिंबित करने वाला बहुतारीक तंतु है।

केबल कवरिंग (Cable Jacket)

ऑप्टिकल फाइबर को सुरक्षित रखने के लिए केबल को एक विशेष धारित, प्रतिरोधी कवरिंग से ढका जाता है। यह केबल को विभिन्न आधातों और परिस्थितियों से बचाता है।

आंतरिक कोटिंग (Inner Coating)

ऑप्टिकल फाइबर की अंदरूनी कवरिंग एक आंतरिक कोटिंग से ढकी हुई है, जो प्रकाश का सही रास्ता पकड़ा रहता है और इंटरफ़ेरेंस को कम करता है।

स्तरीय विभाजक (Buffer Tube)

ऑप्टिकल फाइबर को सुरक्षित रखने के लिए, कई ऑप्टिकल फाइबरों को एक समूह में बंधने के लिए एक स्तरीय विभाजक का उपयोग किया जाता है।

विभाजक (Divider)

एक विभाजक एक बड़े ऑप्टिकल फाइबर केबल में हो सकता है, जिसे विभिन्न स्थानों तक डाटा पहुंचाने के लिए बाँटा जाता है।

मेटलिक या नॉन-मेटलिक स्तरीय (Strength Member)

मेटलिक या नॉन-मेटलिक स्तरीय का उपयोग केबल को सुरक्षित रखने और उसे टेंशन से बचाने के लिए किया जाता है।

प्रतिभासक (Reinforcement)

बेंडिंग और डेमेज से केबल को बचाने के लिए प्रतिभासक का उपयोग किया जा सकता है।

यह संरचना हमेशा तेज, सुरक्षित, स्थिर संचार सुनिश्चित करना होता है, हालांकि यह विभिन्न प्रकार के ऑप्टिकल फाइबर केबल्स पर निर्भर करता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल का इतिहास

History of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल का इतिहास तकनीकी उन्नति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण मोड़ पर है और इसने संचार साधनों को सुधारकर उन्नति में बड़ा योगदान किया है। ऑप्टिकल फाइबर केबल के इतिहास में कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं को यहां समझाया गया है:

1960 के दशक में शुरू

ऑप्टिकल फाइबर को पहली बार आंतरदृष्टि की जांच के लिए बॉयसीट इन्जेक्शन के रूप में प्रयोग किया गया था।

पहला ऑप्टिकल फाइबर केबल 1970s में

1970s में, ऑप्टिकल फाइबर केबल पहली बार संचार में प्रयोग किए गए। अब केबल व्यापक दूरस्थ संचार के लिए एक नई तकनीक है।

1980 के दशक में व्यावसायिक उपयोग

1980s में ऑप्टिकल फाइबर केबल का व्यापारिक उपयोग तेजी से बढ़ा और टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क्स में इसका उपयोग आम हो गया।

1990s में Internet and Data Communication

1990s में ऑप्टिकल फाइबर केबल ने डेटा संचार में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, क्योंकि इंटरनेट का विस्तार हुआ।

2000 के दशक में नवीनतम तकनीकी सुधार और विकास

2000s में ऑप्टिकल फाइबर केबल की तकनीक में और भी सुधार हुआ, जिससे तेज, स्थिर, और उच्च-क्षमता संचार संभव हुआ।

2010 में 5G और बड़े डेटा का उपयोग

5G और बड़े डेटा के साथ आजकल ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग संचार और इंटरनेट सेवाओं को सुरक्षित और तेज बनाए रखने के लिए बढ़ गया है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल का इतिहास बताता है कि यह तेज, सुरक्षित, ऊंची गति संचार की मांगों को पूरा करने के लिए विस्तार किया गया है, जिसने संचार और डेटा संबंधित डोमेन्स में एक नए युग की शुरुआत की है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करता है

Optical Fiber Cable Work in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल एक प्रौद्योगिकी है जो आधुनिक नेटवर्किंग और दूरसंचार में उपयोगी है। यह केबल आपके घर या कार्यालय में इंटरनेट, टेलीविजन और अन्य डेटा सेवाओं को अच्छी गुणवत्ता में सुपरफास्ट स्पीड में प्रदान करता है। क्योंकि इसमें ओप्टिकल सिग्नल्स के रूप में ऊर्जा भेजी जाती है, इसे तकनीकी रूप से ऑप्टिकल फाइबर कहा जाता है।

यहाँ ऑप्टिकल फाइबर केबल के कार्यप्रणाली के मुख्य चरणों का वर्णन है:

स्थिति बनाना (Transmission)

डेटा, बिजली के सिग्नल्स की तरह, स्रोत से ऑप्टिकल फाइबर केबल में पहुंचता है।

यहां एक तरह का प्रतिवर्तन होता है, जो डेटा को आलूमिनियम या ओप्टिकल बीटन में एक रडीएंट स्थिति में बदलता है।

प्रतिवर्तन और बढ़ाव (Reflection and Refraction)

डेटा ऑप्टिकल फाइबर में परिचरित होकर चला जाता है जब रडीएंट स्थिति बदल दी जाती है।

जब यह फाइबर के अंदर चलता है, यहां बदलाव और बढ़ाव की घटनाएं होती हैं, जो सिग्नल को अगले चरण में भेजने में मदद करती हैं।

आइसोलेशन (Isolation)

ऑप्टिकल फाइबर केबल में सिग्नल्स को अलग करने के लिए विशिष्ट पैकेटिंग और आइसोलेशन विधि का उपयोग किया जाता है। इससे एक सिग्नल दूसरे सिग्नल पर प्रभाव नहीं डालता और डेटा सुरक्षित रहता है।

बाहर निकलना (Emission)

सिग्नल को सही संरचना और स्थिति में पहुंचाने के बाद, यह फिर से बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाता है।

बाहर निकले सिग्नल्स को फिर से बिजली के सिग्नल्स में बदल दिया जाता है, जिसे उपयोगकर्ता का डिवाइस समझ सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि यह डेटा को सुरक्षित रूप से और बहुत तेजी से भेज सकता है और बिजली के विकर्षण से कोई नुकसान नहीं होता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल के प्रकार

Types of Optical Fiber Cable in Hindi

Types of Optical Fiber Cable in Hindiऑप्टिकल फाइबर केबलों की बहुत सी प्रजातियां हैं, जो उनके उपयोग और डिज़ाइन के आधार पर विभाजित की जा सकती हैं। प्रमुख ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रकार निम्नलिखित हैं:

सिंगल मोड फाइबर (Single-Mode Fiber – SMF)

इस तरह के फाइबर केवल एक प्रकाश रूपी सिग्नल को पार करने के लिए बनाए गए हैं। इसमें केबल का कोर बहुत छोटा होता है, इसलिए सिग्नल को अधिक सुरक्षित और तेजी से भेजा जा सकता है।

मल्टीमोड फाइबर (Multimode Fiber – MMF)

इस तरह के फाइबर केवल एक से अधिक प्रकाश रूपी सिग्नल को पार करने के लिए बनाए जाते हैं। इसका कोर सिग्नल को पहुंचाने के लिए केबल के एक मोड फाइबर से थोड़ा बड़ा है।

टाइट बूफर केबल (Tight Buffered Cable)

इसमें हर फाइबर को एक विशिष्ट विशिष्ट स्थान पर बूफर किया जाता है, जिससे फाइबर को बदलने में आसानी होती है और इसकी सुरक्षा बढ़ती है।

लूस ट्यूब केबल (Loose Tube Cable)

इस तरह के केबल में फाइबर्स को एक लूस ट्यूब में रखा जाता है, जिससे उन्हें बाहरी अफर से बचाया जा सकता है। यह आपदाओं से बचाता है।

ऑप्टिकल ड्रॉप केबल (Optical Drop Cable)

यह केबल प्रत्येक फाइबर को अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक से जोड़ने के लिए बनाया गया है और कम कीमत पर गति से डेटा कनेक्टिविटी प्रदान कर सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर पैच केबल (Optical Fiber Patch Cable)

यह केबल स्विच, पैच पैनल और अन्य उपकरणों को त्वरित कनेक्ट करने के लिए बनाया गया है। अंतरकने को बचाने के लिए इसमें एक खास धागा है।

विभिन्न आवश्यकताओं और योजनाओं के अनुसार, ये कुछ प्रमुख ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रकार चुने जा सकते हैं।

ऑप्टिकल फाइबर केबल के उपयोग

Uses of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल सुरक्षित रूप से विभिन्न स्थानों में तेजी से डेटा भेजते हैं। निम्नलिखित क्षेत्रों में यह बहुत उपयोगी है:

ऑप्टिकल फाइबर केबल तेज और सुरक्षित इंटरनेट सेवा प्रदानकर्ताओं के बीच डेटा का मुख्य स्रोत है। यह भी डेटा को नेटवर्क्स में तेजी से साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर में ऑप्टिकल फाइबर केबल तेज और सुरक्षित रूप से डेटा और ध्वनि को संचारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कैबल टीवी और इंटरनेट सेवा प्रदाता ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग करते हैं। ताकि सुरक्षितता और अधिक सार्थक गति मिल सके,

ऑप्टिकल फाइबर केबल विज्ञान और अनुसंधान क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैं, जहां तेज और अत्यधिक सुरक्षित डेटा प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

एंडोस्कोपी और ऑप्टिकल कोहीरेंस टोमोग्राफी (OCT) जैसे मेडिकल इमेजिंग प्रक्रियाओं में ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग किया जा सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल सुरक्षा सिस्टमों में भी इस्तेमाल होता है, जैसे इंट्राडर अलार्म सिस्टम और सीसीटीवी कैमरा स्थापना।

तेज और अत्यधिक बैंडविड्थ वाले डेटा सेंटर्स में ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग किया जाता है ताकि डेटा तेजी से भेजा जा सके।

ऑप्टिकल फाइबर केबल सुरक्षित और तेजी से डेटा कनेक्टिविटी के लिए कई औद्योगिक क्षेत्रों में, जैसे संयंत्रों और उद्योग क्षेत्रों में, उपयोग किए जाते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग करने के ये कुछ उदाहरण हैं, लेकिन इसका विस्तार और नए उपयोग लगातार बढ़ रहे हैं।

ऑप्टिकल फाइबर केबल के फायदे

Advantage of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल बहुत फायदेमंद हैं और इसका उपयोग तेज, सुरक्षित, और दूरसंचार माध्यम के रूप में किया जाता है। ऑप्टिकल फाइबर केबल के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

ऑप्टिकल फाइबर केबल उच्च बैंडविड्थ का समर्थन करते हैं, जिससे डेटा को उच्च गति से भेजा जा सकता है।

क्योंकि यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफेस से मुक्त है और इंटरसेप्शन को कम करता है, ऑप्टिकल फाइबर सिग्नल इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स की तुलना में सुरक्षित है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल बहुत लंबे समय तक डेटा भेज सकते हैं और इसमें कम इंटरफेस और सिग्नल हानि होने के कारण सिग्नल की गुणवत्ता बनी रहती है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल अत्यधिक विक्रमात्मक परिस्थितियों में भी काम कर सकता है, क्योंकि यह इलेक्ट्रॉमैग्नेटिक इंटरफेस से सुरक्षित है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल लंबे समय तक चलने में मदद करता है, लेकिन यह अधिक खर्च करता है क्योंकि यह कमजोर है।

यदि ऑप्टिकल फाइबर केबल में किसी स्थान पर कोई फॉल्ट होता है, तो आत्म ठीक किया जा सकता है और सिस्टम को जल्दी से फिर से शुरू किया जा सकता है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल ने विकसित नेटवर्क्स, उच्च-रकम वीडियो स्ट्रीमिंग, वायरलेस नेटवर्क और बहुत तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे आधुनिक सेवाओं का समर्थन किया है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल के इन लाभों ने इसे आधुनिक डेटा और संचार सिस्टमों में एक पसंदीदा और सुरक्षित तकनीकी साधन बना दिया है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल के नुकसान

Disadvantage of Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fiber Cable) की दुर्घटनाएं अन्य प्रकार की केबल्स की तुलना में बहुत कम होती हैं, हालांकि इसमें कई कारण हो सकते हैं। ऑप्टिकल फाइबर केबल को नेटवर्क्स और डेटा सिस्टम में उपयोग करने के बावजूद, कुछ खतरा हैं जो नुकसान हो सकते हैं:

केबल को छूना, खींचना, टूटना या किसी भार से झुकाना इसे नुकसान पहुंचा सकता है। ये प्रक्रियाएं फाइबर केबल की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे डेटा प्रेषण में कमी हो सकती है।

केबल पर लगे बैंडविड्थ की गति, उच्च ट्रैफिक या सिग्नल भार, या दोनों, डेटा प्रेषण और प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

ऑप्टिकल फाइबर केबल को बहुत उच्च या बहुत कम तापमान पर रखने से सिग्नल की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

स्थिति को केबल के जड़ में किसी भी कमी से प्रभावित किया जा सकता है, खासकर जब केबल में उच्च गति वाले डेटा सिग्नल्स हैं।

ऑप्टिकल फाइबर केबल को कभी-कभी तकनीकी कारणों से भी नुकसान हो सकता है, या केबल बनाने के दौरान तकनीकी चुकियों से भी।

नियमित देखभाल और उच्च सुरक्षा के साथ ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग करते समय इन नुकसानों को कम कर सकते हैं, लेकिन ये कुछ संभावित कारण थे।

ऑप्टिकल फाइबर कलर कोड

Optical Fiber Colour Code In Hindi

विभिन्न कंपनियों और मानकों के अनुसार ऑप्टिकल फाइबर केबल कोडिंग, या रंग कोडिंग, कुछ आम रंगों का उपयोग कर सकता है। रंग कोडिंग केबल को अलग करने और सुरक्षित और सही प्रबंधन सुनिश्चित करने में यह मदद करता है।

Access Network केबल्स

Multimode फाइबर केबल: एक्सेस नेटवर्क्स में मल्टीमोड फाइबर केबल्स के लिए आमतौर पर नीला रंग प्रयोग किया जाता है।

लॉन्ग डिस्टेंस नेटवर्क केबल्स

Single-Mode Fiber Cable: लॉन्ग डिस्टेंस नेटवर्क्स में एक मोड फाइबर केबल्स को आमतौर पर कॉर पर काला या लाल रंग में देख सकते हैं।

डेटा सेंटर केबल्स

डेटा सेंटरों में ऑप्टिकल फाइबर केबल्स को अलग-अलग रंगों में पहचाना जा सकता है, जैसे भूरा (Aqua) या हरा (Green) आदि।

आपरेटिंग प्रणाली केबल्स

नाभिक (लाल) रंग अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग होने वाले केबल्स को पहचानने के लिए प्रयोग किया जाता है।

सुरक्षा केबल्स

सुरक्षित केबल्स को अक्सर नारंगी (Orange) या पीले (Yellow) रंगों में देख सकते हैं।

आपुर्ति केबल्स

आपूर्ति केबल्स को वाणिज्यिक केबल्स से अलग करने के लिए हरा रंग प्रयोग करें।

कुछ कंपनियां या वैकल्पिक मानकों में अलग-अलग रंगों का उपयोग होता है, इसलिए किसी विशिष्ट केबल के लिए विशिष्ट कलर कोड के बारे में अधिक जानकारी के लिए उत्पाद या मानक के निर्देशों को देखना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion):

आज के तेज़ तकनीकी युग में, ऑप्टिकल फाइबर केबल ने दूरसंचार, डेटा प्रेषण और नेटवर्किंग में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसकी एक विशेषता यह है कि यह प्रकाश का उपयोग करके विद्युत सिग्नल को प्रेषित करता है, जिससे आपको लगता है कि दूरसंचार तेज, सुरक्षित और सुरक्षित है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल इसकी उच्च दूरी, सुरक्षितता और तकनीकी नवाचार के कारण, विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है, जो सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। जैसा कि इससे स्पष्ट होता है, ऑप्टिकल फाइबर केबल ने हमारे जीवन को और भी तेज, सुरक्षित और उन्नत बनाने में मदद की है, जिससे यह आधुनिक संचार और तकनीकी क्षेत्र में एक नया मानक बन गया है।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *