इन्टरनेट की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपका काम बहुत आसान बना देगी

0

Top 10 Internet Useful Tips and Tricks in Hindi

इन्टरनेट की टॉप 10 ट्रिक्स और टिप्स

आज हर कोई Internet का यूज़ करता है. शायद ही ऐसा कोई प्राणी इस दुनिया में होगा जो इन्टरनेट से परिचित ना हो. सुबह के उठने से लेकर शाम को सोने तक में हम कई बार इन्टरनेट का यूज़ करते है. मानो यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चूका है.

कुछ भी Search करना हो या कुछ मंगवाना हो, किसी के बारे में जानना हो या किसी को खोजना हो इन सबमे Internet बहुत ही काम आता है यानि Internet आज के दौर का ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप छोटी से छोटी चीज को भी आसानी से खोज सकते है.

आज Internet के जरिये ही हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सम्पर्क में है बिना Internet के हमारी जिंदगी अधूरी है और इन्टरनेट की मदद से हमारी कई सारी मुश्किलें आसान हो जाती है हमे किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो सीधे Google के पास जाएँ आपको हर समस्या का समाधान मिल जायेगा.

इन्टरनेट की 10 उपयोगी टिप्स ट्रिक्स

10 Internet Useful Tricks in Hindi

Internet Useful Tipsआप Internet के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे और इसी जानकारी को आगे बढाते हुए हम आपको आज कुछ ऐसे ही Top 10 इन्टरनेट के Tricks बताने वाले है जो आपके काम को बहुत आसान बना देंगे. तो आईये जानते है इन्टरनेट के ऐसे ही 10 Useful Tricks और टिप्स के बारे में.

1 :- Last में बंद किये Tab को दोबारा कैसे खोलें

Reopen Close Tab Tricks in Hindi

अगर आपसे गलती में कोई Tab Close हो जाता है तो आप CTRL + SHIFT + T दबाकर उस Tab को वापिस से ओपन कर सकते है

2 :- एड्रेस बार में .COM कैसे जोड़े

Add .COM Easily on Address Section Tricks in Hindi

अब वो टाइम गया जब आपको एड्रेस बार में पूरा URL टाइप करना होता था. अब आप .COM को CTRL + ENTER दबाकर सीधा Add कर सकते है

यानि यदि आपको BestHindiHelp वेबसाइट को डायरेक्ट ओपन करना चाहते है तो Search Section में BestHindiHelp टाइप करने के CTRL + ENTER करने के बाद डायरेक्ट वेबसाइट Www.BestHindiHelp.Com के साथ ओपन कर सकते है

3 :- किसी भी चीज का स्क्रीनशॉट ले

Take Screenshot

Internet Browser करते समय आपको अगर कोई चीज पसंद आ गई है तो आप ALT + PrtScr दबाकर उसका चीज का स्क्रीनशॉट ले सकते है और इसे MS-Paint में जाकर पेस्ट करके Save कर सकते है

3 :- प्राइवेट ब्राउज़र का यूज़ करें

Use Private Browser Window

अगर आप किसी पब्लिक Computer का यूज़ करते है और History को Delete करना भुल जाते है तो आप Private Browser का Use करके Privacy को Safe रख सकते है तो इसके लिए आप कोई Internet Browser Open कर ले फिर CTRL + SHIFT + N दबाएँ इससे एक नया Incognito Window ओपन होगा जिसमे आप कुछ भी सर्च करके इस Window को Close करेंगे तो सारी हिस्ट्री अपने आप डिलीट हो जाएगी, क्योंकि यह किसी भी तरह की History को Save नहीं करता है

5 :- नए टैब में लिंक ओपन करें

Open Link In New Tab

अक्सर किसी Website पर ब्राउज करते समय हमें कोई चीज पसंद आ जाती है तो हम उस लिंक पर राईट क्लिक करके “Open Link In A New Tab” पर जाकर नया टैब ओपन करते है. लेकिन यह काम आप लिंक पर कर्सर ले जाकर CTRL दबाकर कर आसानी से कर सकते है

6 :- इन्टरनेट ब्राउज़र में नोटपेड कैसे खोलें

Open Notepad In Internet Browser)

अगर आप अपने Internet ब्राउज़र में Notepad ओपन करना चाहते है तो इस लिंक को सीधे ब्राउज़र में टाइप करें.

data:text/html,%20Notepad

7 :- जानें फोटो में कौनसा फॉण्ट इस्तेमाल किया गया है

How To Check Photo Font

अगर आप यह जानना चाहते है की अमुख फोटो में कौनसा Font इस्तेमाल किया गया है तो आप सबसे पहले उस Photo को अपने Computer में सेव कर ले और उसके बाद https://www.myfonts.com/WhatTheFont/ इस वेबसाइट पर जाकर आप Photo को अपलोड करके Font का पता लगा सकते है.

Google क्या है गूगल Google Products की जानकारी हिन्दी में

8 :- फ्री में किसी भी फाइल को ऑनलाइन कन्वर्ट करें

Convert Any File Online Easily

अगर आपके पास कोई ऐसी फाइल है जिससे आप किसी फोर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते है तो आप ऑनलाइन www.Zamzar.com पर जाकर अपनी फाइल को कन्वर्ट कर सकते है और इस वेबसाइट की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें आप 1200 तरह की फाइल्स को कन्वर्ट कर सकते है

9 :- किसी भी फाइल को ऑनलाइन स्कैन करें

Online Scan Files Adn URL

अगर आपके पास किसी तरह का एंटीवायरस नहीं है तो अपनी फाइल को ऑनलाइन भी स्कैन कर सकते है. इसके लिए आपको https://www.virustotal.com वेबसाइट पर जाना होगा फिर यहां आप किसी भी तरह की फाइल को अपलोड करके जान सकते है की आपकी फाइल में कोई वायरस है या नहीं. इसमें 50 से ज्यादा एंटीवायरस से आपकी फाइल को स्कैन किया जाता है. और सबसे खास बात है की इसमें आप किसी Website को भी Scan कर सकते है की उसमे वायरस है या नहीं.

10 :- किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को डिलीट करें

Delete Social Media Account Tricks in Hindi

अगर आप किसी भी Social Media Account को डिलीट करना चाहते है तो आप www.accountkiller.com वेबसाइट की मदद से उसे डिलीट कर सकते है इस Website पर जाकर आपको यह बताना होगा की आप कौनसा अकाउंट डिलीट करना चाहते है फिर इसके बाद यह Website आपको Direct Deactive Account का लिंक दे देगी जिस पर जाकर आप अपने अकाउंट को डिलीट कर सकते है.

तो आपको हमारा ये पोस्ट इन्टरनेट की 10 ट्रिक्स जो आपका काम बहुत आसान बना देगी | Top 10 Internet Useful Tips & Tricks In Hindi वाला पोस्ट पसंद आया होगा और साथ ही आपको इसको इसे Read करके भी आपको नये नये अच्छे जानकारी मिले होंगे.

Mobile Phone Charging Safety Tips | मोबाइल चार्जिंग सुरक्षा सावधानिया

और अगर आपको हमारा ये Top 10 Internet Useful Tips & Tricks In Hindi वाला पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने Friends ओर Social Media Facebook, Twitter और Google Plus पर भी Share जरूर करे और साथ ही Internet और Technology से ऊपर और भी नई जानकारी के लिए और Interesting पोस्ट को Read करने के लिए ऐसे ही हमारे साथ बने रहिये और कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट में जरूर पूछे.

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here