Hacker Hardware Tools आपके Websites को कैसे हैक करती है

0

Hacker Hardware Tools Website in Hindi

आपके हार्डवेयर हैक कर सकती है वेबसाइटस

आज Website और Web Pages को सर्च किये बिना कोई भी काम संभव नहीं है यह काफी उपयोगी साबित होता है लेकिन इसका एक अनदेखा पहलु भी है यह खतरनाक भी होती है एक और इनसे यूजर की निजी जानकारी चुराने का खतरा रहता है तो दूसरी और यह आपके हार्डवेयर्स को भी हैक कर सकती है.

सुनने में शायद काफी अलग लगे लेकिन ऐसा भी होता है इसलिए इनके प्रति सजगता रखना जरुरी है तो आईये जानते है की कैसे Websites हार्डवेयर को हैक कर सकती है और इससे कैसे बचा सकता है.

आपके हार्डवेयर को हैक कर सकती है वेबसाइटस, जानिये कैसे

Hacker Hardware Tools Website Details in Hindi

Hacker Hardware Toolsतो चलिए आज हम इस पोस्ट के जरिये जानिये कैसे आपके वेबसाइटस को हार्डवेयर को हैक कर सकती है

1:- आपके कीस्ट्रोक को रिकॉर्ड करने से रोके

प्रिंसटन विश्वविधालय के सेंटर फॉर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पालिसी ने हाल ही में खोजा है की विश्व में टेलीग्राफ, BBC, गुडफ़ूड, Microsoft, छपी तथा स्काई सही 400 से अधिक लोकप्रिय Websites ऐसे कोड रन करती है जो आपके टाइप करते ही सब कुछ ट्रैक करते है,

बिना आपकी पूर्व अनुमति के और आपको पता लगे बगैर यह आपकी सूचनाएं ले लेती है और थर्ड पार्टी सर्वर द्वारा उपयोग की जाती है हालाँकि इनका इरादा ऐसी जानकारी एकत्र करने का नहीं होता है लेकिन Session Replay Script के कारण उत्पन्न परिस्थिति की वजह से होता है क्योंकि यह Scripts इस बात पर नजर रखती है की आप पेजेज को कैसे ब्राउज करते है और फिर वे Web Masters को बताती है की वे Users द्वारा Websites तक जाने को कैसे ज्यादा सरल बना सकते है,

लेकिन दुर्भाग्यवश यह Scripts आपके कीस्ट्रोक को रिकॉर्ड करती है और एकत्रित Data की समीक्षा हेतु भेजती है चाहे आपने किसी Website का फॉर्म भरा हो लेकिन Submit ना किया हो तो भी आपका Data उनके हाथों में पहुँच जाता है.

Privacy में ऐसी घुसपैठ से लड़ने के लिए CITP ने हर उस साईट की Searchable List एकत्र की है जो Session Replay Script का उपयोग करती है यह आपको इस बात की जानकारी भी देती है की आपकी जानकारी थर्ड पार्टी Servers को भेजी गई है जिससे की आप भविष्य में इससे बच सके.

2:- PC को कॉइन्स खोजने में ना लगने दे

Bitcoin की Value बढ़कर 10 हजार अमेरिकी डॉलर तक जा पहुंची है. हर कोई क्रिप्टो करेंसी के पीछे दौड़ता नजर आता है और माइनिंग में भी कूद पड़ता है. जिसमे ज्यादा प्रोसेसिंग पॉवर की जरूरत होती है. कई Websites ने तो अपने Visitors के PC पर नई और आकर्षक कॉइन्स जनरेट करने के लिए पिगीबैंक भी रख दिए है,

ऐसा करके वे Ads से भी पैसा कमाते है लेकिन हैकर इन Pages में कोड डाल देते है जो आपको या Site के मालिक को पता लगे बगैर क्रिप्टो करेंसी माइनिंग करते रहते है अगर आप भी माइनिंग के लिए अपना PC यूज़ करेंगे तो Processor की खपत बढ़ेगी और आपका PC धीमा चलेगा.

3:- Websites को आप Right Click Menu हैक करने से रोके

Select करने के लिए Left Click तथा आप्शन के लिए Right Click और इन्ही के जरिए Mouse काम करता है लेकिन कुछ Websites पर ऐसा नहीं होता है आप देखेंगे की आपका Right Click Menu किसी-किसी साईट पर Copy रोकने के लिए ओपन ही नहीं होता है या फिर Advertisement लिंक्स को दिखाने के लिए आप्शन को हाइजैक कर लिया गया है,

यह दोनों ही तरीके Java Script के द्वारा आपके Mouse को परेशान करने के लिए होते है इससे बचने के लिए आप क्रोम में Allow Select And Copy तथा फायरफॉक्स के लिए Happy Right Click इनस्टॉल करें. यह दोनों एक्सटेंशन आपकी साईट पर हर तरह की स्क्रिप्ट को ब्लाक कर देंगे और आपका Right Click काम करने लगेगा.

4:- Website को आपका वेबकैम हाईजैक करने से रोके

Camera हाइजैक करना आज एक बेहद खतरनाक संकट है क्योंकि Hackers Remote Access Trojan (RAT) के जरिये आपका वेबकैम On कर सकते है और आपकी एक्टिविटीज रिकॉर्ड कर सकते है तथा आपके बारे में जानकारी लेकर मैलीसीयस हमला कर सकते है,

Users को अनजान Email अटैचमेंट ना खोलने, Antivirus अपडेट करने की सलाह दी जाती है. लेकिन साथ ही आप फ्री प्रोग्राम Who Stalks My Cam का उपयोग करके भी मेलवेयर या अनाधिकृत Script के जरिये आपके वेबकैम के गलत उपयोग को Block कर सकते है.

5:- Windows 10 में Keylogger Turn Off करें

Windows 10 में कई अनोखी और नई सेटिंग्स है लेकिन शायद आप नहीं जानते है की इनमे से एक फीचर आपके टाइप किये हर की को रिकॉर्ड करता है और उसका Data Microsoft को भेजता है. इसे लॉक करने के लिए Setting > Privacy > Genral में जाएँ जहां आपको Send Microsoft Info About How I Write To Help Us Improve Typing And Writing In The Future आप्शन दिखेगा इसे Switch Off कर दे.

हालाँकि अपने बचाव में Microsoft कहेगा की वह आपकी हैण्डराइटिंग और उच्चारण पहचान कर सुधारने के लिए कीस्ट्रोक एकत्रित करता है  ना की आपकी हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए लेकिन इस पर विश्वास ना करें और इसे Off कर दे.

तो आप सबको यह जानकारी Hacker Hardware Tools Website in Hindi और उसके सुरक्षा के उपाय के बारे में कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को भी शेयर जरुर करे…

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here