अपने फ़ोन को Malware या Virus से सुरक्षित कैसे रखें

Protect Android Phone or Mobile phone from Malware or Virus In Hindi

एंड्राइड फोन या स्मार्टफोन को मॉलवेयर या वायरस से कैसे सुरक्षित रखे

हम सब Android Smartphone का यूज़ करते है और Android दुनिया का सबसे लोकप्रिय Mobile Operating System है वैसे तो Android Phone चलाने में भी आसान है और इसके Feature भी बहुत आसानी से समझ में आने वाले है लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत आती है इन मोबाइल फ़ोन के Security की.

कई बार हमारा Phone Malware और Virus का शिकार हो जाता है और हमें पता भी नहीं चलता है फिर ऐसे में हमारे Phone का Data गलत हाथों में जा सकता है और हमारी नीजता भी खतरे में आ सकती है ऐसे में आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएँगे की आखिर Malware क्या है, यह कैसे काम करता है और इससे कैसे बच सकते है?

Malware और Virus आपके Phone को की कैसे नुकसान पहुंचा सकते है

How to Danger Virus or Malware for Mobile Phone in Hindi

Mobile Malware ProtectVirus और Malware ऐसे प्रोग्राम होते है जो खुद किसी अन्य प्रोग्राम के साथ जुड़कर खुद को दोहराते है ऐसे में Hacker अपने काम को अंजाम देने के लिए Virus और Malware का प्रयोग करते है जिससे Malware ना सिर्फ आपके Phone को नुकसान पहंचाते है बल्कि आपके महत्वपूर्ण Data को भी Hack कर लेते है फिर जिससे आपकी Privacy खतरे में आ सकती है.

Malware क्या है

What is Malware in Hindi

Malware एक ऐसा Software है जो गुप्त तरीके से आपके Phone के Data को चोरी करता है और आपके Phone को अपने हिसाब से Control करता है Malware आपके Phone से खाता नंबर, मोबाइल फ़ोन के पासवर्ड, फोटोज और वीडियोस तथा इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण Data को चुरा लेने वाला Software प्रोग्राम है जिससे आपको पता भी नहीं लगता की कब Malware आपके Phone में आया और आपके Data को चुरा कर ले गया.

अपने Phone में Malware कहां से आता है?

Malware in Mobile Phone

आप Google Play Store के अलावा किसी अन्य जगह से Apps डाउनलोड करते है तो आपके Phone में Malware आ सकता है क्योंकि अक्सर Hacker किसी App के अंदर Malware को डालकर उसे किसी Free App डाउनलोड की Website पर Upload कर देते है जहां से हम App डाउनलोड करते है तो App के साथ-साथ वो Malware भी हमारे Phone में आ जाता है और चोरी छुपे अपने काम को अंजाम देने लगता है और अपने Phone की सारी जानकारी Hacker तक पहुंचाता है इस तरह यह एक तरह का जासूसी प्रोग्राम है.

कैसे पता करें की आपका Phone Malware या Virus की चपेट में है

How to Check Malware in Mobile Phone

Malware का पता लगाना इतना आसान नहीं है लेकिन कुछ तरीकों से आप पहचान सकते है की आपके Phone में Malware या Virus है या नहीं? जो इस प्रकार से चेक कर सकते है-

  • Phone हैंग होने लगता है.
  • आपके द्वारा दिए गए निर्देश के बावजूद भी Phone सही से काम नहीं करता है
  • आप Phone को कुछ और Instruction देते है और आपका Phone कुछ और ही काम करता है
  • आपके Phone में अनचाहे Message और Notification आने लगते है
  • Internet पर Browse करते समय किसी अन्य टैब पर ले जाना जैसे आप इन्टरनेट पर कुछ और Search कर रहे है और आपको किसी और पेज पर ले जाया जा रहा है
  • बिना इन्टरनेट यूज़ किये अगर आपके Phone में बार-बार Pop-Up आ रहे है तो साफ़ सी बात है की आपके Phone में Malware है.
  • अगर आपका Homepage अलग दिखने लगे या नई Toolbar दिखने लगे तो यह Malware और Virus के संकेत हो सकते है.
  • बिना आपकी Permission के Phone से Message और Email जाने लगे.

अपने Phone को Malware और Virus से सुरक्षित कैसे रखें?

How to Protect Mobile or Android Phone from Malware or Virus in Hindi

अगर आप पहले से ही बचाव कर ले और सुरक्षा का ध्यान रखें तो Malware आपके Phone में कभी नहीं आएगा सो आज कुछ ऐसे ही Tips दे रहे है जिसकी मदद से आप अपने Phone को Malware या Virus से सुरक्षित रख सकते है

1 – फ़ोन को हमेशा अपडेट रखें

Update Your Phone on Every time

अपने Phone को हमेशा अपडेट रखें और हर App का अपडेट आने पर उसे अपडेट कर दे अगर Phone में अगर नया Version भी आया है तो उसे भी अपडेट कर दे क्योंकि हर नए अपडेट में नए-नए Virus से लड़ने की क्षमता होती है.

2 – अनाधिकृत स्रोत से कुछ भी डाउनलोड ना करें

Do Not Download Anything From Unauthorized Source

Google Play Store के अलावा कहीं से भी App डाउनलोड ना करें ऐसे में कई बार आपने देखा होगा की Google Chrome Browser में किसी Site से App डाउनलोड करते है तो Warning Message भी आता है की इस App या File में Virus हो सकता है इसलिए ऐसी Warning को नजरअंदाज ना करें और हमेशा सही जगह से ही App डाउनलोड करें जिसके लिए Google Play Store एक बेस्ट आप्शन है.

3 – एंटीवायरस का प्रयोग करें

Use Antivirus in Mobile Phone

अपने Phone में कोई अच्छा सा Antivirus Install करके रखें जैसे Lookout. यह एंटीवायरस अजीब-अजीब तरह के Virus को पकड़ सकता है.

4 – एप डाउनलोड करने से पहले उसके निर्देश पढ़े

Read Details Before App Download

किसी भी App को डाउनलोड करने से पहले उसके दिशा-निर्देश पढ़े की उसे कैसे यूज़ करना है और यह App कौन-कौनसी परमिशन आपसे मांगेगा और जब आप पूरी तरह से संतुष्ट हो तो तब ही App को डाउनलोड करें.

इस पोस्ट में आप अच्छे से जान गए होंगे की Malware क्या है, यह कैसे काम करता है यह आपके Phone को कैसे नुकसान पहुंचाता है और इससे कैसे बच सकते है अगर आप इन सभी चीजों पर गौर से ध्यान देंगे तो कोई भी Malware या Virus आपके Phone में कभी नहीं आ सकता.

हम उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी जानकारी आपसे शेयर करते रहे…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *