BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Internet Technology Tips in Hindi

Computer और Mobile से अपने फ़ोन को Root कैसे करें

Mobile Root Kaise Kare | how to root android phone with computer In Hindi

कंप्यूटर और मोबाइल से अपने फ़ोन को रूट कैसे करें

हर कोई चाहता है अपना Mobile अपने हिसाब और अपने सुविधा के अनुसार चला सके जिसके लिए Mobile को Root करना होता है यह एक ऐसा Process होता है जिसके जरिये पहले से Mobile में Upload Software के साथ Changing करते हुए उसमे अपने हिसाब से मैनेज करना होता है जिसका Positive और Negative दोनों Response आ सकते है.

तो जैसा की हमने पिछली पोस्ट में आपको बता दिया है की Mobile Root | What is Root in Hindi क्या होता है Android Mobile Device को Root करने के फायदे और नुकसान क्या है अब अगर आपने वो पोस्ट पढ़ ली है अगर उसके बारे में नही पढ़े है तो नीचे दिए गये लिंक से उसकी जानकारी पढ़ सकते है.

कंप्यूटर और मोबाइल से अपने फ़ोन को रूट करने के तरीके

How To Root Android Device Mobile For Using Computer Or Mobile In Hindi

Mobile Root with Computer Mobile In Hindiऔर इसके बाद अपने Android Device फ़ोन को Root करने का मन बना लिया है तो अब हम आज की इस पोस्ट में आपको बतायेगे की फ़ोन को मोबाइल से और Computer से रूट कैसे करते है?

रूट के लिए टूल्स

Root Tool in Hindi

Android Device को रूट करने के लिए दो Tool है.

1:- Root Apps by Android Device

2:- Root Apps by Computer

Android Device फ़ोन को Root करने के दो तरीके है पहला खुद Mobile से और दूसरा Computer से और दोनों ही तरीके बहुत आसान है लेकिन हर Mobile फ़ोन को Root करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है तो ऐसे में आज में आपको Android Device मोबाइल Phone के कई ऐसे Root Apps बतायेगे जिनके द्वारा आप अपने Mobile फ़ोन को Root कर सकते है और Computer के Software का भी बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने Device Mobile फ़ोन को रूट कर सकते है.

मोबाइल से फ़ोन को रूट करने का तरीका

How to Root Android Phone Rule in Hindi

Android Mobile से फ़ोन को रूट करने के लिए आप नीचे दिए गए Application को यूज़ कर सकते है हर फ़ोन में अलग-अलग Root Apps काम आता है आप Google पर Search करके अपने Android Device के मॉडल के हिसाब से इन Root Apps को Try कर सकते है तो चलिए इन 5 Best Root Apps के बारे में जानते है जिन 5 Best Root Apps सहायता से हम अपने मोबाइल को Root कर सकते है.

मोबाइल फ़ोन Device को Root करने वाले 5 Best Root Apps

5 Best Root Apps Name Details in Hindi

  • Frameroot
  • Vroot
  • Kingroot
  • CF Root
  • Kingo Root

यह 5 Best Root Apps है जिनके द्वारा आप अपने Android Device फ़ोन को Root कर सकते है इनमे Kingroot को सबसे पहले Try करें क्योंकि यह ज्यादातर Device Mobile Phone को रूट करने में सक्षम है.

कंप्यूटर से मोबाइल Device को रूट कैसे करें

How to Root Android Device Phone from Computer Rule in Hindi

Computer से अपने फ़ोन को रूट करने के लिए KingoRoot App का उपयोग करें इसके लिए आप इसकी Website पर जा सकते है और इस KingoRoot App को अपने कंप्यूटर में Download कर सकते है.

1 – KingoRoot App को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे.

2 – जब KingoRoot App Software PC पर Load हो जाए तो उसे Open करें जहां अब आपको अपने फ़ोन को Connect करने को कहा जायेगा

3 – फ़ोन को कनेक्ट करने के दौरान यह देख ले की फ़ोन में USB Debugging का विकल्प ON हो

4 – USB Debugging का Option आपको Developers आप्शन में मिलेगा जो की सेटिंग में होता है यदि फ़ोन ज्यादा पुराना है तो डेवलपर्स आप्शन आपको सेटिंग में Application के अंदर मिलेगा

5 – यदि डेवलपर्स आप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो आप सेटिंग में About Phone में जाए

6 – यहां आपको Built Number दिखाई देगा इसे लगातार कुछ देर तक दबाते रहे फिर कुछ ही सेकंड में आपके फ़ोन में डेवलपर्स का आप्शन Enable हो जायेगा और अब आप बाहर सेटिंग में डेवलपर्स का आप्शन देख पाएंगे

7 – अब आप डेवलपर्स सेटिंग में जाकर USB Debugging का आप्शन दिखेगा इसे ON कर दे

8 – इसके बाद फ़ोन USB Software इनस्टॉल करेगा और आप अपने फ़ोन में इसे Allow कर दे जिससे आपका फ़ोन PC से कनेक्ट हो जायेगा

9 – इसके बाद फ़ोन में भी रूट का विकल्प दिखाई देने लगेगा इस पर क्लिक करते ही Root की Process Start हो जाएगी अब आप आगे बढ़ते जाए और कुछ ही देर में आपका Phone Root हो जायेगा.

नोट :- फ़ोन को रूट करने से पहले अपने डाटा का बैकअप जरुर ले ले और पुराने फ़ोन को ही रूट करे सही रहेगा.

तो ऐसे आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भविष्य में भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट कर सके….

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *