Blog की पोस्ट को Google में पहले पेज पर रैंक कैसे कराये

Blog Post Ranking Tips on First Page on Google in Hindi | Blog Ke Post Ko Google Ke First Page Par Kaise Rank Karaye

ब्लॉग कर पोस्ट को गूगल के पहले पेज के पहले स्थान पर कैसे रैंक कराये

अगर आप कोई Blog या Website चलाते है तो हमेशा आपके मन में यही रहता है की कैसे भी करके मेरी पोस्ट भी Google में पहले पेज पर Top में आयें और हर Blogger का सपना होता है की Google उसकी पोस्ट को फर्स्ट पर Rank करें इसके लिए Blogger बहुत मेहनत भी करते है.

Blogger हर वो तरीका अपनाता है जिससे उसकी पोस्ट Google पर पहले पेज में सबसे ऊपर आ सके. Blogging ना सिर्फ नाम कमाने का हुनर देता है बल्कि आपको पैसा कमाने का अवसर भी देता है लेकिन यह तब सम्भव है जब आपके Blog पर अच्छा ख़ासा Traffic आये और आपका Blog Google के First Page पर Rank करें.

ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर लाने का तरीके

Blog Ko Google Ke Pahle Page Par Top Me Kaise Laye

Google First Page Rank PostBlog को Google के First Page पर Top में लाने के लिए SEO महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है SEO का पूरा नाम Search Engine optimization है जो की Blog की पोस्ट को Google पर Rank कराने में मदद करता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले है जिससे आप अपने Blog को Google के First पेज में Top पर ला सकते है.

1 :- Title सेलेक्ट करते समय Best Title चुने

Choose Best Blog Post Title

कोई भी Readers आपके ब्लॉग पोस्ट Title से आकर्षित होकर आपके Blog पर आता है इसलिए पोस्ट का Title ऐसा होना चाहिए की Readers देखते ही उस पर क्लिक कर दे, और Title चुनने के दो तरीके होते है पहला आप अपने मन से चुनते है और दूसरा Google Keyword Planner की मदद लेते है.

Google Keyword Planner से टॉपिक के बारे में अच्छे से पता चलता है इसमें यह भी पता चलता है की Monthly इस टॉपिक पर कितने Search Result आ रहे है इसके अलावा उस Keyword पर कितना CPC (Cost Per Click) मिल रहा है इसका भी पता चलता है.

और किस टॉपिक पर कितना Competition है इस बात का भी पता चलता है अगर Keyword पर कम Competition है तो आपको कम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और आपके Blog पोस्ट को Google के पहले पेज पर Top में लाने में आसानी रहेगी.

Title हमेशा SEO फ्रेंडली होना चाहिए और Tilte की Length 35 से 60 Word के बीच होनी चाहिए और Title में Focus Keyword का यूज़ भी करना चाहिए.

2 :- On Page ऑप्टिमाइजेशन करें

Page Optimization In Hindi

आपने एक Title सेलेक्ट कर लिया और अब आप उस पर पोस्ट लिख रहे है तो आपको कुछ Basic चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए.

पोस्ट में Heading के लिए H1 से लेकर H6 तक की हैडिंग का प्रयोग करें.

पोस्ट के अंदर Subtitle को Bold करें.

Image की Size हद से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Broken Links का यूज़ ना करें.

Post में 2 या 3 दूसरी पोस्ट के लिंक का भी यूज़ करें.

पोस्ट के अंदर जो Keyword यूज़ हो रहे है उन्हें Bold करें.

3 :- इमेज का यूज़ करें

Use Best Image for Post

पोस्ट के अंदर हमेशा Image का Use करें, Image भी SEO का एक हिस्सा है जो आपकी Image भी Reader को उतना ही आकर्षित करती है जितना की आपकी Post और Image का Size हद से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए और Image Copyright भी नहीं होनी चाहिए

4 :- कॉपी पेस्ट का प्रयोग ना करें

Don’T Copy Paste in Post

आपकी पोस्ट एकदम Unique होनी चाहिए यानि पोस्ट कहीं से भी Copy नहीं होनी चाहिए और Copy Post Google पर आपकी Rank को गिरा देगी और अगर आप सोचते है की हम कहीं से पोस्ट कॉपी कर देंगे और सामने वाले को पता नहीं चलेगा तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है.

कई सारी ऐसी Website है जिनके टूल्स के जरिये कॉपी पोस्ट को आसानी से पहचान लेती है एक बात और कॉपी पोस्ट को Google भी नहीं बख्शता है अगर google को पता चल गया की आपकी पोस्ट कॉपीराइट है तो वह आपकी पोस्ट को Index करना ही बंद कर देगा और फिर आप Google के पहले पेज पर Top में आने के सपने भूल जाईये और हो सकता है की आपका ब्लॉग भी बैन हो जाये और Adsense अकाउंट भी बंद हो जाये सो कॉपी करने से हमेसा बचे और हमेसा यूनिक पोस्ट ही लिखे.

5 :- पोस्ट में सारी जानकारी अच्छे से दे

Post Use Full Details In Hindi

आप जो पोस्ट लिख रहे है वो 100% Unique होनी चाहिए और आपकी पोस्ट में वो सब बातें होनी चाहिए जिसकी यूजर को जरूरत हो. जहाँ पर जरूरत हो Screenshot का यूज़ करें और आसान शब्दों में पोस्ट लिखें. पोस्ट लिखते समय यह मान के चले की आप ही Reader है और आपको जो-जो जानकारी चाहिए वो पोस्ट के अंदर लिखते जाईये.

6 :- पहले पैराग्राफ पर ध्यान दे

Focus First Paragraph

एक बात हमेशा ध्यान में रखें की Google या कोई रीडर पहले पैराग्राफ पर ज्यादा ध्यान देता है इसलिए जितना हो सके पहले पैराग्राफ में ज्यादा से ज्यादा फोकस Keyword का Use करें. और Focus Keyword को पहले 250 Words में Use करने से Google पर Rank होने में भी आसानी होती है.

7 :- बैकलिंक जनरेट करें

Generate Backlink to Get Top On Google

Backlink का मतलब होता है आपके Blog से रिलेटेड दुसरे Blogs पर Comment करना और उसमे अपनी पोस्ट का लिंक देना, अपने Blog से रिलेटेड दुसरे Blog पर Guest Post करें इससे Backlink जनरेट होगी और आपके Blog पर वहां से Traffic आएगा.

पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट के URL को Search Engine में इंडेक्स करें. जितना ज्यादा हो सके Do Follow Backlink जनरेट करने की कोशिश करें. जो Blog समूह होते है जहाँ पर आप अपनी पोस्ट लगा सकते है ऐसे Blog एग्रीगेटर से जुड़े जैसे की Indiblogger. अपने Blog के आर्टिकल को Stumbleupon.com पर Submit करें.

8 :- सोशल नेटवर्किंग साइट्स का यूज़ करें

Use Social Networking Sites for Top On Google

अपने Blog की पोस्ट को Facebook, Twitter, Linkden, Instagram आदि पर भी शेयर करें. Facebook पर आप अपने ब्लॉग का Page बनाकर भी अपने Blog की पोस्ट को वहां शेयर कर सकते है और Google का भी मानना है की Ranking के लिए Social Signals मिलना भी जरुरी है.

अगर आप यह सब तरीके अच्छे से अपनाते है तो यकीन मानिए आपके Blog को Google के पहले पेज पर Top में आने से कोई नहीं रोक सकता.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर दे.

1 Comment

Add a Comment
  1. Thanks for knowledge..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *