जानिए Personal Loan क्या है ? और Loan कितने प्रकार के होते हैं

1

Loan एक ऐसा माध्यम है जब पैसों की बहुत जरूरत होती है और हमारे पास पैसे नहीं होती और जान पहचान वाले भी पैसे। नहीं देते ऐसे स्थिति में अगर पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है तो हम किसी Loan Company से Loan ले सकते हैं।

देखा जाए तो भारत में बहुत से Loan प्रदान करने वाली Companies हैं पर सभी Companies की ब्याज दर कम होती है तो कुछ Companies की बहुत ज्यादा ।

ऐसे में आप इन कंपनीज की आपस में तुलना करके जान सकते हैं कि कौन सा Loan लेना आपके लिए सही रहेगा

Loan शब्द का हिंदी मतलब होता है कर्ज..

जब आप कहीं Loan के लिए Apply करते हैं तो Bank या Loan प्रदान करने वाली आपकी Documents को अच्छी तरह से जांच परख के Verify करती है उसके बाद अगर टीम को लगे कि आप लोन के पैसे वापस कर पाएंगे तभी वे आपके Loan को Approval देते हैं ।

Personal Loan भी Loans का एक प्रकार है । समयतः Loan कई प्रकार के होते हैं जिनमें से Personal Loan एक है ।

Personal Loan क्या है ?

Loan Types
Personal Loan

जैसा की नाम से ही पता चलता है Personal या निजी यह Loans का एक प्रकार होता है और इसे निजी कामों के उद्देश्य से लिया जाता है ।

इसे सामान्यतः Personal सामान खरीददारी, कुछ जरूरी मेडिकल Fee के लिए जैसे अन्य कामों के लिए लिया जाता है ।

Personal Loan को आप Banking | Non – Banking Financial Companies से ले सकते हैं । साथ ही आपको एक निश्चित अवधि में निश्चित ब्याज दर के साथ कर्ज को चुकाना होता है ।

Personal Loan Approve करना उतना आसान भी नहीं होता जितना की लगता है ।

इसके लिए आपके Personal Status भी Check किया जाता है साथ ही इसकी ब्याज दर अन्य की तुलना में थोड़ी अधिक होती है । वैसे सभी Banking | Non – Banking Financial Companies की ब्याज दरों और शर्तों में भिन्नता होती है ।

आज के समय मे SBI Personal Loan और Aditya Birla Personal Loan बहुत ही Popular है, आप इनके लिए Apply करते हैं तो आप 24 घण्टे के अंदर Approval मिल जाता है।

Loan कितने प्रकार के होते हैं ?

जैसे कि आपको पता है Loan लेने का उद्देश्य सभी का अलग अलग होता है और Loan लेने के उद्देश्य के अनुसार Loan भी भिन्न भिन्न प्रकार के होते हैं । ये प्रकार इनके उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है ।

  1. Business Loan

अगर आप कोई Business Start करने की सोच रहे है पर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप Business Loan के सकते हैं ।

पर आपका Business का Idea अच्छा होना चाहिए, ऐसा नहीं कि चला तो करोड़पति वरना रोड़पती क्योंकि आपको Loan ऐसे ही नहीं दे देते पहले जब आप Loan के लिए apply करेंगे यह Verification के लिए जाएगा और यह देख जाएगा की इसमें Success होने की कितनी प्रतिशत Chances हैं अगर ऐसा नहीं होता और आपको पैसे दे देते और आपका Business डूब जाता तो Financial Company का बहुत नुकसान हो जाता ।

इसी कारण से वे Loan Approve करने से पहले अच्छे से Check करते हैं ।

  1. Education Loan

अगर आप एक Middle Class Family से हैं और आप आगे की पढ़ाई Continue रखना चाहते हैं पर Future में पढ़ाई में लगने वाले खर्च के लिए पैसे नहीं हैं तो आप Education Loan ले सकते हैं ।

Education Loan लेने पर Students को अन्य Loans की तुलना में थोड़ा कम ब्याज लगता है ।

छात्र देश के भविष्य होते हैं इसी को ध्यान में रखकर Students की Importance को समझते हुए Education Loan में थोड़ी छूट प्रदान की जाती है ।

इसके लिए आपको यह बताना पर सकता है कि आप क्या करना चाहते हैं और किस चीज के लिए इतना पैसा लेना चाहते हैं ।

Loan के Approval के बाद आपको पैसे मिल जाएंगे.

  1. Home Loan

शायद आपको होम Loan के बारे में जरूर पता होगा क्योंकि इससे संबंधित बहुत से विज्ञापन TV में आते रहते हैं ।

यह Loan उन लोगों के लिए है जिनका अपना घर नहीं है से Rent पर रहते है और जिनका अपना खुद का एक घर होने का सपना है ऐसे लोगों के लिए ही Home Loan है.

अगर आप भी Home Loan लेने के इच्छुक हैं तो किसी खास त्यौहार के अवसर पर लें ऐसे अवसरों में आपको अच्छा ऑफर मिल जाएगा.

  1. Car Loan

यह भी लगभग Home Loan से मिलती जुलती Scheme है क्योंकि इसमें भी जिनका अपना खुद का Car होने का सपना होता है पर पैसों की कमी के कारण से खरीदने में दिक्कत हो रही होती है ऐसे में आप CAR Loan लेकर अपना खुदका एक Car पा सकते हैं ।

यह Loan भारत में ज्यादा देखने को नहीं मिलती या बहुत कम लोग यह Loan लेते हैं पर आपको Bike Loan लेने वाले बहुत लोग दिख जाते हैं।

  1. Gold Loan

यह Loan India के सबसे ज्यादा लिया जाने वाला Loans में से एक है क्योंकि भारतीय लोग आभूषण खरीदने के बहुत सौकिन होते हैं और आभूषण भी सोने – चांदी के ।

ऐसे में बहुत से लोग Gold Loan लेकर अपनी इच्छा पूरी करते हैं ।

  1. Property Loan

अगर आप एक व्यापारी हैं और कहीं कोई property खरीदने की सोच रहे हैं या फिर आप फिर आप एक Normal व्यक्ति हैं और कहीं आपको कोई Property लेनी है तब आप Property Loan ले सकते हैं ।

इसमें Approval मिलने में थोड़ी दिक्कत जरूर होती है क्योंकि Property की कीमत बहुत ज्यादा होती है ऐसे में इसके Approval के लिए आपको ज्यादा दौड़ भाग करना पर सकता है।

इसके लिए विभिन्न प्रकार के Verification Process भी चलती हैं जो कि Security कारणों से जरूरी होता है.

यह बात याद रखें

अगर आप इनमें से कोई भी Loan को लेने के इच्छुक हैं या आपको Loan की बहुत जरूरत है तब आप विभिन्न Loan Provider Companies की तुलना जरूर कर लें क्योंकि सभी की ब्याज दरें भिन्न – भिन्न होती है।

क्योंकि ज्यादातर लोग Loan लेने के बाद पछताते हैं कि उन्होंने महंगा Loan ले लिया या फिर ज्यादा ब्याज दर पर Loan ले लिया । इसलिए Loan लेने से पहले Compare करना ना भूलें ।

Loan लेने से पहले आप सभी नियम और शर्तों को समय निकालकर जरूर पढ़ें क्योंकि कुछ Companies पैसे वसूल ना होने पर बहुत ज्यादा शक्त हो जाती हैं और किसी भी हालत में अपना पैसा वसूल करना चाहती हैं ऐसे में अगर आप Loan की किस्त समय पर नहीं चुका पाते तो आपके लिए यह नुकसानदायक भी सिद्ध हो सकती है ।

Loan से संबंधित जानने योग्य बातों को Ignore ना करे।

Last Words:-

दोस्तों हमने आपको ऊपर जो जानकारी दी है Personal Loan के Types के बारे में, इनके Terms अलग अलग होते है।

इस लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप अपनी इच्छा अनुसार ही अलग से इनके बारे में Research करें और कोई भी कदम उठाने से पहले अपने Lawyer से Consult अवश्य करें.

ऐसी अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे Blog का Email Newsletter Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

Load WooCommerce Stores in 249ms!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here