Facebook Ad Breaks क्या है Facebook Ad Breaks Monitization कैसे करे

What is Facebook Ad Breaks Full Details in Hindi Facebook Monitization Kaise Kare?

फेसबुक एड ब्रेक क्या है, आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से

Facebook Ad Breaks जी हां फेसबुक ने हर समय अपने यूजर्स को कुछ ना कुछ नया देने की कोशिश की है फेसबुक के दुनियाभर में कई मिलियन यूजर है इनमे सबसे ज्यादा यूजर तो भारत में ही है इसलिए हमेशा से फेसबुक का फोकस भारत पर रहा है Facebook एक Social मीडिया प्लेटफार्म है जिससे आप अपने फ्रेंड्स से चैटिंग कर सकते है, Video, Status, और फोटोज शेयर कर सकते है.

लेकिन धीरे-धीरे Facebook ने Business के रूप में भी स्थापित होने लगा जिससे लोग अब Facebook का इस्तेमाल अपने Business के लिए भी करने लगे और पिछले कुछ समय पहले फेसबुक ने OLX की तर्ज पर अपना खुद का Market Palace लांच किया था जिसमे आप अपनी पुरानी और नई चीजें बेच सकते थे.

लोग आज भी अपने Brand का Promotion करके Facebook से हजारों-लाखों रूपये कमा रहे है बस जरूरत है इसे सही से समझने की और सही से इस्तेमाल करने की. जैसे की आप सबको पता है फेसबुक के पास YouTube से भी ज्यादा यूजर है इसलिए ऐसे में आप YouTube से भी ज्यादा पैसे इससे कमा सकते है.

फेसबुक ने शुक्रवार को Video Creaters के लिए एक नया Monitization Tool | मोनीटाईजेशन टूल लांच किया है जिसमे एड ब्रेक (Ad Break) की सुविधा दी है इसका मतलब है की आप अपने विडियो में छोटे-छोटे Ad जोड़कर कमाई कर सकते है तो आईये जानते है फेसबुक Ad Breaks क्या है.

फेसबुक एड ब्रेक क्या है

What Is Facebook Ad Break in Hindi | Facebook Ad Break Kya Hai ?

Facebook Ad BreaksFacebook ने हाल ही में अपना Monitization Tool लांच किया है जिसका नाम है Ad Break. इसके तहत आप अपने विडियो में छोटे-छोटे Ad डालकर कमाई कर सकते है और देश-दुनिया में अपनी पहचान बना सकते है ठीक वैसे ही जैसे YouTube पर होता आ रहा है फेसबुक ने कहा है की यह टूल हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, मलयाली जैसी भाषाओँ में भी काम करेगा.

Ad Break के लिए विडियो कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए Creator Videos के लिए अपने निजी Placements या Turn Off Ad Break का विकल्प चुन सकते है.

Facebook में “Product For Video” के प्रमुख परेश राजवत ने कहा की भारत के डिजिटल उद्योग में विडियो का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. फेसबुक पर विडियो आज लोगों के बीच इंगेजमेंट ग्रोथ का बड़ा कारण बना है.

Facebook के ब्रांड मेनेजर ने बताया की लोग जल्दी से इस पर अपना पोर्टफोलियो तैयार कर सकते है जिससे ब्रांड उनके बारे में और अधिक जान सके और ब्रांड पार्टनरशिप के लिए उनसे आसानी से सम्पर्क कर सके. Facebook ने यह भी बताया गया की इस फीचर को 2019 में शुरू किया जायेगा.

चैनल मोनीटाईजेशन के लिए स्टैण्डर्ड अवैलिबिलिटी

Channel Monitization Standard Availability Details in Hindi   

अगर आप भी Facebook पर अपने Videos को Monitization करना चाहते है तो उसके लिए आपको गाइडलाइंस को फॉलो करना पड़ेगा तब ही आपके विडियो को Ads मिलने लगेंगे तो आईये जानते है Ad Break के लिए क्या Guidelines है?

  • कंटेंट कॉपीराईट नहीं होना चाहिए यानि खुद का Unique कंटेंट होना चाहिए
  • आप Adult कंटेंट को यूज़ नहीं कर सकते
  • खराब कंटेंट नहीं होना चाहिए.
  • ड्रग्स और एल्कोहल से संबधित कंटेंट नहीं होना चाहिए
  • Video का साइज़ मिनिमम 3 मिनट का होना चाहिए

इसके अलावा आप नीचे दिए गए Links पर जाकर इसके बारे में और विस्तार से जान सकते है.

  1. Content Guidelines For Monitization

https://www.facebook.com/help/publisher/1348682518563619

  1. Monetisation Eligibility Standards

https://www.facebook.com/help/publisher/monetization-eligibility

फेसबुक मोनीटाईजेशन के लिए अपील कैसे करें

How To Appeal Facebook Monitization for Ad Breaks Details in Hindi

Facebook Monitization के लिए अपील करने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है

https://www.facebook.com/help/contact/151371415454526

इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपसे पूछा जायेगा की Creator या Content. अगर आप खुद विडियो बनाकर अपलोड करना चाहते है तो Creator चुने और अगर आप एक ब्रांड है तो Content चुने

अब Screenshot के आप्शन में अपने Page या Profile का Screenshot डाले और Send पर क्लिक करें

इतना करते ही आपकी अपील Facebook के पास चली जाएगी और फेसबुक कुछ समय बाद आपको जवाब दे देगा की आपके Page या Profile पर Monitization संभव है या नहीं.

इस तरह आप इस पोस्ट में जान गये होंगे की Facebook Ad Break क्या है इसकी गाइडलाइन्स क्या है और इस पर कैसे अपील करते है ऐसे में आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *