Online Friendship के Best Social Media Platforms

0

Online Friendship Popular Social Media Platforms In Hindi

ऑनलाइन दोस्ती के Popular सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

आज की व्यस्त जिंदगी में पुराने दोस्तों से मिलने का समय नहीं मिलता इसलिए उनसे Social Media Platforms जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp आदि पर उनसे Chat, Video Chat, Video Calling कर लेते है ऐसे कई माध्यमों ने लोगों की दूरियों को कम कर दिया है इतना ही नहीं फ्रेंड की Friendship List से भी नए दोस्त बनते जाते है और कड़ी दर कड़ी यह सिलसिला बढ़ता रहता है.

आजकल हर User की फ्रेंड लिस्ट में सैकड़ो-हजारों फ्रेंड्स होते है जो आपस में विचारों का आदान-प्रदान करते है इनमे आपस में Group Chatting भी होती है जिनमे Whatsapp, Facebook और Instagram के अलावा भी कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिन्हें आप आजमा सकते है लेकिन इनमे थोड़ी सावधानी रखनी भी जरुरी है तो आईये आज हम इस पोस्ट के जरिये Popular Social Media Platforms के बारे में जानते है.

ऑनलाइन दोस्ती के कुछ फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Online Friendship Famous Social Media Platforms In Hindi

Social Media Platformsतो चलिये Online Friendship के कुछ ऐसे ही Popular Social Media Platforms को जानते है जिनके जरिये आप अपने नजदीकियों से और भी अन्य Social Media Platforms पर जुड़ सकते है.

1:- Meetme

यह App आपके आसपास रहने वालों को सर्च करता है और उन्हें आपका दोस्त बनाकर मेसेजिंग. चैटिंग, विडियो चैटिंग और स्ट्रीमिंग आदि की सुविधा देता है इस का उपयोग करने के लिए इस पर रजिस्टर करना होता है जो आपसे इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का उद्देश्य पूछता है जैसे की फ्रेंड्स या फिर चैट. अपना आप्शन चुनकर यहां पर अपना पर्सनल प्रोफाइल तैयार करें और नए फ्रेंड्स बनायें. यह प्लेटफ़ॉर्म Android और IOS दोनों को सपोर्ट करता है.

2:- Meetup

Google Play Store पर उपलब्ध यह App वास्तव में कम्युनिटी बेस्ड सोशल प्लेटफ़ॉर्म है यहां विभिन्न विषय रुचियों के आधार पर 1000 से ज्यादा ग्रुप्स है आपकी रूचि जिस भी विषय में हो आप उस ग्रुप में फ्रेंड बना सकते है तो ऐसे कुछ ग्रुप्स है Fitness Meetup, Photography Meetup, Career Meetup, Language Meetup आदि. इनमे से किसी भी मनचाहे ग्रुप का सदस्य बनने के लिए आपको SIgn-Up करना होगा और आपके नए दोस्त बनने लगेंगे.

3:- Badoo

Google Play Store पर उपलब्ध इस सोशल फ्रेंडशिप App के 190 देशों में 35 करोड़ यूजर्स है और यह लगभग 47 भाषाओँ को सपोर्ट करता है माना जाता है की यह App फ्रेंड बनाने में काफी सतर्कता और सावधानियां रखता है Account बनाने वाले हर यूजर को पहले Photo, Facebook और Call के द्वारा वेरीफाई किया जाता है तथा यूजर प्रोफाइल की जांच की जाती है. इसलिए यह App बहुत सेफ माना जाता है.

4:- Luvu

Google Play Store पर उपलब्ध यह App आपकी लोकेशन को आधार बनाकर आपके लिए फ्रेंड खोजता है इसका ख़ास रडार फीचर आसपास मौजूद दोस्तों को जानने में आपकी मदद करता है इसमें फ्री रजिस्ट्रेशन सुविधा है चाहे तो अपनी Facebook और Twitter प्रोफाइल का इस्तेमाल करके भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है और उसके बाद परस्पर सहमती से चैट कर सकते है.

5:- Hapen

यह App भी Google Play Store पर उपलब्ध है यह भी यूजर को एड करने में सतर्कता रखता है ख़ास बात है की आपकी प्रोफाइल को चेक करने वाला आपकी टाइमलाइन पर दिखाई देता है और खुद यह भी बताएगा की किसने कितनी बार और किस लोकेशन से आपकी प्रोफाइल को चेक किया है Facebook के फ्रेंड रिक्वेस्ट के विपरीत इसमें सीक्रेट लाइक भेजकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है.

Social Media Platforms पर जरुरी है कुछ सावधानियां   

Social Media Platforms Safety Awareness in Hindi

अगर आप Social Media Platforms पर किसी भी एप्प के जरिये अकाउंट बनाते है तो निश्चित ही आपको ऐसे लोगो से भी सामना करना पड़ता है जिन्हें आप कभी जानते ही नही ऐसे में Social Media Platforms पर सतर्कता भी रखना बहुत जरुरी होता है तो चलिए सुरक्षा के दृष्टि से इन बातो का भी जरुर ध्यान रखे.

1 – यूजर नेम के लिए अपना वास्तविक नाम ना दे. यदि पहचान के लिए देना भी पड़े तो अपना नाम या सर नेम ना दे जिससे कोई भी इन्टरनेट पर आपकी अन्य डिटेल्स ना देख सके.

2 – कहीं भी अपनी निजी और संवेदनशील जानकारी शेयर ना करें जैसे की जन्मतिथि, आधार संख्या, पैन संख्या, पासपोर्ट डिटेल्स आदि.

3 – अपना घर का पता भी ना डाले अक्सर यूजर ऐसा करते है जिससे उनका कोई पुराना फ्रेंड उन्हें आसानी से सर्च कर सके लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है.

4 – यदि निजी तौर पर किसी यूजर को नहीं जानते हो तो उनके आग्रह पर भी अपनी निजी, वितीय या घरेलू जानकारी शेयर ना करें. उन पर एक सीमा तक ही भरोसा रखें.

5 – यदि कोई ऐसा फ्रेंड मिलने का आग्रह करे तो मिलने के लिए अकेले ना जाएँ और यदि मिलना ही हो तो एक सही पॉइंट पर मिलने को कहे और उसकी पहचान पूछे. लेकिन पहले उसे दूर से ही काफी देर तक देखते रहे. कई बार लड़के लड़की की फर्जी प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से दोस्ती करने की कोशिश करते है और उन्हें नुकसान पहुंचाते है

6 – यदि कोई ऐसा फ्रेंड आपसे मिलने के लिए बार-बार आग्रह करें, अटैक या बुलींग करें तो उसे ब्लाक कर दे. साथ ही ऐसी चैट को सेव करके अपने परिवार में बताएं और रिपोर्ट भी करें.

7 – विडियो चैट का आग्रह करने वाला स्पमेर हो सकता है. इसलिए पहले से जान ले की वह क्यों विडियो चैट करना चाहता है. झूठी तारीफ़ करने वाले अक्सर फेक फ्रेंड होते है

8 – यदि विश्वास करके विडियो चैट करते भी है तो भी अपनी निजी जानकारियाँ शेयर ना करें ध्यान रखें सावधानी ही बचाव है.

9 – किसी पर भी जरूरत से ज्यादा भरोसा ना करें

तो आप सबको इन Social Media Platforms के बारे में दी गयी जानकारी कैसा लगा कमेंट और नीचे बताए गये सुरक्षा की बातो को भी जरुर ध्यान रखे आपकी सतर्कता ही आपका सुरक्षा का बचाव है, तो ऐसे में यह Social Media Platforms पर लिखे गये पोस्ट को अपने दोस्तों को भी जरुर शेयर करे……..

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here