Apple से जुड़े Amazing रोचक तथ्य

0

Apple Interesting Fact in Hindi

एप्पल से जुड़े अब तक के सफर के रोचक तथ्य

आज ऐसा कोई नहीं है जो Apple के नाम से परिचित ना हो. आज Apple के कई सारे प्रोडक्ट बाजार में है Apple की स्थापना 1976 में हुयी थी इसकी सबसे ख़ास बात यह है की Apple में काम करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय है,

इतने महंगे प्रोडक्ट होने के बाद भी अपनी क्वालिटी की वजह से बाजार में Apple ने अपनी लोकप्रिय कायम रखी है Apple ने अपना नाम और ब्रांड दोनों ही कायम रखा आज भी लोग Apple के नए प्रोडक्ट के बारे में जानने को ज्यादा उत्सुक रहते है,

Apple ने अपनी शुरूआती दौर में बहुत मंदी का सामना किया जब जॉब्स के पास कुछ आर्डर आये तो उन्हें पूरा करने के उनके पास पैसे नहीं थे, इसलिए उन्होंने अपना सामान बेचना स्टार्ट किया इसके लिए जॉब्स ने अपनी पसंदीदा वोल्सवेगन तक बेच दी थी.

आज दुनिया में Apple के 80 हजार से ज्यादा कर्मचारी है. Apple के Apps को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है. अकेले Apple कम्पनी के दम पर स्टीव जॉब्स 25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गये. Apple के सबसे महंगे प्रोडक्ट्स में कम्पनी को 50% तक मुनाफा होता है.

इस कम्पनी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की जापान में एक आदमी Iphone 6 के 7 महीने तक लाइन में लगा था, तब जाकर उसे यह फ़ोन हासिल हुआ धीरे-धीरे कम्पनी ने सफलता की बुलंदियों को छुआ और आज Iphone लोगों के लिए एक स्टेटस बन चुका है

2014 में Apple ने इतने रूपये कमाए थे की वो Facebook, Amazon, Google की कमाई से भी ज्यादा थे इस तरह आप अंदाजा लगा सकते है की Apple कितनी बड़ी और सफल कम्पनी है आज भी लोग Apple के प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए उत्सुक रहते है

अपने ख़ास फीचर और सिक्योरिटी के दम पर Apple ने बाजार में बहुत लोकप्रियता हासिल की है Apple का सिक्यूरिटी सिस्टम सबसे मजबूत है इसे हैक करना बहुत मुश्किल है. आज हम जानेंगे Apple के सफर के बारे में की कैसे Apple ने शुरुआत की और सफलता की बुलंदियों को छुआ.

तो चलिए जानिये जानते है Apple के संक्षिप्त सफरनामे के बारे में, जानिये 1977 से 2016 तक Apple में क्या-क्या बदलाव आये.

Apple से जुड़े 1977 से 2016 तक के सफर के Amazing रोचक तथ्य

Apple 1977 to से 2016 Interesting Fact in Hindi

Apple interesting Factतो चलिए इस पोस्ट के जरिये जानते है Apple के संक्षिप्त सफरनामे के बारे में की 1977 से 2016 तक Apple में क्या-क्या बदलाव आये.

Interesting Fact 1977:-

Apple 2 ने लोकप्रियता की ऊँचाइयों को छुआ और सबसे पोपुलर PC की कतार में शामिल हो गया. यह कम्पनी का एक शुरूआती उत्पाद था जो बहुत जल्द ही Users का मनपसन्द बन गया और 1993 तक लोकप्रियता के पायदान पर कायम रहा.

Interesting Fact 1993:-

“न्यूटन” नामक नया पर्सनल Digital असिस्टेंट लांच किया. यह Digital उत्पाद टच स्क्रीन युक्त था जो हैण्डराइटिंग भी पहचानता था. लेकिन इतनी खूबियों के बाद भी यह सफल नहीं रहा.

Interesting Fact 1994:-

कम्पनी ने ग्राफ़िक्स यूजर इंटरफ़ेस वाला पहला कमर्शियल Computer “मैकिंटोश” लांच किया और आम लोगों को एक अद्भुत Computer उपलब्ध कराया.

Interesting Fact 1998:-

Apple की “आइमैक” मशीन शानदार, आकर्षक और अति उपयोगी थी जिसने PC को कड़ी चुनोती दी.

Interesting Fact 2001:-

संगीत प्रेमियों के लिए Apple ने दिजिती Music Player “आईपॉड” लांच करके मनपसन्द गाना सलेक्ट करने और बजाने को बिलकुल आसान बना दिया. यह Digital Music क्रांति की पहली सीढ़ी थी.

Interesting Fact 2003:-

दो वर्ष बाद ही Apple ने “I Tunes” नामक Music Software पेश किया. इसके बेहतरीन यूजर इंटरफ़ेस और सुविधाजनक उपयोग ने इसे लोकप्रिय बनाया.

Interesting Fact 2006:-

Apple ने टीवी की दुनिया में कदम रखा और अपनी पहली पीढ़ी का Apple टीवी लांच किया जिसे “आई टीवी” कहा गया.

Interesting Fact 2007:-

बेहतरीन डिजाईन, आकर्षक और सुविधाजनक 2 मेगापिक्सेल वाला पहला Iphone लांच किया जिसमे Internet, Browser, Music और Windows Player भी था.

Interesting Fact 2008:-

Apple ने “मैकबुक एयर” नामक एक पतला, हल्का और छोटा Laptop जैसा Device लांच किया जिसमे पूरा keyboard था और Laptop के सारे फीचर भी थे.

Interesting Fact 2010:-

“आईपेड” नामक टैबलेट से Apple ने Digital दुनिया में एक नया Device पेश किया. जिसमे कई Apps और ख़ास Contents दिए गए थे. यह खासतौर पर Apple Users को परस्पर कनेक्ट करने में महत्वपूर्ण साबित हुआ.

Interesting Fact 2013:-

Apple ने Iphone 5 S के जरिये पहली बार बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी पेश की जो फ़ोन में टच स्क्रीन लेकर आई.

Interesting Fact 2013:-

2010 में लौचंह आईपेड की तर्ज पर ही Apple ने “आईवाच” नामक स्मार्टवाच पेश की. यह स्वास्थ्य, तंदुरस्ती के साथ-साथ मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में उपयोगी साबित हुआ.

Interesting Fact 2015:-

कागज पर चलने वाली पेन्सिल की तरह की पहली Digital पेन्सिल “Apple Pencil” बाजार में आई जिससे लिखना और रेखांकन दोनों करना संभव था.

Interesting Fact 2015:-

इसी साल On Demand Music सेवा Apple Music का भी लांच हुआ जो सपाटीफाई के सामान थी.

Interesting Fact 2016:-

इस वर्ष Apple ने Iphone 7 और Iphone 7 Plus लांच किये जिन पर पानी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता. इसमें Wireless Headphones और स्टीरियो स्पीकर्स है. जिन्हें एयरपाड ना दिया गया था.

Interesting Fact 2017:-

इसी वर्ष Apple ने स्मार्टवाच की अलगी पीढ़ी के Apple वाच सीरिज 2 के नाम से लांच किया.

तो आप सबको यह पोस्ट Apple के संक्षिप्त सफरनामे के बारे में, जानिये 1977 से 2016 तक Apple में क्या-क्या बदलाव आये और Apple के इस दौरान जुड़े इन रोचक तथ्य | Interesting Fact कैसे लगे कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे..

Load WooCommerce Stores in 249ms!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here