Notepad के अनजाने और उपयोगी Tips और Tricks

Notepad Useful Tips And Tricks In Hindi

नोटपैड से जुडी कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स

PC पर Notepad को आमतौर पर टाइप करने के लिए उपयोग किया जाता है जो कुछ-कुछ Microsoft Word के सामान ही काम करता है किन्तु इस साधारण से Tool में ऐसे अनेक ख़ास और उपयोगी काम करने की क्षमता है जिसने यूजर प्राय: अनजान होते है और उन्हें कभी उपयोग ही नहीं कर पाते है,

लेकिन यह अनदेखा Notepad पढ़ता लिखता ही नहीं है अपितु आपको कुछ सुनाता भी है इसके अनजाने Tips And Tricks जादुई से लगेंगे तो आज की इस पोस्ट में हम आपको Notepad के कुछ ऐसे ही अनजाने टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएँगे जिनसे आप अनजान है.

नोटपैड के अनजाने और उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स

Notepad Tips And Tricks In Hindi

Notepadतो चलिए नोटपैड के इस उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स को जानते है – 

1:- Computer में लायें मैट्रिक्स इफ़ेक्ट

अपने Computer में मैट्रिक्स फिल्म जैसा इफ़ेक्ट डालना बहुत ही आसान है सबसे पहले अपने PC पर Notepad ओपन करें उसमे @echo off color 02: start echo %random% %random% कमांड टाइप करें. अब इसे .Bat एक्सटेंशन लगाकर Save कर दे.

अब आप जब भी इस फाइल को ओपन करेंगे तो PC पर आश्चर्यजनक मैट्रिक्स इफेक्ट अपने आप ही रन करने लगेंगे.

2:- Notepad को बनायें पर्सनल डायरी

व्यस्त दिनचर्या में अपने कार्यों को याद करने के लिए Notepad पर एक डायरी बनाई जा सकती है इसे डायरी बनाने के लिए अपने PC या Laptop पर Notepad ओपन करें सबसे पहले .LOG टाइप करें और इस फाइल को log या मनपसन्द नाम से जो याद रहें Desktop पर या किसी ड्राइव में सेव कर ले,

इसके बाद से आप जब भी Notepad को ओपन करेंगे वहां वह दिन, तिथि और समय अर्थात Date And Time लिखा हुआ दिखाई देगा, जिस तिथि और समय पर आप उसे ओपन करेंगे. इसी के नीचे आप अपनी डायरी तैयार कर सकते है

3:- शब्दों को सुनिए

वर्ड फाइल में आप लिखते है और पढ़ते है लेकिन आप Notepad में ना सिर्फ लिख और पढ़ सकते है बल्कि लिखे या कॉपी किये गए हुए टेक्स्ट को सुन भी सकते है यह कमांड बनाने के लिए सबसे पहले अपने PC या Laptop में Notepad ओपन करें. अब इस कमांड को लिखे Dim message, Set Sapi=create Object (“sapi.spvoice”) Sapi.Speak message > इसके बाद इस फाइल को Speak.vbs नाम से सेव कर दे.

अब आप इसे जब भी ओपन करेंगे और जो भी शब्द या टेक्स्ट इसमें पेस्ट करेंगे और OK पर क्लिक करेंगे तो यह अपने आप ही पूरा शब्द या वाक्य सुनाकर बता देगा.

4:- Notepad कमांड से Shutdown करें Computer

PC को शटडाउन करने के लिए प्राय: स्टार्ट में जाकर Shutdown पर क्लिक करते है लेकिन अब यह काम आप अपने Notepad से भी कर सकते है. Notepad के द्वारा आप ऐसी कमांड तैयार कर सकते है जो आपके निर्धारित समय पर Computer को शटडाउन कर सकती है इस कमांड के लिए PC या Notepad को ओपन करें,

पेज पर shutdown-s-t 45 लिखें. इस फाइल का shutdown.bat नाम देकर All Files एक्सटेंशन से सेव करें,

Android Mobile Apps से पैसे कैसे कमाये | 5 Best Earn Money Apps for Android

अब जहां आपने अपनी फाइल को सेव किया है वहां जाए और वहां फाइल पर Right Click करें यहां आपको Run As Administrator का आप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें,

अब Computer आपके 45 सेकंड में बंद होने की परमिशन मांगेगा इसलिए OK करें तो यह 45 सेकंड बाद आपके Computer को बंद कर देगा तो आप चाहे तो 45 सेकंड की जगह कितना भी टाइम रख सकते है .

5:- Message से Shutdown करें

Notepad कमांड से ही नहीं बल्कि मेसेज से भी Computer को शटडाउन किया जा सकता है ख़ास बात यह है की PC के Shutdown होने के दौरान पहले आपको एक मेसेज भी मिलेगा. चाहे तो कोई भी मनपसन्द मेसेज डाल सकते है इस कमांड को बनाने के लिए Notepad ओपन करें पेज पर यह कमांड लिखे.

@ echo off msg * Computer will how shutdown shutdown-c “Good Bye. Takecare.”s

आप चाहे तो “Good Bye. Take Care” की जगह दूसरा कोई मेसेज भी लिख सकते है. अब इस फाइल को .bat एक्सटेंशन नाम या फिर shutdown.bat या pcshutdown.bat नाम देकर All Files फोर्मेट में सेव कर दे.

Ok Google ओके गूगल क्या है इसका उपयोग कैसे करें

और जहां आपकी फाइल सेव है वहां पर जाकर उस फाइल पर राईट क्लिक करे और Run As Administrator का आप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. मेसेज दिखाई देने पर OK करें थो थोड़ी देर में आपका PC मेसेज के साथ बंद हो जायेगा.

6:- Notepad में बनायें Virus

यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगा होगा की वायरस और वो भी Notepad में. वायरस बनाने के लिए तो बहुत सारी कोडिंग करनी पड़ती है. लेकिन हम यहां किसी नुकसान वाले या भारी वायरस की बात नहीं कर रहे है बल्कि हम एक सामान्य वायरस की बात कर रहे है लेकिन इस वायरस को रन करने के बाद एक बार अपने PC या Laptop को रीस्टार्ट जरुर करना पड़ेगा.

Google पर इन चीजों की सर्च करना हो सकता है हानिकारक

इस वायरस को बनाने के लिए सबसे पहले Notepad में जाएँ और उसमे Start Virus टाइप करें और इसे Virus.bat एक्सटेंशन देकर सेव कर दे. अब इस फाइल को रन करें तो आपके सामने Command Prompt की स्क्रीन लगातार खुलनी स्टार्ट हो जाएगी और रुकेगी भी नहीं. आप क्लोज करके थक जायेंगे लेकिन स्क्रीन आती ही रहेगी. इसे रोकने के लिए आपको PC या Laptop को रीस्टार्ट करना पड़ेगा.

इस तरह आप जान गए होंगे की Notepad सिर्फ लिखने के काम का ही नहीं है बल्कि आप इससे कई सारे यूज़ ले सकते है इसके अनजाने टिप्स और ट्रिक्स के बारे में आप जान गये होंगे अब इसे एक बार उपयोग जरुर करें और यह टिप्स और ट्रिक्स आपको कैसे लगे हमें जरुर बताएं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *