Netflix In Hindi Use Watch Online Web Series TV Shows, Movies, Mobile, Computer, Laptop Smart TV

0
Share This

Netflix क्या है [ What Is Netflix In Hindi]

Netflix एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। जिसमें यूजर्स सब्सक्रिप्शन प्लान खरीद के T.V Shows, Movies और Web Series अपने मोबाइल, कंप्यूटर तथा टीवी में देख सकते है। नेटफ्लिक्स दुनिया का अग्रणी और लोकप्रिय मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो लगभग दुनिया के हर देश में उपलब्ध है। स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू में अन्य डिस्ट्रीब्यूटर्स के लाइसेंस कंटेंट के आधार पर बनाई गई थी, लेकिन 2013 में Netflix ने खुदकी ओरिजनल प्रोग्रामिंग को फंडिंग करना चालू किया और इन सभी नए “नेटफ्लिक्स ओरिजिनल” में से पहला हाउस ऑफ कार्ड्स था, जिसने केवल स्ट्रीमिंग मीडिया के लिए नए आधार तोड़ दिए। दुनिया भर में Netflix के लगभग 200 मिलियन सब्सक्राइबर्स है और सिर्फ इंडिया की बात करे तो इंडिया में लगभग 5 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

Netflix स्ट्रीमिंग सर्विस स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टीवी पर उपलब्ध है। स्मार्टफोन में आप नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड करके नेटफ्लिक्स इस्तेमाल कर सकते है। कंप्यूटर में नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने के लिए आप नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल साइट Netflix.com पर विजिट कर सकते है। स्मार्ट टीवी में भी आपको Netflix का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा इसलिए अगर आप अपने टीवी में नेटफ्लिक्स देखना चाहते है तो आप देख सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर Netflix को 11 मिलियन रिव्यूज के साथ 4.3 रेटिंग मिल चुके है और 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स ने नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड किया है। एप्पल एप स्टोर पर नेटफ्लिक्स एप को 3.9 रेटिंग मिल चुके है।

नेटफ्लिक्स का इतिहास

यदि हम नेटफ्लिक्स की इतिहास के बारे में जानें तब, नेटफ्लिक्स की शुरुवात सन 1997 August में की गयी थी वो भी दो serial entrepreneurs Marc Randolph और Reed Hastings के द्वारा. यह company सबसे पहले शुरू हुआ था Scotts Valley, California में और वहीँ ये बाद में दुनिया की सबसे बड़ी internet entertainment platform बन चुकी है.

Netflix की शुरुआत 20 साल पहले हुई तब यह एक सब्सक्रिप्शन-बेस डीवीडी सर्विस था। जो घर में सीधे डीवीडी Mail करता था। 2007 में Netflix ने इसकी स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू की। Netflix स्ट्रीमिंग सर्विस है जिस पर आप टीवी शो, मूवीज देख सकते है। यह दुनिया की सबसे बड़ी On Demand Video Streaming Service है।

नेटफ्लिक्स कैसे काम करता है – How Does Netflix Work In Hindi?

  1. नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को स्टोर और प्रसारित करने के लिए कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) का उपयोग करता है।
  2. हालाँकि, नेटफ्लिक्स की पूरी लाइब्रेरी एक ही बिल्डिंग में एक-दो सर्वरों में स्टोर हो सकती है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ समस्याएं हैं, जिसकी वजह से नेटफ्लिक्स इसका पालन नहीं करता है।
  3. सभी वीडियो फ़ाइलें दुनिया में नेटफ्लिक्स के Servers पर संग्रहीत किए जाते हैं। जब आप मूवी या टीवी शो का चयन करते है तो स्ट्रीम शुरू हो जाती है।
  4. नेटफ्लिक्स में एक बार जब आप साइन अप या लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको एक अनुकूल इंटरफेस मिलता है जिसमें आप लोकप्रिय टीवी शो, मूवीज़ और साथ ही आप अपनी मनपसंद केटेगरी के हिसाब से कुछ भी ढूंढ सकते है।
  5. जैसे-जैसे आप अधिक फिल्में और टीवी शो देखते जातें हैं, वैसे नेटफ्लिक्स आपके देखने के हिस्ट्री के आधार पर नए शो की सिफारिश करना शुरू कर देता है।
  6. Netflix के monthly सब्सक्रिप्शन प्लान्स 199 से 799 रुपए तक के है, जो की एक अफोर्डेबल प्राइस रेंज है।

Netflix का मतलब क्या होता है [Netflix Meaning In Hindi]

Netflix

Netflix नाम “Net” और “Flix” यह दो शब्दों से बना है जिसमें में Net का अर्थ इंटरनेट है और Flix का अर्थ फिल्म्स होता है। 

नेटफ्लिक्स एक सब्सक्रिप्शन पर आधारित ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस है जो हमें ऊंची गुणवत्ता वाला कंटेंट प्रदान करता है। नेटफ्लिक्स पर टीवी शोज, मूवीज, वेब सीरीज और आदि, एक्सक्लूसिव ओरिजनल कंटेंट उपलब्ध है।

Netflix कैसे डाउनलोड करें [How To Download Netflix In Hindi]

Netflix App एंड्रॉयड डिवाइस के लिए गूगल प्ले स्टोर पर और iOS डिवाइस के लिए एप्पल एप स्टोर पर से डाउनलोड कर सकते है।

Android में Netflix कैसे डाउनलोड करें?

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में “Google Play Store” खोले।
  2. अब सर्च बार में “Netflix” टाइप करके सर्च करें।
  3. अब Netflix App पर क्लिक करें।
  4. हरे रंग के “Install” बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे आपके स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड होना चालू हो जाएगा।

iOS में Netflix कैसे डाउनलोड करें?

  1. अपने फोन में “एप्पल एप स्टोर” ओपन करें।
  2. ऊपर दिए गए सर्च बार में “Netflix” टाइप करके सर्च करें।
  3. अब Netflix App पर क्लिक कर ले।
  4. “GET” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iOS डिवाइस में नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड होना चालू हो जाएगा।

Netflix Account कैसे बनाये [How To Create Netflix Account In Hindi]

  1. सबसे “netflix.com/signup“ यह लिंक पर क्लिक करके साइनअप पेज ओपन करें।
  2. अब अपनी पसंद के हिसाब से सब्सक्रिप्शन प्लान चुनें।
  3. अब अपना ईमेल एड्रेस डाले और एक मजबूत पासवर्ड सेट करें।
  4. इसके बाद आप जो पेमेंट मैथड से पेमेंट करना चाहे है वे पेमेंट मैथड चुन ले।
  5. पेमेंट सफल करने के बाद अब आप देख सकते है की आपका नेटफ्लिक्स अकाउंट बन चुका है।

नेटफ्लिक्स इतना लोकप्रिय क्यों है?

दोस्तों, आजकल बहुत सारे लोग ऐसे है जो ऑनलाइन टीवी शो, मूवीज और वेब सीरीज देखना पसंद करते है और कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जो बेहतरीन कंटेंट प्रदान करते है और नेटफ्लिक्स इनमे सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है।

Netflix हमे ओरिजनल और हाई क्वालिटी कंटेंट प्रदान करता है। नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, खास करके लॉकडाउन के समय में जब सभी घर पर थे तब लोग ऑनलाइन सीरीज और मूवीज देखना पसंद करते है उस वक्त नेटफ्लिक्स के यूजर्स में काफी बढ़ौती हुई।

Netflix पर जब कोई सीरीज रिलीज होती है तो वे सीरीज के सभी एपिसोड्स एक साथ उपलब्ध होते है, आपको हर हफ्ते नए एपिसोड का इंतजार नहीं करना पड़ता तो यह भी एक वजह हो सकती है की लोग इसे पसंद करते है।

Netflix क्या है  [What Is Netflix In Hindi]

Netflix एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। जिसमें यूजर्स सब्सक्रिप्शन प्लान खरीद के T.V Shows, Movies और Web Series अपने मोबाइल, कंप्यूटर तथा टीवी में देख सकते है। नेटफ्लिक्स दुनिया का अग्रणी और लोकप्रिय मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो लगभग दुनिया के हर देश में उपलब्ध है।

  1. स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू में अन्य डिस्ट्रीब्यूटर्स के लाइसेंस कंटेंट के आधार पर बनाई गई थी, लेकिन 2013 में Netflix ने खुदकी ओरिजनल प्रोग्रामिंग को फंडिंग करना चालू किया और इन सभी नए “नेटफ्लिक्स ओरिजिनल” में से पहला हाउस ऑफ कार्ड्स था, जिसने केवल स्ट्रीमिंग मीडिया के लिए नए आधार तोड़ दिए।
  2. दुनिया भर में Netflix के लगभग 200 मिलियन सब्सक्राइबर्स है और सिर्फ इंडिया की बात करे तो इंडिया में लगभग 5 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।
  3. Netflix स्ट्रीमिंग सर्विस स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टीवी पर उपलब्ध है। स्मार्टफोन में आप नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड करके नेटफ्लिक्स इस्तेमाल कर सकते है। कंप्यूटर में नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने के लिए आप नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल साइट Netflix.com पर विजिट कर सकते है।
  4. स्मार्ट टीवी में भी आपको Netflix का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा इसलिए अगर आप अपने टीवी में नेटफ्लिक्स देखना चाहते है तो आप देख सकते है।
  5. गूगल प्ले स्टोर पर Netflix को 11 मिलियन रिव्यूज के साथ 4.3 रेटिंग मिल चुके है और 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स ने नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड किया है। एप्पल एप स्टोर पर नेटफ्लिक्स एप को 3.9 रेटिंग मिल चुके है।

नेटफ्लिक्स कैसे काम करता है [How Does Netflix Work In Hindi?]

नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को स्टोर और प्रसारित करने के लिए कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) का उपयोग करता है।

हालाँकि, नेटफ्लिक्स की पूरी लाइब्रेरी एक ही बिल्डिंग में एक-दो सर्वरों में स्टोर हो सकती है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ समस्याएं हैं, जिसकी वजह से नेटफ्लिक्स इसका पालन नहीं करता है।

सभी वीडियो फ़ाइलें दुनिया में नेटफ्लिक्स के Servers पर संग्रहीत किए जाते हैं। जब आप मूवी या टीवी शो का चयन करते है तो स्ट्रीम शुरू हो जाती है।

नेटफ्लिक्स में एक बार जब आप साइन अप या लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको एक अनुकूल इंटरफेस मिलता है जिसमें आप लोकप्रिय टीवी शो, मूवीज़ और साथ ही आप अपनी मनपसंद केटेगरी के हिसाब से कुछ भी ढूंढ सकते है।

जैसे-जैसे आप अधिक फिल्में और टीवी शो देखते जातें हैं, वैसे नेटफ्लिक्स आपके देखने के हिस्ट्री के आधार पर नए शो की सिफारिश करना शुरू कर देता है।

Official Web – Hindi Movies & TV | Netflix Official Site

Netflix Account कैसे बनाये [How To Create Netflix Account In Hindi]

  1. सबसे “netflix.com/signup“ यह लिंक पर क्लिक करके साइनअप पेज ओपन करें।
  2. अब अपनी पसंद के हिसाब से सब्सक्रिप्शन प्लान चुनें।
  3. अब अपना ईमेल एड्रेस डाले और एक मजबूत पासवर्ड सेट करें।
  4. इसके बाद आप जो पेमेंट मैथड से पेमेंट करना चाहे है वे पेमेंट मैथड चुन ले।
  5. पेमेंट सफल करने के बाद अब आप देख सकते है की आपका नेटफ्लिक्स अकाउंट बन चुका है।

Netflix के Features [Netflix Features In Hindi]

1. Setup Multiple Accounts

दोस्तों, नेटफ्लिक्स का यह फीचर काफी उपयोगी साबित हो सकता है। नेटफ्लिक्स में आप अपने प्रोफाइल में 5 दूसरे नेटफ्लिक्स अकाउंट्स जोड़ सकते है।

अगर आपने कोई सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदा है और आपके दोस्त के पास कोई सब्सक्रिप्शन उपलब्ध नहीं है तो वे दोस्त की नेटफ्लिक्स प्रोफाइल आप अपने अकाउंट में ऐड करने के बाद आपका दोस्त भी नेटफ्लिक्स का आनंद ले सकता है।

इस फीचर से एक सब्सक्रिप्शन प्लान में कुल 5 यूजर्स नेटफ्लिक्स के shows देखने का आनंद ले सकते है।

2. Add Shows To Your List

Netflix के सबसे उपयोगी फीचर में से एक “My List” सेक्शन है, जिसमें 500 तक टाइटल्स सेव करके आप रख सकते है। प्लस के चिन्ह पर क्लिक करके आप जिस shows को देखना चाहते है या बाद के लिए सेव करके रखना चाहते ही तो आप रख सकते है।

3. Autoplay

नेटफ्लिक्स में आपको ऑटोप्ले का फीचर मिलता है जिस से आप कोई एपिसोड देख रहे हो तो उसके पूरा हो जाने के बाद दूसरा next एपिसोड अपने आप प्ले हो जाता है।

यह फीचर को आप सेटिंग्स में से चाहे तो बंद भी कर सकते है।

4. Set Data Limit

अगर आप रोजाना कुछ ज्यादा ही नेटफ्लिक्स देखते है और आपका डाटा जल्दी खत्म हो जाता है तो यह फीचर आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

इसमें आप अपने रोजाना नेटफ्लिक्स पर इस्तेमाल होने वाले डाटा की लिमिट सेट कर सकते है। आपने जो डाटा लिमिट सेट की होगी अगर उस से ज्यादा डाटा इस्तेमाल होना चालू होता है तो आपको इसका अलर्ट मिल जाता है।

5. Skip Introductions

Netflix इस फीचर के उपयोग से आप जो भी शोज देखते है उसमें आने वाले intro को आप skip कर सकते है। हालांकि, यह फीचर इतना एक्यूरेट नहीं है इसमें थोड़ा बहुत आगे पीछे हो सकता है।

6. Downloading Shows

दोस्तों हम में से बहुत सारे लोग इसे होंगे जो ऑनलाइन शोज देखने के बजाए डाउनलोड करके ऑफलाइन देखना पसंद करते है। नेटफ्लिक्स में आपको शो डाउनलोड करने का भी विकल्प मिल जाता है।

आप अपने हिसाब से वीडियो की क्वालिटी चुन के shows डाउनलोड कर सकते है और कभी भी ऑफलाइन देख सकते है।

7. Managing Download Devices

आप अपने प्लान के हिसाब से एक बार में एक, दो या चार डिवाइस पर shows डाउनलोड कर सकते है। उसके बाद, अगर आप अधिक डाउनलोड करना चाहते है तो उससे पहले आपको डिवाइस से सभी टाइटल्स हटाने होंगे।

Manage Download Devices में जा कर जिस डिवाइस को आपने डाउनलोड का एक्सेस दिया है वे सभी डिवाइस को आप मैनेज कर सकते है।

8. Delete Your Browsing History

Netflix में आप जो भी देखते है आपको उसके हिसाब से रिकमेंडेशन दिखाए जाते है, अगर आप यह नहीं चाहते की कोई आपकी ब्राउजिंग एक्टिविटी को देखे तो इसे आप अकाउंट सेटिंग्स में जा कर अपनी ब्राउजिंग एक्टिविटी को मिटा सकते है।

9. Dolby Vision Content

यदि आपके पास एक कंपेटिबल LG टीवी है (उदाहरण के लिए LG के 2017, 2018 या 2019 OLED में से कोई भी), तो आप Dolby Vision HDR में उपलब्ध शो भी देख सकते हैं।

10. VR Support – Virtual Reality

Netflix VR एप के जरिए आप नेटफ्लिक्स पर वर्चुअल रियलिटी में shows देखने का आनंद ले सकते है। यह यह Android संचालित VR प्लेटफ़ॉर्म के साथ कंपेटिबल है, जैसे Samsung Gear VR या Google का Daydream.

11. Dolby Atmos

यदि आपके पास Dolby Atmos स्पीकर सिस्टम है या Dolby Atmos साउंडबार है तो आप नेटफ्लिक्स पर 3D सराउंड डॉल्बी साउंड का मजा ले सकते है।

लेकिन यह कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट्स में ही सपोर्टेड है जैसे की, Apple TV 4k, Xbox 1, Xbox 1s, LG OLED TV’s (2017 और नए), Vizio TV’s (2018 और नए), BRAVIA एंड्रॉयड TV’s (2018 और नए), Toshiba TV’s (2019 और नए), Panasonic TV’s (2019 और नए).

इसके अलावा आपको डॉल्बी साउंड के लिए स्ट्रीमिंग क्वालिटी भी High पर रखनी होगी।

12. Language Settings

Netflix पर आपको भाषा के सेटिंग्स का विकल्प मिल जाता है। जो भी भाषा आपने चुनी होगी नेटफ्लॉक्स पर आपको उसके हिसाब से shows दिखाई जाते है।

Netflix कैसे Use करें [How To Use Netflix In Hindi]

1. Netflix App डाउनलोड करें।

दोस्तों, अपने स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने के लिए आप अपने फोन में नेटफ्लिक्स एप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में नेटफ्लिक्स चलाना चाहते है तो इसके लिए आप नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल वेबसाइट Netflix.com पर जा कर इस्तेमाल कर सकते है।

2. अपना नया नेटफ्लिक्स अकाउंट बनाए।

नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना नया बनाना आवश्यक है। नेटफ्लिक्स खोलने के बाद आपको इसमें एक साइन अप का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर लेना है।

साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और पासवर्ड जेसी जानकारी डाल कर अपना नया नेटफ्लिक्स अकाउंट बना लेना है।

3. अपना सब्सक्रिप्शन प्लान चुनें।

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल आप फ्री में नहीं कर सकते। नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने के लिए आपको नेटफ्लिक्स द्वारा दिए जाने वाले सब्सक्रिप्शन प्लान्स में से कोई एक प्लान खरीदना पड़ेगा। सब्सक्रिप्शन प्लान खरीद के आप नेटफ्लिक्स का आनंद ले सकते है।

नेटफ्लिक्स पर आपको 199 से लेकर 799 तक के Monthly Subscription Plans देखने को मिल जायेंगे।

4. अपनी पेमेंट जानकारी दाखिल करें।

नया अकाउंट बना लेने के बाद अब आपको अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट में पेमेंट की जानकारी दाखिल कर लेनी है।

जब नेटफ्लिक्स पर आप कोई सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदते है तो उसका पेमेंट करने के लिए आपको अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट में अपनी पेमेंट डिटेल्स डालना जरूरी है।

उपर बताए हुए सभी जरूरी सेटिंग्स कर लेने के बाद अब आप नेटफ्लिक्स पर मूवीज, वेब सीरीज इत्यादि देख सकते है।

Netflix के फायदे

1. इस्तेमाल करने में आसान।

दोस्तों, नेटफ्लिक्स का इंटरफेस बहुत ही सिंपल और इस्तेमाल करने में एक दम आसान है। चाहे आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में कर रहे हो या अपने स्मार्टफोन में।

अगर आप अपने स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करना चाहते ही तो आप नेटफ्लिक्स एप का इस्तेमाल कर सकते है जो की एक दम सिंपल और इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है।

2. एड फ्री

दोस्तों, जब हम ऑनलाइन कोई मूवीज या सीरीज देख रहे होते है तो बीच में आने वाले ads की वजह से हम परेशान हो जाते है, लेकिन नेटफ्लिक्स के कोई भी कंटेंट में आपको किसी भी प्रकार के ads देखने को नहीं मिलते जिसकी वजह से हम बिना कोई दिक्कत के अपनी पसंदीदा मूवी या शो देख सकते है।

3. कंटेंट डाउनलोड करे और ऑफलाइन देखे।

कई यूजर्स ऐसे होते है जो ऑनलाइन मूवी या शो देखने के बजाए पहले डाउनलोड करके फिर ऑफलाइन देखना पसंद करते है, नेटफ्लिक्स में आपको डाउनलोड का विकल्प भी मिल जाता है जिस से आप कोई भी सीरीज या शोज डाउनलोड करके फिर बाद में कभी भी ऑफलाइन देख सकते है।

4. किफायती सब्सक्रिप्शन प्लान्स

दोस्तों, नेटफ्लिक्स पूरी तरह से फ्री सेवा नहीं है इसमें आपको अलग अलग सब्सक्रिप्शन प्लान्स देखने को मिल जाते जो की काफी अफोर्डेबल रेंज में उपलब्ध ही।

नेटफ्लिक्स में हमे जितना हाई क्वालिटी कंटेंट मिलता है उसके हिसाब से सभी सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमत काफी किफायती दाम में उपलब्ध है।

5. हाई क्वालिटी कंटेंट

नेटफ्लिक्स के शोज, सीरीज और मूवीज के क्वालिटी की बात करे तो इसमें आपको कोई शिकायत नहीं होगी। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुए मूवीज या सीरीज ज्यादातर दुनिया भर में लोकप्रिय हुए समय के साथ आगे भी हो रहे है।

नेटफ्लिक्स की कई सीरीज और मूवीज दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हुई है जैसे की, Money Heist, Breaking Bad, Lucifier, Narcos आदि,.

6. यूजर फ्रेंडली

नेटफ्लिक्स सबसे अधिक यूजर फ्रेंडली स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक है। इसमें बस केवल आपको नेटफ्लिक्स पर सबसे पहले अपना अकाउंट लॉगिन कर लेना है और उसके बाद आपके सामने सभी पॉपुलर शोज और मूवीज आजाएंगे।

सर्च के ऑप्शन में आप अपने पसंदीदा शोज और मूवीज सर्च करके देख सकते है।

7. मल्टीपल व्यूअरशिप

दोस्तों, अगर आपके परिवार में केवल एक व्यक्ति के पास ही सब्सक्रिप्शन प्लान है और परिवार के दूसरे व्यक्ति भी नेटफ्लिक्स का आनंद लेना चाहते है तो उसके लिए आपको दूसरा प्लान खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

नेटफ्लिक्स में आप एक अकाउंट के साथ दूसरे चार अकाउंट प्रोफाइल को ऐड कर सकते हो, जिस से वे चारों अकाउंट यूजर्स अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में नेटफ्लिक्स देख सकते है।

Netflix के नुकसान

1. अपने लोकेशन के आधार पर Shows देखने को मिलते है।

नेटफ्लिक्स पर जो शोज आप देखते है वे सभी आपके लोकेशन के आधार पर नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध होते है। अगर आप इंडिया में रहते हो तो आपको उसके हिसाब से शोज देखने को मिलते है।

लेकिन अगर आप USA के शोज देखना चाहते हो इंडिया में तो वे आप नहीं देख पाते इसके लिए आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हो।

2. Outdated Library

दोस्तों, नेटफ्लिक्स के कंटेंट की लाइब्रेरी थोड़ी पुरानी सी लगती है क्योंकि नेटफ्लिक्स पर नया कंटेंट अपडेट होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। कई यूजर्स नेटफ्लिक्स में इस वजह से परेशान है।

3. नया कंटेंट तुरंत उपलब्ध नहीं होता।

अगर टीवी पर कोई शो है जिसे आप देखना पसंद करते हैं, लेकिन वे शो को जब आप नेटफ्लिक्स पर देखना चाहते ही तो वे उस समय उपलब्ध नहीं होता, भले ही इसके पिछले सीज़न नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रहे हों।

हालांकि, नेटफ्लिक्स जो भी कंटेंट पब्लिश करता है उसमे आपको क्वालिटी ने कोई शिकायत नहीं आयेगी लेकिन बस नए एपिसोड्स देखने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ता है।

4. लाइव स्पोर्ट्स उपलब्ध नहीं है।

नेटफ्लिक्स पर हमे लाइव सोपर्ट्स देखने को नहीं मिलते है। हालांकि, यह मुद्दा नेटफ्लिक्स के नुकसान के भाग के रूप में तो नहीं आता लेकिन नेटफ्लिक्स पर यह सेवा भी उपलब्ध होती है तो नेटफ्लिक्स अपने साथ और भी ज्यादा यूजर्स जोड़ सकता है।

हमे उम्मीद है की यह आर्टिकल पढ़ कर आपको Netflix से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, इसके अलावा अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके आपके सवाल हम तक पहुंचा सकते है।

हमारे आर्टिकल्स में से अगर आपको कुछ नया सीखने को मिलता है तो आप इन्हे अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।

4.8/5 - (95 votes)

Share This
Previous articleSkype Download Install in iOS Android in Hindi
Next articleFAUG Game PC APK Free Download MAC Laptop Install Android Windows Full Guide in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here