BestHindiHelp.Com

Best Hindi Blog Website for Blogging, SEO, Internet, Technology, Tech Tips, Job Exam Preparation, Exam Paper, Career, Job & More info

Tech News

Apple और Google का Unwanted Tracker Detection जबरदस्त फीचर जो आपको बताएगा कौन ट्रैक कर रहा आपको

Apple Google Unwanted Tracker Detection

बहुत सारे ब्लूटूथ ट्रैकर उपलब्ध हैं। यह चीजों को ट्रैक करने के लिए हैं। हालाँकि, इन ट्रैकर्स की मदद से लोगों को ट्रैक किया जाता है। यही कारण है कि गूगल और ऐपल ने मिलकर यूजर्स को अनजान ट्रैकर की जानकारी देने में सहयोग किया है। तो आइए यह जानते हैं।

Apple Google Unwanted Tracker DetectionApple AirTag जो कंपनी ने ट्रैक करने के लिए बनाया था, अक्सर गलत इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग लोगों ने ब्लूटूथ ट्रैकर की तरह किया है। AirTag और अन्य उत्पादों का लक्ष्य ट्रैक करना है। बहुत से लोग अपने सामान इधर-उधर भूल जाते हैं।

यही कारण है कि ये ट्रैकर्स उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं का पता लगाने में मदद करते हैं। ऐपल ने अपने फोन्स में एक नया फीचर जोड़ा जब इसका गलत उपयोग होने लगा। इस फीचर से आप जान सकते हैं कि कोई अज्ञात AirTag आपके साथ नहीं चल रहा है। यानी कोई ट्रैकर आपको नहीं ट्रैक कर रहा है।

हालाँकि गूगल ने डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की कि इसे Android फोन्स में अनुकूलित करना मुश्किल है। iPhone की तुलना में एंड्रॉयड फोन्स किसी थर्ड पार्टी ट्रैकर का पता लगाना अधिक मुश्किल है। Google I/O 2023 में कंपनी ने घोषणा की कि वह ऐपल के साथ इस पर काम करेगी।

इसकी मदद से अनजान ब्लूटूथ ट्रैकर्स की सूचना मिलेगी। फोन पर ट्रैकर की जानकारी मिल जाएगी, चाहे वह किसी भी कंपनी का हो। Android और iOS पर लागू होने वाले व्यापक व्यापार मानकों की मदद से ऐसा किया जा सकेगा। eufy Security, Tile, Chipolo, Samsung और अन्य ट्रैकर निर्माताओं को भी इस काम में शामिल किया गया है।

Unwanted Tracker Detection Trackers का पहला संस्करण मिशाल रहमान ने देखा है। IETF (इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स) में ये स्पेसिफिकेशन उपलब्ध हैं। ऐपल ने लंबे समय से इस फीचर का इंतजार किया था। इस फीचर को जल्द ही रिलीज करने की उम्मीद है।

यह भी पढे :- एंड्राइड मोबाइल को वायरस से कैसे बचाएं 

Share करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *