फेसबुक से अपना बिज़नस कैसे बढ़ाये Facebook Se Business Kaise Badhaye

0

How To Promote Online Business Using Facebook In Hindi

फेसबुक से अपना बिज़नस कैसे प्रमोट करें

वो समय गया जब फेसबुक (Facebook) सिर्फ Chatting तथा Image, Video, Status आदि शेयर करने का माध्यम था. आज के दौर में बदलती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ फसबून ने भी अपना रूप बदल दिया है. आजकल लोग फेसबुक का यूज़ अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए भी करते है. बड़े-बड़े बिज़नस संगठन आजकल अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए फेसबुक का सहारा लेते है.

कोई भी बिज़नस हो सिर्फ ऑफलाइन प्रमोशन करने से कुछ नहीं होता, उसे ऑनलाइन भी प्रमोट करना होता है, क्योंकि ज्यादातर लोग आजकल ऑनलाइन चीजों की और तेजी से बढ़ रहे है. ऐसे में फेसबुक के पास करोडो यूजर है और ऐसे में अपना ब्रांड को फेसबुक के द्वारा प्रमोट करना बहुत फायदेमंद है.

फेसबुक से अपना बिज़नस कैसे बढ़ाये

Online Business With Facebook in Hindi

Facebook Se Business Kaise Badhayeफेसबुक ने बहुत से ऐसे फीचर दिए है जिनकी मदद से हम अपने बिज़नस को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन लोगों तक पहुंचा सकते है. लेकिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और वे पीछे रह जाते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने बिज़नस को ऑनलाइन सही तरह से प्रमोट कर पाएंगे.

फेसबुक पर अपने बिज़नस को प्रमोट करने के फायदे

Benefit Of Online Business Promotion Using Facebook

1 – फेसबुक पर आज के समय में सबसे ज्यादा यूजर है जिसकी वजह से आपको अपने बिज़नस के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग मिल सकते है.

2 – आजकल हर व्यक्ति फेसबुक से जुड़ा है, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बना सकते है.

3 – फेसबुक पर आप बहुत सस्ते में अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते है.

4 – फेसबुक पर बहुत से एडवांस फीचर है जिनकी मदद से आप अपने बिज़नस का बहुत अच्छे से प्रमोशन कर सकते है.

फेसबुक से अपना बिज़नस कैसे प्रमोट करें

How To Promote Online Business Using Facebook In Hindi

  1. पोस्ट करने का सही समय (Right Post Timing)

आपने अक्सर देखा होगा की जब आपके Friends और Followers ज्यादा ऑनलाइन रहते है उस समय पोस्ट करने से ज्यादा Response मिलता है और ज्यादा Likes तथा Comment आते है. ऐसा सही टाइम पर पोस्ट करने से होता है.

वैसे सबका ऑनलाइन आने का समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन शाम के वक्त 6 से 10 बजे के बीच में लोग ज्यादा ऑनलाइन आते है और ऐसे में पोस्ट को अपडेट करने से ज्यादा Response मिल सकता है. इस टाइम सबसे ज्यादा यूजर ऑनलाइन होते है. फिर भी आप अपने Friends और Followers की एक्टिविटी का Review करें और उस हिसाब से पोस्ट करें.

  1. लोगों को टैग करें (Tag Friends)

हमेशा जब भी आप अपने बिज़नस संबधी कोई पोस्ट करते है तो उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैग करें. जितना हो सके अपने Friends को टैग करें. इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता चलेगा और वो आपके बिज़नस से जुड़ने लगेंगे.

इसलिए हमेशा टैग जरुर करें क्या पता किस यूजर के लिए आपकी पोस्ट काम की साबित हो जाए. आप पोस्ट और पेज से संबधी लोगों को @ के द्वारा मेंटेन कर सकते है. @ के बाद उनके नाम का पहला अक्षर टाइप करें बाकी अपने आप उनका नाम लिस्ट में आ जायेगा और उन्हें सलेक्ट कर दे.

  1. लोकेशन जोड़े (Add Location)

जिस तरह शरीर पर कपडे काम करते है वैसे ही पोस्ट पर लोकेशन काम करती है. आप जब इसमें लोकेशन जोड़ेंगे तो आसपास के लोग आपसे आसानी से जुड़ने लगेंगे. जब हम लोकेशन एड करते है तो लोगों का रुझान उसकी तरफ ज्यादा रहता है और ऐसे में हमारे बिज़नस को फायदा हो सकता है.

  1. पोस्ट में फोटो और विडियो जोड़े

(Add Photo And Video In Status on Facebook)

वैसे फेसबुक पर फोटो अपलोड करना आम बात है लेकिन अगर आप अपने स्टेटस में कोई फोटो या विडियो जोड़ेंगे तो इससे ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा और अधिक Likes तथा Comment आयेंगे. आप अपनी पोस्ट में जितनी अच्छी फोटो और विडियो एड करोगे आपको उतना ही बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

  1. पेज बनायें (Create Page in Facebook )

आप का जो भी बिज़नस और ब्रांड हो उसका पेज बनायें और उसे वायरल करें. उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं. हमेशा पोस्ट को अपन पेज पर ही शेयर करें ताकि आपको टार्गेटेड लोग भी मिलने लगेंगे.

  1. बूस्टिंग करें (Boosting)

आपको जिस उम्र की और लोकेशन की जनता चाहिए उसे आप बूस्टिंग के दौरान सलेक्ट कर सकते है. इससे आपके पोस्ट की Reach बह्देगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिज़नस से जुड़ेंगे. फेसबुक पर आप यह बहुत सस्ते में कर सकते है. इसके लिए पेज में पोस्ट करने के बाद Promote या Boosting का आप्शन आता है.

  1. फेसबुक पोस्ट को ब्लॉग पर Embed करें

(Embed Facebook Post On Blog)

कई वेबसाइट और ब्लॉग पर आपने देखा होगा की लोग अपने फेसबुक वीडियोस को Embed करते है. ऐसे में आपको भी अपनी पोस्ट को ब्लॉग या वेबसाइट पर Embed कर सकते है. इससे लोगों का आपकी पोस्ट में ज्यादा इंटरेस्ट बढेगा और वे आपसे जुड़ने लगेंगे.

  1. फेमस लोगों से प्रमोशन करवाएं

(Famous Facebook Page Promotion)

आप जैसे Instagram पर फेमस लोगों से अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाते है और उन्हें बदले में पैसे देते है. ठीक वैसे ही आप फेसबुक पर भी फेमस पेज और लोगों को पैसे देकर अपने ब्रांड का प्रमोशन करवा सकते है. इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ेंगे.

इन सभी उपायों को अपनाकर आप अपने बिज़नस को फेसबुक के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते है और अपने ब्रांड को लोकप्रिय बना सकते है.

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here