BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

AJAX क्या है इसका इतिहास, फायदे और यह कैसे काम करता है

What is AJAX in Hindi

अजेक्स क्या है परिभाषा

AJAX जिसका संक्षेप “Asynchronous JavaScript and XML” है, एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है जो Physical Web Pages को async बनाती है। यह तकनीक इंटरेक्टिव और डाइनामिक वेब पृष्ठों को बनाने में मदद करती है, जिससे वेब उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर होता है।

AJAX का मुख्य उद्देश्य है पृष्ठ को पुनरावृत्ति के बिना डाइनामिक रूप से अपडेट करना, जिससे उपयोगकर्ता को बेहतर और तेज उत्तर मिलता है। ताकि आप AJAX को अपनी वेब डेवलपमेंट परियोजनाओं में सफलतापूर्वक लागू कर सकें,

AJAX का पूरा नाम async JavaScript and XML है। यह HTML, CSS, JavaScript, DOM और XML जैसी तकनीकों का एक समूह है जिसका उपयोग वेब एप्लीकेशन बनाने में किया जाता है।

यह एक आकर्षक वेब पेज बनाने में सहायक है। यह वेब पेज की कार्यक्षमता को सुधारता है। इसके अलावा, वेब पेज की स्पीड को अजेक्स से बढ़ाया जा सकता है।

AJAX यूजर को वेब पेज से जुड़ने में मदद करता है। AJAX भी वेब पेज को अपडेट किए बिना सर्वर के साथ संचार (communication) करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अजेक्स में CSS और HTML DOM डेटा को प्रदर्शित करते हैं, जबकि XML एप्लिकेशन डेटा को भेजता है। विभिन्न सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता है।

AJAX भी एक वेब ब्राउज़र तकनीक है जो यूजर को वेब पेज को पुनः लोड किए बिना डेटा भेजने और प्राप्त करने देती है। यह तकनीक केवल आवश्यक जानकारी भेज और प्राप्त करती है। आज के समय मे बहुत से वेब एप्लिकेशन, जैसे जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, गूगल मैप और यूट्यूब, अजाक्स तकनीक का उपयोग करते हैं।

AJAX ने वेब डेवलपमेंट की दिशा को बदल दिया है और नए और संवेदनशील अनुभव का स्वाद जोड़ा है, जिससे उपयोगकर्ताओं को और बेहतर सेवाएं मिल रही हैं। इस लेख में हम AJAX क्या है, इसका काम क्या है, और इसका उपयोग कैसे करें, के बारे मे विस्तार से जानेगे।

अजेक्स क्या है

AJAX in Hindi

AJAX in Hindi AJAX जिसका पूरा नाम “asynchroon JavaScript and XML” है, एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है जो डायनामिक वेब पृष्ठों को बनाने में मदद करता है और उन्हें त्वरित और दृढ़ बनाता है। यह तकनीक वेब पृष्ठों को बिना पृष्ठ दोबारा लोड किए अपडेट और लोड करने की क्षमता देती है, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर होता है।

AJAX ने वेब पृष्ठों और उपयोगकर्ता-मित्र बनाने में एक नई दिशा दी है क्योंकि यह प्रशासनिक तकनीकों का उपयोग बिना पृष्ठ को पुनर्लोड किए करता है, जिससे वेब पृष्ठों को अधिक प्रभावी और त्वरित बनाया जा सकता है। इसमें JavaScript, HTML, CSS और XML शामिल हैं, जिससे ब्राउज़र और सर्वर आसानी से डेटा को अनुबंधित कर सकते हैं।

यह विभिन्न वेब ऐपों, जैसे गूगल मैप्स, फेसबुक, ट्विटर, और अन्य में उपयोग किया जाता है, जहां सादगी और त्वरितता महत्वपूर्ण हैं। AJAX फीचर ने वेब डिजाइन को नए स्तर पर ले जाकर उपयोगकर्ताओं को सुधारित और बेहतर अनुभव देने में मदद की है।

अजेक्स के घटक

Components of AJAX in Hindi

AJAX (async JavaScript and XML) एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है जो वेब पृष्ठों को सुदृढ़ और त्वरित बनाने में मदद करती है। इसके कई भाग मिलकर एक मजबूत और उपयोगकर्ता-मित्र अनुभव प्रदान करते हैं:

JavaScript

AJAX का मुख्य भाग JavaScript है। यह ब्राउज़र में स्क्रिप्टिंग करने और वेब पृष्ठों को बिना पूरी तरह से लोड किए बिना अपडेट करने का काम करता है।

HTML/CSS

HTML और CSS भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे AJAX के साथ मिलकर एक सुंदर और इंटरैक्टिव उपयोगकर्ता अनुभव बनाते हैं।

XML Http Request

यह घटक AJAX के लिए महत्वपूर्ण है और ब्राउज़र और सर्वर के बीच asynchronous डेटा की आपूर्ति करता है।

सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग (Server-Side Scripting)

सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपयोगकर्ता को सर्वर पर स्थित डेटाबेस या अन्य संसाधनों से डेटा प्राप्त करने और भेजने की क्षमता देता है।

अंतर-डोमेन संगतता (Cross-Domain Compatibility)

अंतर-डोमेन संगतता को बनाए रखने के लिए AJAX का उपयोग किया जा सकता है, जिससे विभिन्न स्थानों से डेटा प्राप्त करना आसान होता है।

AJAX इन घटकों का संयोजन करके विभिन्न वेब अनुप्रयोगों को बनाने में सहायक होता है और उपयोगकर्ताओं को सुचारू ब्राउज़िंग का अनुभव देता है।

अजेक्स का इतिहास

History of AJAX in Hindi

AJAX का इतिहास वेब डेवलपमेंट में एक महत्वपूर्ण नवीन तकनीक का परिचय देता है, जो वेब अनुप्रयोगों को बनाने की प्रक्रिया को बदल दिया है।

1999 मे XMLHttpRequest का निर्माण

1999 में Microsoft ने Internet Explorer 5.0 के साथ XMLHttpRequest ऑब्जेक्ट को पेश किया, जिससे AJAX का जन्म हुआ। यह asynchronous रूप से डाइनामिक डेटा को सर्वर और ब्राउज़र के बीच भेजने और प्राप्त करने की क्षमता देता है।

2002 मे Jesse James Garrett का “AJAX” शब्द का प्रस्तुतीकरण

2002 में जेसे जेम्स गार्ट ने यह तकनीक वास्तव में ब्लॉग पोस्ट की, “Ajax “एक नवीन दृष्टिकोण वेब आवेदनों” के साथ प्रस्तुत हुई, जिसमें उन्होंने एक विकसित तकनीक का विस्तृत विवरण दिया। उसने इस विधि को “Asynchronous JavaScript and XML” (AJAX) कहा और इसे आम लोगों तक पहुंचाने में सफल रहे।

2004 मे Gmail का लॉन्च

AJAX का पहला बड़ा उपयोग Gmail के साथ Google ने अपने ईमेल सेवा में किया था। Gmail ने वेब-आधारित ईमेल सेवा को पूरी तरह से बदलकर उपयोगकर्ताओं को स्विफ्ट और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान किया।

2005 मे AJAX Libraries

इस समय, कई AJAX लाइब्रेरीज़, जैसे jQuery, Prototype, और Script.aculo.us, शुरू हुए, जो डेवलपर्स को AJAX का उपयोग करना आसान बनाते हैं।

वर्तमान मे AJAX का उपयोग

आजकल बहुत से वेब अनुप्रयोगों और साइटों, जैसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग और वैब आवेदन, AJAX का उपयोग करते हैं।

AJAX का इतिहास बताता है कि इस तकनीक ने वेब डेवलपमेंट को कैसे प्रभावित किया है और उपयोगकर्ताओं को बेहतर और त्वरित अनुभव दिया है।

अजेक्स के फायदे

Advantages of AJAX in Hindi

AJAX (Asynchronous JavaScript and XML) एक महत्वपूर्ण वेब डेवलपमेंट तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स को कई फायदे प्रदान करती है। तो चलिये अजेक्स के फायदे को जानते है-

बिना अनुप्रयोगों को पूरी तरह से रीलोड किए बिना AJAX वेब पृष्ठों को त्वरितता से अपडेट करने की क्षमता देता है, जिससे उपयोगकर्ता को स्मूथ और त्वरित अनुभव मिलता है,

यह उपयोगकर्ताओं को वेब पृष्ठों के साथ एक अलग और संवेदनशील अनुभव प्रदान करता है, जो वेब ब्राउज़िंग को अधिक दिलचस्प बनाता है।

AJAX द्वारा वेब पृष्ठों में डेटा को डाइनामिक रूप से अपडेट करने की क्षमता, वेब अनुप्रयोगों को अधिक उपयोगकर्ता-मित्र बनाता है।

वेब पृष्ठों को त्वरितता से और बिना विघटन के अपडेट किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाता है।

AJAX का उपयोग करके सर्वर और ब्राउज़र के बीच डेटा को असिंक्रोनस रूप से अपडेट किया जा सकता है, जिससे वेबसाइटों को लाइव और अप-तू-डेट रखना आसान होता है।

AJAX वेब पृष्ठों को बिना पूरी तरह से रीलोड किए बिना डेटा को अपडेट करने की क्षमता देता है, जिससे सर्वर का बोझ कम होता है और साइट की प्रदर्शन गति बनी रहती है।

यह वेब पृष्ठों को अनुप्रयोगों को बनाए रखने की अनुमति देता है जब तक डेटा सर्वर से प्राप्त हो रहा है, तब तक अन्य कार्य करने की अनुमति देता है, जिससे उपयोगकर्ता को कोई निगरानी नहीं होती।

AJAX के लाभ, जो निरंतर विकसित हो रहे वेब डेवलपमेंट में एक स्थायी और महत्वपूर्ण स्थान बना रखते हैं, उपयोगकर्ताओं को सुदृढ़ता और उन्नत अनुभव प्रदान करते हैं।

अजेक्स के नुकसान

Disadvantages of AJAX in Hindi

AJAX एक शक्तिशाली वेब डेवलपमेंट तकनीक है, लेकिन उसके कुछ नुकसान हैं जो विकसित करने वालों को ध्यान में रखना चाहिए:

AJAX का asynchronous स्वरूप अपडेट होने से SEO में कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। AJAX के साथ कुछ सर्च इंजन्स असमर्थ हो सकते हैं और पृष्ठों को समझना मुश्किल हो सकता है।

जब तक AJAX नहीं प्रयोग किया जाता, वेब ब्राउज़र के बैक बटन का समर्थन करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पृष्ठों का इतिहास निरंतर बदलता रहता है।

कंपैटिबिलिटी समस्याएँ हो सकती हैं क्योंकि सभी ब्राउज़र्स AJAX को समान रूप से समर्थन नहीं कर सकते हैं।

AJAX रिक्वेस्ट्स, जो असमर्थित या सुरक्षित नहीं हैं, वेब सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं, जैसे स्क्रिप्टिंग अटैक्स या क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS)।

डेटा का नुकसान अवांछनीय हो सकता है, खासकर जब डेटा सर्वर से संवाद करने के लिए अधिक समय लगता है।

AJAX गलती से बहुत अधिक डेटा अपडेट कर सकता है, जिससे ब्राउज़र और सर्वर के बीच बहुत सारा डेटा भेजा जा सकता है, जो नेटवर्क की स्थायिता को खराब कर सकता है।

AJAX, इन कमियों के बावजूद, एक शक्तिशाली और उपयोगी वेब डेवलपमेंट तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव दे सकती है।

अजेक्स काम कैसे करता है

How Do Work AJAX in Hindi

AJAX (Asynchronous JavaScript and XML) एक तकनीक है जो वेब पृष्ठों को त्वरित रूप से डाइनामिक बनाने और अपडेट करने में मदद करती है। नीचे इसका कार्यप्रणाली का विवरण है:

उपयोगकर्ता इवेंट (User Event)

AJAX कार्रवाई उपयोगकर्ता के एक इवेंट पर शुरू होती है, जैसे बटन क्लिक या इनपुट फ़ील्ड में टेक्स्ट इनपुट।

XMLHttpRequest बनाना (Creating XMLHttpRequest)

जावास्क्रिप्ट XMLHttpRequest ऑब्जेक्ट बनाता है जब उपयोगकर्ता इवेंट होता है। यह ऑब्जेक्ट सर्वर से asynchronous संवाद की मांग करने में मदद करता है।

सर्वर को अनुरोध भेजना (Sending Request to Server)

XMLHttpRequest ऑब्जेक्ट को स्थापित करने के बाद, डेटा उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए सर्वर को भेजा जाता है।

सर्वर का प्रतिसाद (Server Response)

सर्वर उपयोगकर्ता के अनुरोध को प्राप्त करता है और उचित उत्तर बनाता है, जो जानकारी शामिल कर सकता है जो वेब पृष्ठ पर दिखाया जाएगा।

डेटा का प्रदर्शन (Displaying Data)

जब सर्वर जवाब देता है, जावास्क्रिप्ट द्वारा DOM (Document Object Model) का उपयोग करके वेबपृष्ठ को डाइनामिक रूप से अपडेट किया जा सकता है, बिना पूरी तरह से पृष्ठ को रीलोड किए जाने की आवश्यकता होती है।

इस प्रक्रिया से वेब पृष्ठों को त्वरित और बिना विघटन के अपडेट किया जाता है, जो उपयोगकर्ता को बेहतर और सुधारित अनुभव प्रदान करता है।

निष्कर्ष:

वर्तमान डिजिटल युग में वेब डेवलपमेंट में तेजी से परिवर्तन हो रहा है, और AJAX (Asynchronous JavaScript and XML) एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो इस परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। AJAX ने वेब पृष्ठों को त्वरित रूप से अपडेट करने और डाइनामिक बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बेहतर और उपयोगी अनुभव मिलता है।

वेब अनुप्रयोगों में AJAX का उपयोग करके सुधारित इंटरएक्टिविटी, त्वरित डेटा अपडेट और सुपरब उपयोगकर्ता अनुभव मिलता है। यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को स्मूथ और त्वरित अनुभव देती है, बिना पूरी तरह से पृष्ठ को रीलोड किए बिना।

हमने देखा कि AJAX के कार्यों ने इसे एक पूरी तरह से तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर बना दिया है। इसकी सुदृढ़ कार्यक्षमता JavaScript, HTML, CSS, XMLHttpRequest और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग से मिलकर बनाई गई है।

इसके बावजूद AJAX वेब डेवलपमेंट क्षेत्र में कुछ कमियां हैं, जैसे खोज इंजिनियरिंग समस्याएं, कम बैक बटन समर्थन और सुरक्षा समस्याएं।

AJAX ने वेब डिजाइन को एक नए उच्च स्तर पर उठाया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उच्च स्तर की इंटरएक्टिविटी और त्वरितता का अनुभव हो सकता है। AJAX ने वेब डिजाइन और उपयोगकर्ता अनुभव को बदल दिया है और भविष्य में इसका उपयोग और भी बढ़ सकता है।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *