Google Assistant क्या है इसे कैसे प्रयोग करे और इसके फायदे

0

Google Assistant Kya Hai Google Assistant Use & Benefit in Hindi

गूगल असिस्टेंट क्या है ? Google Assistant कैसे प्रयोग करे और इसके फायदे क्या है

Google के बारे में आप सब जानते है और उसे यूज़ भी करते है Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है आज तक हम Google | गूगल पर जो भी सर्च करना होता है उसे टाइप करके सर्च करते आये है लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है की आप बिना कुछ टाइप किये भी सर्च कर सकते है.

Google ने हमें जो Technology | टेक्नोलॉजी दी है वो सिर्फ Android | एंड्राइड के लिए है और सबसे मजे की बात है की यह हिंदी में भी उपलब्ध है इस फीचर के द्वारा Google पर कुछ भी सर्च करना आसान होगा इस टेक्नोलॉजी का नाम है गूगल असिस्टेंट | Google Assistant तो आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से की इसे कैसे प्रयोग में लेते है और कैसे यह हमारी जिंदगी को आसान बना रहा है.

गूगल असिस्टेंट क्या है

What is Google Assistant in Hindi | Google Assistant Kya Hai

Google AssistantGoogle | गूगल ने Android के लिए एक नया फीचर लांच किया है जिसमे आप बहुत सारे काम आसानी से कर सकते है जैसे Daily Horoscope, Alarm Set, Phone Tools Control आदि इसके अलावा आप Google | गूगल से सवाल भी पूछ सकते है इसमें Google का यह असिस्टेंट 80% तक जवाब भी सही देता है.

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) एंड्राइड 6.0 और इसके उपर के वर्जन पर रन होता है इसे ज्यादातर लोग इसलिए भी पसंद करते है क्योंकि Google एक बहुत बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन है जिसके पास सबसे ज्यादा Database है इसलिए Google से जो भी सवाल करेंगे उसमे 80% तक जवाब सही ही आएगा.

जबकि Apple और Microsoft में सटीक जवाब का प्रतिशत सिर्फ 55% ही है Google Maps में भी आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते है पहले गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को Activate करने के लिए Ok Google बोलना पड़ता था लेकिन अब Hey Google बोलकर भी इसे Activate किया जा सकता है.

वैसे भी 40% तक लोग फ़ोन को बोलकर चलाते है इससे यह बात तो सिद्ध हो गई है की लोग Smartphone | स्मार्टफोन को स्मार्ट तरीके से यूज़ करना सीख गए है ऐसे में Google असिस्टेंट (Google Assistant) का लोकप्रिय होना स्वभाविक है वैसे भी Google के सारे प्रोडक्ट विश्वसनीय ही होते है क्योंकि Google एक बहुत ही बड़ी कम्पनी है.

कैसे पता करें की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) है या नहीं

How to Know Google Assistant Available or Not in Smartphone in Hindi

अगर आप यह जानना चाहते है की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) है या नहीं तो इसके लिए आप Ok Google बोलिए या होम बटन को दबाकर रखें इससे इसका सहायक App लांच हो जायेगा जो आपसे पूछेगा की आपकी मदद कैसे कर सकते है इस तरह आप यह अच्छे से जान लेंगे की आपके फ़ोन में यह फीचर है या नहीं. कुछ फ़ोन में यह फीचर पहले से ही In-Built आता है और कुछ में इसे Google Play Store से डाउनलोड करना पड़ता है.

गूगल असिस्टेंट को कैसे एक्टिवेट करे

How To Activate Google Assistant | Google Assistant Activate Kaise Kare

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को On करने के लिए आप इसे अपने फ़ोन में Download करें अगर यह आपके फ़ोन में पहले से है तो अच्छी बात है अब नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करें.

सबसे पहले अपने फ़ोन के Home Button को Hold करके रखें. अब आपको Assistant का आप्शन दिखेगा इसमें राईट साइड में Turn On पर क्लिक करें.

Turn On पर क्लिक करने के बाद Continue पर क्लिक करें.

अब आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी अब आप परमिशन दे दे जिससे गूगल असिस्टेंट | Google Assistant अच्छे से वर्क कर पायेगा फिर अब Yes I Am के बटन पर क्लिक करें.

अब आपको Google Assistant को Recognize करना है इसके लिए Get Started पर क्लिक करें.

अब आपको Listening Say Ok Google लिखा हुआ दिखेगा मतलब आपको यहां 3 बार Ok Google बोलना है.

जब आप 3 बार Ok Google बोल देंगे उसके बाद Listening की जगह Complete लिखा हुआ आएगा. इसके बाद आपको एक बार और Ok Google बोलना है.

अब गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) आपकी Home Screen पर क्या चल रहा है इस एक्टिविटी को मैनेज करने के लिए परमिशन लेगा इसके बाद Continue पर क्लिक करें.

इन सब प्रोसेस के बाद आपका गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) On हो जायेगा अब आप इसे यूज़ कर सकते है

गूगल असिस्टेंट को यूज़ कैसे करें?

How To Use Google Assistant in Hindi | Google Assistant Ko Use Kaise Kare

आपने यह जान लिया की गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) कैसे एक्टिवेट करते है तो आईये अब जानते है की इसे यूज़ कैसे करना है इसे यूज़ करने के लिए Home Button को Hold करके रखना है इसके बाद आपको स्क्रीन पर असिस्टेंट दिखने लगेगा अब इसके Mike आप्शन पर क्लिक करें.

अब आपको इससे जो भी काम करवाना है उसे Mike में बोले और यह आपका वो काम कर देगा अगर आपको किसी को कॉल करना है तो आप उसका नाम Mike में बोलकर उसे कॉल कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट के फायदे

Benefit Of Google Assistant in Hindi | Google Assistant Ke Fayde

तो चलिए Google Assistant के फायदे के बारे में जानते है.

1:- आस-पास के स्थानों को खोजना

Finding Nearby Places By Google Assistant in Hindi

यह आपके आस-पास के रेस्टोरेंट को भी खोजने में मदद करेगा अगर आपको पता नहीं की आपके आस-पास कौन-कौनसे रेस्टोरेंट है तो यह उन्हें खोजने में आपकी मदद करेगा

2:- एप्प को ओपन करना

Open Apps By Google Assistant in Hindi

Google Assistant इसकी मदद से आप किसी भी App को बोलकर ओपन कर सकते है बस आपको Ok Google बोलकर उस App का नाम बोलना है और यह आपके फ़ोन में उस App को ओपन कर देगा

3:- इमेज को सर्च करना

Search Google Image By Google Assistant in Hindi

अगर आप Google पर किसी Image को Search करना चाहते है तो आपको Google Assistant | गूगल असिस्टेंट के माइक में उस इमेज का नाम बोलना है और यह अपने आप आपको वो सारी इमेजेज दिखा देगा

4:- मूवी टिकट बुक करना

Book Movie Ticket By Google Assistant in Hindi

आप इस फ़ीचर की मदद से आसानी से घर बैठे मूवी टिकट बुक कर सकते है तो है ना कितना आसान.

5:- गाने को को प्ले करना

Play Songs By Google Assistant in Hindi

अगर आप बाहर कही गाड़ी चला रहे है और मोबाइल फ़ोन नहीं चला सकते है तो आप इसमें Mike की मदद से सोंग्स को बोलकर प्ले कर सकते है.

इस तरह से आप आसानी से गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को यूज़ कर सकते है और अपनी जिंदगी को आसान बना सकते है उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे..

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here