BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Technology

Google का Gemini AI क्या है इसके वर्जन और जेमिनी एआई को Access कैसे करें

What is Gemini AI in Hindi

Google Gemini AI क्या है

वर्तमान तकनीकी युग में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का समर्थन और उपयोग लगातार बढ़ रहा है, साथ ही नई तकनीकों का निर्माण और विकास भी जारी है। यही कारण है कि “Gemini AI”, एक नई और सफल बुद्धिमत्ता प्रणाली, अपनी उत्कृष्ट विशेषताओं और सुपरकंप्यूटिंग क्षमताओं के साथ अग्रणी हो रही है।

Gemini AI, गूगल की नवीनतम AI है, काम करता है जैसे व्यक्तिगत सहायक। यह भी कठिन काम आसानी से कर सकता है यह AI मॉडल बहुत शक्तिशाली माना जाता है।

यहां वह टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो और कोड जैसे कार्यों को बहुत आसानी से समझ सकता है, साथ ही वीडियो, ऑडियो, कोड जैसे कार्यों को भी पूरी तरह से समझ सकता है। 150 से अधिक देशों में यह उपलब्ध होगा। वर्तमान में Gemini AI Basic Model Nano ही लॉन्च किया गया है, जिसका नैनो वर्जन एंड्रॉयड डिवाइस पर ऑफलाइन काम करेगा. भविष्य में Pro और Ultra संस्करण भी लॉन्च किए जाएंगे।

यह अभी केवल इंग्लिश में है, लेकिन बाद में यूरोप और कुछ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा। दोस्तों, गूगल ने यहां भी जीमिनी आईआई को विकसित किया है, जो इंसानों की कई समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। यह भी कहा जाता है कि Gemini AI ChatGPT को सीधे जीत सकता है। डीपमाइंड और गूगल की रिसर्च टीम ने गिनी आईआई को विकसित किया है।

हाल मे ही गूगल द्वारा Gemini AI के लॉन्च से Google ने artificial intelligence क्षेत्र में अपना स्थान बनाया है। क्या Google Gemini AI और Gemini AI ChatGPT के लिए यह एक बड़ी चुनौती बन सकता है? इस AI ने इन सभी प्रश्नों को हल किया है।

Gemini AI एक ऐसा AI model है जिसे विशेष रूप से ट्रेंड किया गया है ताकि वह इंसानों की तरह व्यवहार करे। हाल ही में Google ने अपनी उन्नत भाषण प्रक्रिया के कारण इसे तीन अलग-अलग संस्करणों में पेश किया है। Gemini Pro, इसके दूसरे संस्करण, अब Google Bard, एक AI chatbot, के साथ जुड़ा हुआ है और नवीनतम Pixel फोनों में उपलब्ध है।

Gemini AI के साथ, Google ने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि वह ChatGPT के मुकाबले AI उद्योग को किसी भी तरह से कम समझने वाला नहीं है। वह अच्छी तरह जानता है कि AI ही आने वाला है। साथ ही, अगर आपको Google Gemini AI, इसके Verison और अन्य विवरणों की जानकारी चाहिए, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए।

Gemini AI क्या है

Gemini AI in Hindi

Gemini AI in HindiGoogle ने कहा कि Gemini AI खुद प्रस्तुत किया गया एक नया और शक्तिशाली artificial intelligence model है। ये बड़ा है और आसानी से चित्रों, वीडियोओं, आवाजों और पाठ को भी समझ सकता है।

Gemini कठिन कार्यों को बहुत आसानी से पूरा कर सकता है क्योंकि यह एक Multi modal model है। फिर चाहे वह गणित, फिजिक्स या किसी भी दूसरे कठिन विषय हो। इतना ही नहीं, इसकी समझ बहुत अच्छी है जिससे ये कई प्रोग्रामिंग भाषाओं में उच्च गुणवत्ता का code बनाने में आसानी से काम कर सकते हैं।

Gemini को सिर्फ एक बहुआयामी उपकरण के रूप में बनाया गया है, दूसरे प्रचलित AI मॉडलों से यह अलग है। भाषा, आवाज और वीडियो सहित कई माध्यमों से यानी आसानी से बातचीत कर सकता है। ये इन सभी modalities को मिलाकर आपको एक इंसान की तरह दिखने में सक्षम है।

Google का कहना है Understanding, summarising, reasoning, coding, and planning में Gemini सबसे अच्छा AI मॉडल है,

इसे Google Pixel 8 और Google Bard के साथ अभी जोड़ा गया है। आने वाले समय में इसे दूसरे Google सेवाओं के साथ भी देखा जाएगा।

Gemini AI किसने बनाया

Gemini AI को Google और Alphabet (वास्तव में Google की पिता कंपनी) ने बनाया है। साथ ही, Google DeepMind, Google का विशेष R&D विभाग, इस परियोजना में महत्वपूर्ण योगदान देता है। Gemini के विकास में उनकी टीम ने खास तौर पर बहुत मदद की है।

Gemini AI के अलग अलग Version

Version of Gemini AI in Hindi

हम Gemini AI के विभिन्न संस्करणों को जानते हैं। Google का कहना है कि Gemini को किसी भी platform, चाहे वह मोबाइल उपकरणों या Google के डेटा सेंटरों में हो, चलाना आसान है।

Gemini Ultra

यह गूगल का सबसे बड़ा और प्रभावी उदाहरण है, जो कठिन कार्यों के लिए प्रयोग किया जा सकता है। वैसे, Gemini Ultra अभी तक उपलब्ध नहीं है, लेकिन अगले वर्ष इसे देखने को मिलेगा। Google का कहना है कि Gemini Ultra अब तक की सबसे सक्षम श्रृंखला होगी। इसलिए, परीक्षा के दौरान कई शिक्षागत मानकों को तोड़ दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ये कोई सामान्य शिक्षा के मानक नहीं हैं; इसके बजाय, वे शोध और विकास के लिए बड़े भाषा मॉडल (LLM) का उपयोग करते हैं।

Gemini Ultra को बहुत कठिन कार्यों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है, इसलिए इसकी जांच बहुत ज़ोर से की जाती है, इसके अंतिम रिलीज़ से पहले। इसे पूरी तरह से तैयार करने के लिए बहुत सारे सुरक्षा परीक्षण भी किए जा रहे हैं।

Gemini Pro

टास्क की एक व्यापक श्रृंखला के स्केलिंग में इस मॉडल का उपयोग किया जा सकता है। Gemini Pro का निर्माण कंपनी की नवीनतम Chatbot “Bard” को बल देने के लिए किया गया है। ये वहीं Google के डेटा सेंटरों पर काम करता है। इसके अलावा, ये जटिल प्रश्नों को समझने और जल्दी उत्तर देने में भी सक्षम हैं।

Gemini Nano

ऑन-डिवाइस कामों के लिए यह मॉडल सबसे अच्छा है क्योंकि यह कई उपकरणों में काम कर सकता है, यह विशेष रूप से Google Pixel 8 में, Gemini Nano model size को आपके smartphones पर काम करने के लिए बनाया गया है। यह डिजाइन किया गया है ताकि वह on-device कार्यों को पूरा करने के लिए अच्छी AI प्रक्रिया का उपयोग कर सकें, बिना किसी बाहरी servers से जुड़े होने के. उदाहरणों में, यह पाठ को संक्षिप्त कर सकता है या chat applications में जवाब दे सकता है।

Gemini AI को Access कैसे करे

Gemini अभी भी कुछ Google उत्पादों, जैसे Bard chatbot और Pixel 8 फोन, के लिए उपलब्ध है। Over time, Google intends to incorporate Gemini into its Search, Ads, Chrome, and other services।

इन वर्ष के दिसंबर 13 से, विकासकर्ताओं और व्यावसायिक ग्राहक Gemini Pro को Gemini API, Google AI Studio और Google Cloud Vertex AI से एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन Android डेवलपर चाहें तो अब भी Gemini Nano को AICore के माध्यम से पहुँचा सकते हैं, जो फिलहाल एक प्रारंभिक अवलोकन के रूप में उपलब्ध है।

Gemini Pro को Access कैसे करें

इस लेख में आप Gemini Pro को कैसे प्राप्त करें बताया जाएगा। Gemini Pro, जो बनाया गया है Chat Experience को बेहतर करने के लिए, अभी केवल Bard chatbot के साथ उपलब्ध है और फ्री में भी है। Gemini integrated Bard को पाने के लिए नीचे दी गई विधि का पालन करें।

Step 1# बार्ड की वेबसाइट देखें: आपको पहले अपने ब्राउजर पर बार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक पर क्लिक करके उसे प्राप्त कर सकते हैं।

Step 2# में, आपको अपने Google Account credentials का उपयोग करके Bard में साइन इन करना होगा। Bard का उपयोग करने के लिए आपको एक Google का खाता होना चाहिए।

Step 3# Enhanced Bard Experience: लॉगिन करने के बाद आप आसानी से Gemini Pro के सभी advanced features, साथ ही Bard के अंतर्गत, प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको एक अधिक interactive और विकसित चैट अनुभव प्रदान करता है।

Gemini AI कितने देशों में होगा उपलब्ध

Gemini AI अभी लगभग 170 से अधिक देशों में उपलब्ध होगा। वर्तमान में ये केवल उन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं जहां अंग्रेजी बोली जाती है। लेकिन यह जल्द ही यूरोप जैसे अन्य देशों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जेमिनी एआई की विशेषताएँ

Features of Gemini AI In Hindi

जेमिनी AI बहुत कुछ कर सकता है। इसकी एक विशेषता यह है कि यह एक साथ कई प्रकार की जानकारी, जैसे टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो, पर काम कर सकता है। जेमिनी AI बहुत कुछ कर सकता है। इसकी एक विशेषता यह है कि यह एक साथ कई प्रकार की जानकारी, जैसे टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो, पर काम कर सकता है।

Gemini AI सबसे अलग क्यो है

Gemini AIवर्तमान AI मॉडल, जैसे चैटजीपीटी, काम नहीं करते, लेकिन जेमिनी एक मल्टीमॉडल AI है। जैसे, चैटजीपीटी केवल पाठ को समझकर प्रतिक्रिया दे सकता है। जेमिनी, हालांकि, टेक्स्ट के साथ चित्र, वीडियो और ऑडियो को भी इनपुट की तरह ले सकता है और उन पर प्रतिक्रिया दे सकता है। गूगल ने जेमिनी की वेबसाइट पर दावा किया है कि जेमिनी ने मैसिव मल्टीटास्किंग लैंगुवेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) में इंसानी विशेषज्ञता को भी पछाड़ दिया है।

आपको बता दें कि MMLU किसी AI मॉडल की नॉलेज और समस्या हल करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है। जेमिनी ने MMLU में 90% अंक हासिल किए, जबकि Human Experts ने 89.8 % अंक हासिल किए। जेमिनी रीजनिंग, मैथ्स और कोड्स को सॉल्व करने में जीपीटी 4 से कहीं आगे रहा।

क्या Gemini AI से ChatGPT के लिए चुनौती बढ़ी है

वर्तमान में Gemini AI GPT4 की तुलना में अधिक अनुकूलित दिखता है। वहीं, multimodal होने के कारण लगता है कि वे अधिक प्रभावी हैं। Multimodal, जिसका अर्थ है कि ये सिर्फ एक प्रकार की जानकारी तक सीमित नहीं है, इसलिए वे बहुत आसानी से किसी भी प्रकार की जानकारी को समझने और इसके साथ काम करने में सक्षम हैं, जैसे शब्द, कोड, ऑडियो, चित्र और वीडियो।

साथ ही, Gemini अभी सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त है, जबकि ChatGPT4 केवल भुगतान करने वाले लोगों के लिए उपलब्ध है।

जबकि GPT-4 जैसे अन्य मॉडल वास्तव में multimodal होने के लिए plugins और integrations पर निर्भर करते हैं, Gemini अपनी मूल multimodal विशेषता के कारण अन्य लोकप्रिय मॉडल से अलग दिखता है।

Gemini AI से आप क्या समझते हैं

Google Gemini AI एक बृहद्-भाषा मॉडल (LLM) है जो Google ने बनाया है। यह कई काम करने के लिए बनाया गया है। Gemini का multimodal नेचर है, जिसका अर्थ है कि वह एक साथ कई प्रकार की जानकारी समझ सकता है, जैसे शब्द, कोड, आवाज, चित्र और वीडियो।

क्या Gemini AI इस्तमाल करना Paid या  फ्री

जी नहीं, अभी Gemini AI का उपयोग करना मुफ्त है।

निष्कर्ष:

मुझे पूरा विश्वास है कि आप अब तक Google Gemini AI क्या है और कैसे काम करता है के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं। इसके अलावा, आपके लिए बता दूँ कि Google Gemini Ai का उपयोग अभी मुफ्त है। आप इसका बेहतरीन उपयोग कर सकते हैं।

Google का कहना है कि वे अपने विकसित संस्करण “Gemini Ultra” को 2024 के शुरूवाती महीनों में पेश करेंगे। ये अनुभव बहुत अच्छा होगा। यदि आज आपको भी कुछ नया पता चला, तो आपको अपने दोस्तों को साथ जरूर शेयर करे, तो ऐसी ही और भी जानकारी के लिए हमारे साइट पर विजिट करते रहे।

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *