Online Payment App क्या है | Online Fund Transfer कैसे करे

0

Best Online Fund Transfer Application in Hindi | Online Payment App in Hindi

जानिये ऑनलाइन फण्ड ट्रान्सफर करने वाले Online Payment App के बारे में

आज के समय में Digital Transaction में तेजी से बढ़ोतरी हुयी है, और आज के समय में 10 से भी ज्यादा ऐसे Android Apps बाजार में आ चुके है, जिनकी मदद से आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से किसी को भी Online Fund Transfer कर सकते है. इतना ही नहीं आप इन Apps की मदद से रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि भी कर सकते है.

अब वो वक्त गया जब फण्ड ट्रान्सफर के लिए बैंक में जाकर फॉर्म भरना पड़ता था. अब तो लोग इन्टरनेट बैंकिंग से भी ज्यादा इन Apps को प्रयोग में लेने आगे है. इसका एक ही कारण है की इन्टरनेट बैंकिंग को समझना थोड़ा मुश्किल है जबकि इन डिजिटल Apps को समझना और प्रयोग करना बहुत आसान है.

ऑनलाइन फण्ड ट्रान्सफर करने वाले एप्लीकेशन

Online Fund Transfer Application In Hindi

Online Fund Transfer Payment App आज इंडिया कैशलेस इकोनोमी की तरफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और लोग भी इसके प्रति जागरूक हो रहे है. अब तो ऐसे-ऐसे Apps आ गए है जिनकी मदद से कुछ ही सेकंड में आपका पैसा ट्रान्सफर हो जाता है और वो भी बिना किसी चार्ज के. तो आईये ऐसे ही कुछ ऑनलाइन फण्ड ट्रान्सफर एप्लीकेशन के बारे में जानते है.

1 – Paytm App

Paytm आज किसी नाम का मोहताज नहीं है. इसे नोटबंदी के पहले ही यूज़ किया जाता था और नोटबंदी के बाद इसने तेजी से रफ्तार पकड़ी. यह App 2010 में One 97 Communication के द्वारा लांच किया गया था. आज Paytm इंडिया का सबसे बड़ा पेमेंट सिस्टम बन गया है. इसकी मदद से आप किसी को पैसे ट्रान्सफर कर सकते है, रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग आदि सब बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

अब तो Paytm का खुद का Payment Bank भी आ चूका है जिसमे आप बैंक की तरह अकाउंट खोल सकते है, ट्रांजेक्शन कर सकते है और शेविंग पर ब्याज भी पा सकते है. Paytm की मदद से हम ऑनलाइन शौपिंग भी कर सकते है. यह अब तक का सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद पेमेंट App है.

2 – BHIM App

इस App को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसम्बर 2016 को लांच किया था. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है. इस App को इंडियन यूजर के लिए बनाया गया है. इस App की मदद से आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है, किसी को पैसे ट्रान्सफर कर सकते है और पैसा रिसीव कर सकते है.

इसकी मदद से आप रिचार्ज और बिल पेमेंट भी कर सकते है. इस App की सबसे बड़ी ख़ास बात यह है की अगर सामने वाले यूजर के पास भी BHIM App है तो आप मोबाइल नंबर और UPI एड्रेस की मदद से भी उसके अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है.

इसमें बैंक के लास्ट ट्रांजेक्शन तक भी आप देख सकते है. इसमें आप एक दिन में 20 हजार रूपये तक सेंड कर सकते है. इसमें पैसा इंस्टेंट ट्रान्सफर होता है. QR कोड के द्वारा भी स्कैन करके पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते है. इसमें 30 से ज्यादा बैंक कनेक्ट है.

3 – PhonePe

यह App नोटबंदी के बाद अस्तित्व में आया था. Paytm के बाद सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला App PhonePe ही है. यह यूज़ करने में बहुत ही आसान है और इसका इंटरफ़ेस भी बहुत शानदार है. इसे भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शौपिंग कम्पनी Flipkart ने लांच किया है. इसमें बहुत से ख़ास फीचर और आये दिन नए-नए फ़ीचर एड होते जा रहे है.

इस App की मदद से आप रिचार्ज, बिल पेमेंट, बस बुकिंग, कैब बुकिंग, मनी ट्रान्सफर, मनी रिसीव आदि बहुत से कार्य कर कर सकते है. इस App में आप बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड की मदद से अपने बैंक को कनेक्ट कर सकते है. इसमें आप एक महीने 1 लाख रूपये तक ट्रान्सफर कर सकते है.

इसमें पैसे ट्रान्सफर करने की स्पीड बहुत ही शानदार है. कुछ ही सेकंड में पैसे सामने वाले के पास बिना किसी चार्ज के चले जाते है. ऑनलाइन शौपिंग जैसी Websites पर इसकी मदद से भुगतान किया जा सकता है और Cashback पाया जा सकता है. इसमें Offers और Reward सेक्शन भी है जिसकी मदद से आप नए-नए Offer और Reward भी पा सकते है.

इसमें आप एक से अधिक खुद के बैंक अकाउंट को भी एड कर सकते है और उन्हें आसानी से मैनेज कर सकते है. इसकी Security भी बहुत मजबूत है. Flipkart का App होने के कारण यह बहुत ही भरोसेमंद है. इसका कस्टमर केयर भी बहुत ही अच्छा और हेल्पफुल है. ऐसा मान लो की अगर अपने इस App को यूज़ कर लिया तो आप घर बैठे ही बैंक के बहुत सारे काम कर सकते है.

4 – Google Pay

ऐसी कोई चीज नहीं है जिसमे गूगल पीछे है. भारत में ऑनलाइन पेमेंट बढ़ा और गूगल ने भी अपनी जगह बना ली. गूगल का App होने के कारण यह बहुत ही सिक्योर Apps है. इसमें भी आप रिचार्ज, बिल पेमेंट, मनी ट्रान्सफर, मनी रिसीव, मूवी बुकिंग आदि बहुत से कार्य कर सकते है.

इसमें भी आप बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड की मदद से कनेक्ट होते है. इसमें भी आप किसी को इंस्टेंट मनी ट्रान्सफर कर सकते है. इसमें पैसे ट्रान्सफर करने पर स्क्रेच कार्ड मिलता है जिसमे आप 1 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक Earn कर सकते है. इसमें किसी को Refer करने पर भी पैसे मिलते है.

इसमें आप Mobile Number, Bank Details, UPI की मदद से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. इसका सिक्योरिटी सिस्टम भी बहुत मजबूत है. इसमें आप आसपास के फ्रंड को स्कैन करके भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. फिलहाल यह सिस्टम सिर्फ इसी App में है. गूगल का App होने के कारण यह बहुत ही भरोसेमंद है और इंडिया में इसका पार्टनर HDFC बैंक है.

5 – ICICI Pocket

इस App को ICICI बैंक द्वारा लांच किया गया है. इसके जरिये भी आप किसी को इंस्टेंट पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. इसमें आप रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि कर सकते है. इसमें आप Gift Card भी ट्रान्सफर कर सकते है. यह भी बहुत ही सिक्योर और भरोसेमंद App है.

तो अगर आप Online Fund Transfer करना चाहते है, तो इन Online Fund Transfer App के जरिये बहुत ही आसानी से अपने पैसो के लेनदेन को सुचारू रूप से चला सकते है. 

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here